7th Pay Commission New Year Gift 2024: केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल का मिलेगा बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में 4% तक की बढ़ोतरी

7th Pay Commission New Year Gift 2024: आप सभी साथियों को हमारी आज की इस महत्वपूर्ण अपडेट में एक बार फिर से स्वागत है। आज की अपडेट आप सभी साथियों के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने जा रही है। जैसा कि आप सभी लोग देख रहे होंगे कि 2023 अपने पूरे होने की और चल पड़ा है। New Year 2024 केंद्र कर्मचारियों के लिए काफी ज्यादा खास होने जा रहा है। क्योंकि नए साल से पहले कुछ ऐसा होने वाला है, जिससे केंद्र कर्मचारियों के बीच धूम देखने में आएगी। हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं।  नए साल से पहले कई राज्य के कर्मचारियों को और पेंशनर्स को बहुत बड़ा 7th Pay Commission New Year Gift 2024 सरकार की ओर से दिए जाने वाला है। जी हां हम बात कर रहे हैं, महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी किए जाने को लेकर।

बिहार सरकार की ओर से एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। जिसमें उन्होंने कहा है कि वह अपने कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के उनके महंगाई भत्ते में 4% तक की वृद्धि करने जा रहे हैं। बिहार सरकार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर चर्चा हुई। अगर 7th Pay Commission New Year Gift 2024 से जुड़ी पूरी अपडेट जानना चाहते हैं। तो हमारे साथ बने रहे और हमारे आज के इस लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पूरा पढ़ें।

7th Pay Commission New Year Gift 2024

यह बात तो आप भी जानते हैं और हम भी जानते हैं। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (Increase in dearness allowance) किए जाने का मुद्दा काफी पुराना को चला है। परंतु इसमें नए-नए तरह की अपडेट आज भी आती रहती है। इस बार की अपडेट कुछ खास है, क्योंकि आप जानते हैं कि भारतीयों की यह खास विशेषता है, कि वह अपने हर साल को इस तरह से विदा करते हैं। कि उसकी कुछ यादें आने वाले साल तक कायम रह सकें। ठीक उसी तरह से राज्य सरकारों ने अपने सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को 4 प्रतिशत तक महंगाई भत्ते का लाभ देने का निर्णय ले लिया है।

जिसमें बिहार सरकार काफी पहल करती नजर आई। बुधवार को कैबिनेट मीटिंग में महंगाई भत्ते में 4% तक की बढ़ोतरी (Increase in dearness allowance up to 4%) के जाने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। यह कैबिनेट बैठक बिहार सरकार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। इसी के साथ-साथ हम आपको एक अपडेट से और अवेयर करना चाहते हैं आप जानते होंगे। कि बिहार सरकार ने आरक्षण के नए बिल को भारत के संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने को लेकर केन्द्र को प्रस्ताव भेजने पर नीतीश केबिनेट ने मोहर लगा दी है। जिसे सरकार की ओर से संविधान में संशोधन करने के उद्देश्य से इस प्रस्ताव को भेजा गया था। इसके साथ-साथ सचिवालय में हुई इस बैठक में 40 के करीब एजेंडा को स्वीकृति प्रदान की गई है।

Navodaya Vidyalaya Bharti 2023: 10वीं 12वीं पास को 46000+ पदों पर भर्ती, भरें ऑनलाइन फॉर्म

OJEE Counselling 2024 : Check Eligibility, Documents Required @ojee.nic.in

महंगाई भत्ते (DA) में 4% तक की बढ़ोतरी

यह बात तो अपनी जगह सटीक है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी किए जाने को लेकर विभिन्न सरकारों के द्वारा बैठ के आयोजित की जा रही है। क्योंकि कर्मचारी यूनियन का यह मानना है। कि महंगाई भत्ते की दर आज के समय में सही नहीं उतरती है। उसमें परिवर्तन किया जाना चाहिए साथ-साथ उसमें बढ़ोतरी भी की जानी चाहिए। और सरकार कोई बात समझनी चाहिए कि आज के इस महंगाई के दौर में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (Increase in dearness allowance) किया जाना कितना ज्यादा जरूरी है। इसके अलावा आप इसके दूसरे पक्ष को भी ध्यान में रखेंगे। 

तो आप और अच्छे से DA Hike के कांसेप्ट को समझ पाएंगे। जिस पर भी हम पूरी चर्चा करेंगे। आप अक्सर ऐसे लोगों को यह कहते हुए पाएंगे कि उन्हें अपने सरकारी कामों को करने के लिए घूस देनी पड़ती है। सरकारी दफ्तरों में करप्शन होता होता है। यह हमारे देश की बहुत बड़ी सच्चाई है जिससे मुंह नहीं फैरा जा सकता है। आप कहीं-कहीं तो यह भी सुनते होंगे की सरकारी नौकर सरकार से ना काम करने के पैसे लेते हैं। 

यह सभी समस्याएं हमारे सामने हैं इसके कई सारे सॉल्यूशन उपलब्ध है और इसका जो एक बेहतरीन सॉल्यूशन है। वह यह हो सकता है कि सरकारी कर्मचारियों को प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे एम्पलाई की तरह ही Treat किया जाए। उन्हें एक अच्छी सैलरी और कई सारे बेनिफिट्स उपलब्ध कराई जाए ताकि उन्हें एक्स्ट्रा इनकम की जरूरत ना पड़े। उनको उनके एफर्ट्स के मुताबिक ही सैलरी उपलब्ध कराई जानी चाहिए। इससे स्थितियां ज्यादा सुधारने में तो नहीं आएगी। परंतु कुछ सुधार जरूर देखने में आ सकता है।

पेंशनभोगियों व केंद्र कर्मचारियों का DA

जैसा कि हमने इस बात पर चर्चा की की बिहार सरकार की ओर से अपने कर्मचारी और पेंशन भोगियों को एक बहुत बड़ा तोहफा दिया जाएगा। जिसमें उनका महंगाई भत्ता 42% से बढ़कर 46% तक कर दिया जाएगा। इस तरह महंगाई भत्ते में 4% तक की वृद्धि हो जाने के बाद केंद्र कर्मचारियों की सैलरी में एक बात बड़ा उछाल देखने में आएगा। जिससे कि वे आसानी से अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगे। इसके अलावा बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा प्रखंड परिवहन योजना को भी मंजूरी प्रदान की जा चुकी है। जिससे कि अब लोग बसों को भी खरीद सकते हैं।

8th Pay Commission को लेकर आया बड़ा अपडेट, नए साल में मिलेगी अच्छी खबर, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा कन्फर्म !

PGCIL Junior Technician Trainee Recruitment 2024 ऑनलाइन आवेदन करें, लास्ट डेट – 12 Dec 2023

निष्कर्ष: 7th Pay Commission New Year Gift 2024

जैसा कि हमने अपने लेख के माध्यम से आपको बिहार सरकार का अपने कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को बहुत बड़ा तोहफा और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से संबंधित लेटेस्ट अपडेट की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख काफी ज्यादा पसंद आया होगा और आपके लिए काफी ज्यादा बेनिफिशियल भी रहा होगा। आप ऐसी और महत्वपूर्ण अपडेट को जानने के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं।

अगर से आप हमारे इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं। तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में उसे दर्ज कर सकते हैं, हम जल्दी ही आपसे कांटेक्ट करेंगे, और हमारे इस लेख को लाइक, कमेंट और शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें .

jeecup

Leave a Comment