10th 12th Board Exam Date 2024: 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी से अप्रैल के बीच शुरू, Datesheet [PDF]

10th 12th Board Exam Date 2024: 2023 अब बस समाप्त ही होने वाला है और New Year की शुरुआत में अब काफी कम समय बचा है। ऐसे में नए साल की शुरुआत के साथ ही नए शैक्षणिक सत्र की भी शुरुआत हो जाती है ऐसे में पुराने शैक्षणिक सत्र के समापन का भी  मौसम आ जाता है । नए साल की शुरुआत के साथ ही छात्र अपने-अपने शैक्षणिक सत्र के अंतिम चरण पर ही होते हैं जहां मार्च अप्रैल में होने वाली परीक्षाओं की तैयारी में बड़े जोश और से करते हैं। इन्हीं सब परीक्षाओं में सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा होती है 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षा (10th 12th Board Exam Date Sheet) । जी हां , 10 वीं तथा 12वीं में पढ़ने वाले छात्रों के पास अब काफी कम समय बचा है। जल्द ही स्टेट बोर्ड और सेंट्रल बोर्ड अपने अपने छात्रों को बोर्ड परीक्षा का 10th 12th Board Exam Date 2024 उपलब्ध करवा देंगे और शुरू हो जाएगी छात्रों के जीवन की टर्निंग पॉइंट परीक्षा।

जैसा कि हम सब जानते हैं बोर्ड की परीक्षाएं आमतौर पर फरवरी से लेकर अप्रैल के माह के बीच में आयोजित कर दी जाती है। वहीं  बोर्ड की लिखित परीक्षा से पहले प्रैक्टिकल परीक्षा भी ली जाती है जो आमतौर पर फरवरी के माह में गठित कर ली जाती है।  इस प्रकार वे सभी छात्र जो 10वीं तथा 12वीं कक्षा में अध्यनरत है उनके पास अब काफी कम समय बचा है । जानकारी के लिए बता दें देश भर में प्रत्येक स्टेट बोर्ड जल्द ही बोर्ड की परीक्षा का टाइम टेबल (10th 12th Board Exam Date 2024) जारी करने वाला है वही CBSE भी साल 2024 में होने वाली बोर्ड की परीक्षा की तिथि (10th 12th Board Exam Date 2024) की घोषणा जल्दी करने वाली है।

CBSE 10th 12th Board Exam Date 2024

आमतौर पर Central Board of Secondary Education 10 वीं की परीक्षा फरवरी से लेकर मार्च के महीने में आयोजित कर देती है और इसके परिणाम मार्च माह तक जारी भी कर देती है। वही 12वीं की परीक्षा का आयोजन फरवरी से अप्रैल के बीच हो जाता है और इनके परिणाम भी अप्रैल के माह तक जारी कर दिए जाते हैं। इस साल भी अंदाजा यहीं लगाया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी से अप्रैल के बीच शुरू कर दी जाएगी । सूत्रों की माने तो 15 फरवरी से यह परीक्षा शुरू हो जाएगी। परंतु अब तक CBSE ने इस बारे में किसी भी आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की है।

हालांकि CBSE Sample Paper जारी कर दिए हैं ।छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर CBSE 10th 12th Sample Paper अटेंप्ट कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दे सीबीएसई अपने आधिकारिक वेबसाइट पर छात्रों को सैंपल पेपर उपलब्ध कराती है जिससे छात्र अपनी प्रेक्टिस और बेहतर कर सकते हैं। साल 2024 में लगभग 35 लाख से अधिक छात्र 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि सीबीएसई हमेशा की तरह इस साल भी 10वीं तथा 12वीं के प्रश्नपत्र को कठनाई के उच्चस्तर पर सेट करेगी। Central Board of Secondary Education 10 वीं तथा 12वीं की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र काफी कठिन सेट करते हैं । वही इस प्रकार के कठिन पेपर को हल करने के लिए सीबीएसई छात्रों को सैंपल पेपर भी अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध कराती है जिससे छात्रा मॉक टेस्ट देकर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सके।

सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता (DA) साथ में Arrear और बोनस

RBSE Board Half Yearly Time Table 2023-24 [ 9th, 10th, 11th, 12th]: राजस्थान बोर्ड़ अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबल जारी

State Board 10th and 12th Exam 2024

भारत के अन्य राज्यों की बात करें तो स्टेट बोर्ड शिक्षा विभाग भी जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 10वीं तथा 12वीं के Board Exam Date Sheet 2024 उपलब्ध करा देगा । जानकारी के लिए बता दें प्रत्येक राज्य में शिक्षा विभाग 10 वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है जिसमें राज्य की एग्जामिनेशन बोर्ड टाइम टेबल अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करती है। आमतौर पर यह परीक्षाएं फरवरी से लेकर अप्रैल के बीच तक गठित कर दी जाती है। वहीं 10वीं तथा 12वीं के Practical Exam भी फरवरी के महत्व तक आयोजित कर दिए जाते हैं । इस साल भी भारत भर में प्रत्येक स्टेट बोर्ड फरवरी से अप्रैल के बीच में इन परीक्षाओं का आयोजन कर देंगे।

UP Board Exam 2024: UPMSP वार्षिक कैलेंडर जानें 2024 में कब होंगे यूपी बोर्ड एग्जाम

CBSE Class 10th 12th Board New Exam Pattern 2024

निष्कर्ष: 10th 12th Board Exam Date 2024

सभी छात्र जो CBSE अथवा State Board के अंतर्गत 10 वीं तथा 12वीं की Exams में सम्मिलित होने वाले हैं उन सभी से निवेदन है कि वह अंतिम समय की पढ़ाई का इंतजार ना करें और अभी से अपने सिलेबस को पूरा कर ले ताकि अंतिम समय में छात्र केवल CBSE Revision के लिए भरपूर टाइम बचा पाए।  बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्रों से निवेदन है कि वह समय-समय पर CBSE और स्टेट बोर्ड शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहे और टाइम टेबल और सैंपल पेपर को लेकर सचेत रहें । अधिक जानकारी के लिए छात्रों से निवेदन है कि वह CBSE के आधिकारिक वेबसाइट और अपने राज्य के एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट करें।

jeecup

Leave a Comment