सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता (DA) साथ में Arrear और बोनस

7th Pay Commission DA Hike, Arrear & Bonus News: जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को हाल ही में 4 फ़ीसदी से बढ़ा दिया जिससे उनका महंगाई भत्ता 42 फ़ीसदी से 46 फ़ीसदी हो गया है। ऐसे केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते को बढ़ा रही है वहीं राज्य सरकार में भी राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ते तथा त्यौहार में इजाफा कर रही है जिससे सीधे तौर पर कर्मचारियों को फायदा पहुंच रहा है

बिहार सरकार ने बढ़ाया राज्य कर्मियों का भत्ता

इसी श्रृंखला में बिहार राज्य ने भी अपने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया है। बिहार राज्य सरकार में कर्मचारी और पेंशन भोगियों के लंबे इंतजार को आखिरकार समाप्त कर दिया और उन्होंने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 42% से बढ़कर 46% फ़ीसदी कर दिया है। हालांकि यह प्रस्ताव दिवाली से पहले तैयार कर दिया गया था परंतु इसे मंजूरी मिलने में कुछ समय लग गया । हाल ही में हुई कैबिनेट मीटिंग के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और राज्य कर्मियों का महंगाई भत्ता अब 42% से 46 % फ़ीसदी हो गया है। जानकारी के लिए बता दे बिहार राज्य में लगभग 11 लाख सरकारी कर्मचारी और पेंशन धारक है जिन्हें अब सीधे तौर पर इस बड़े हुए बढ़े हुए भत्ते का फायदा मिलेगा।

राजस्थान सरकार ने DA Hike के साथ कि Bonus की घोषणा

वही राजस्थान सरकार ने भी अपने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा (dearness allowance Hike) कर दिया है ।  राजस्थान सरकार ने भी राज्यकर्मियो के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 42 फ़ीसदी से 46 फ़ीसदी कर दिया है जिससे राजस्थान के करीबन 8 लाख कर्मचारी और 5 लाख पेंशन भोगियों को लाभ पहुंचेगा। जानकारी के लिए बता दें राजस्थान सरकार ने चौथे ग्रेड के कर्मचारियों को Bonus देने की भी बात कही है जिसमें ₹7000 तक का बोनस प्रत्येक कर्मचारी को दिया जाएगा। इसमें बताया गया है की Bonus की 75% राशि का नकद भुगतान होगा जबकि 25% की राशि कर्मचारियों के pf में जमा कराई जाएगी। इस Bonus को करीबन 6 लाख कर्मचारी प्राप्त कर पाएंगे। इस प्रकार राजस्थान सरकार भी अपने राज्य के कर्मचारियों के हित को देखते हुए लगातार बड़े फैसले ले रही है।

राजस्थान सरकार द्वारा लिए गए इस नए निर्णय से लगभग 500 करोड़ का अतिरिक्त भार सरकारी राजकोष पर पड़ेगा जिसमें राज्य कर्मचारियों को 30 दिन के वेतन के समान अधिकतम 6774 रुपए का बोनस दिया जाएगा। इस प्रकार राजस्थान सरकार ने अपने राज्य कर्मचारियों को 4% महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ-साथ बोनस भी देने की भी बात कही है जिससे राज्य में कर्मचारी और पेंशन भोगियों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा।

PM Mudra Loan Yojana 2023: बिना गारेंटी लाखों का लोन तुरंत, सरकारी लोन फॉर्म, 100% Safe & Secure

CBSE Single Girl Child Scholarship 2024 : Application dates, Eligibility, Amount, @cbse.gov.in

छत्तीसगढ़ ने 4 % तक बढ़ाया महंगाई भत्ता

वही छत्तीसगढ़ सरकार ने भी हाल ही में कैबिनेट मीटिंग के दौरान अपने राज्य कर्मचारी के महंगाई भत्ते में चार फ़ीसदी तक बढ़ोतरी (Increase in dearness allowance by four percent) कर दी है। छत्तीसगढ़ सरकार के इस नए निर्णय से करीबन 5 लाख सरकारी कर्मचारियों को और पेंशन धारकों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा। जानकारी के लिए बता दे छत्तीसगढ़ में फिलहाल आचार संहिता लागू है ऐसे में चुनावी दौर के चलते यह महत्वपूर्ण निर्णय कर्मचारियों के हित को देखते हुए लिया गया है। वहीं कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सरकार ने काफी बड़ा निर्णय ले लिया है जिससे चुनाव पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

CPSE कर्मचारियों के भत्ते में भी हुआ इज़ाफ़ा

सीपीएससी cpse की तो कर्मचारियों के लिए इन्होंने भी मौजूदा भत्ते को बढ़ा कर 221% से 230% कर लिया है । मतलब कुल 9% की बढ़ोतरी कर दी गई है। यह नई बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी मानी जाएगी जिसमें कर्मचारियों को दिसंबर के माह तक का एरियर का भुगतान किया जाएगा । इसी के साथ पांचवें वेतन आयोग के दायरे में भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है।

पांचवे वेतन आयोग के कर्मचारियों को भी मिली खुशखबरी

जैसा कि हम सब जानते हैं सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत वेतन प्राप्त करने वाले कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ता 42 फ़ीसदी से बढ़कर 46 फ़ीसदी कर दिया गया है। वहीं वे सभी कर्मचारी जो पांचवें वेतन आयोग के दायरे में आते हैं उनके महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। वे सभी कर्मचारी जो पांचवें वेतन आयोग के दायरे में आते हैं उन सभी के मूल वेतन के साथ महंगाई भत्ते के 50% को विलय नहीं किया गया है ,हालांकि इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 462 प्रतिशत से बढ़कर 477 प्रतिशत किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। वही साथ ही वे सभी कर्मचारी जिन्हें DA के 50% बढ़ाने के पश्चात विलय का लाभ नहीं दिया गया है ऐसे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 412% से 427 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा जिसमें 15% की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

Ladli Behna Yojana 3.0: लाडली बहन योजना तीसरे चरण का फॉर्म भरने के नए नियम जानें तुरंत [Form]

Google Pay Loan Apply Online: ₹800000 का लोन तुरंत, फोन उठाओ लोन पाओ, एक क्लिक से पैसा खाते में

निष्कर्ष: 7th Pay Commission DA Hike, Arrear & Bonus News

कुल मिलाकर केंद्र सरकार और अन्य राज्य सरकारें लगातार केंद्रीय कर्मचारियों और राज्य कर्मियों को प्रसन्न करने में लगी हुई है और लगातार महंगाई भत्ते तथा अन्य भत्तों में वृद्धि कर रही है। कुल मिलाकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा लिए गए यह महत्वपूर्ण निर्णय कर्मचारियों के हित में साबित हो रहे हैं।

jeecup

Leave a Comment