7th Pay Commission Update 2023: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म, 15 जनवरी तक बढ़ जाएगा DA, जाने कितना होगा फायदा !

7th Pay Commission Update 2023 : केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए केंद्र सरकार जल्द ही एक महत्वपूर्ण खबर की घोषणा करने वाली है। जानकारी के लिए बता दें केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को केंद्र सरकार अब जल्द ही एक बहुत बड़ा तोहफा देने वाली है जिससे केंद्रीय कर्मचारियों के अकाउंट में सीधे तौर पर 2 लाख 18,000 रुपए का फायदा होगा।केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को उनके DA एरियर का भुगतान करने वाली है।

7th Pay Commission Update 2023: 18 महीनों के DA एरियर का भुगतान

जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को काफी लंबे समय से DA Arrears का भुगतान नहीं मिला है जिसे अब केंद्र सरकार जल्द ही हरी झंडी दिखाने वाली है । इसके साथ ही केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के अगले छमाही के महंगाई भत्ते को बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ दो तोहफे मिलेंगे। जानकारों की माने तो आने वाला समय केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए काफी बड़ा तोहफा लेकर आएगा जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ दो उपहार मिलेंगे । माना जा रहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के अटके हुए DA एरियर का भुगतान करने वाली है।

वही साथ ही जनवरी में 2024 की पहली छमाही के महंगाई भत्ते को भी बढ़ाने वाली है। यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा ।वहीं साथ ही साथ रुके हुए 18 महीने के DA का भुगतान होने पर केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में भी बढ़ोतरी होगी।

7th Pay Commission Update 2023
7th Pay Commission Update 2023

Skill India Digital Free Certificate Course: अब घर बैठे ही स्किल इंडिया डिजिटल पोर्टल से फ्री स्किल कोर्स करें, मिलेगी 5 लाख सैलरी तक की जॉब !

[17+] Bad Cibil Loan Provider List India: यहां से मिलेगा तुरंत लोन बिना सिबिल स्कोर के बस 2 मिनट में – Instant Personal Loan

तेज़ हो रही है कर्मचारियों की मांग

जैसा कि हम सब जानते हैं, केंद्रीय कर्मचारियों के DA Hike को कोरोना के समय रोक दिया गया था। ऐसे में लगातार 18 महीने तक केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था। इन 18 महीनों में केंद्र कर्मचारियों को केवल उनका बेसिक वेतन ही मिला था । हालांकि अर्थव्यवस्था अब पटरी पर आ गई है और केंद्रीय कर्मचारी अब लगातार इस 18 महीने के DA के बकाए के भुगतान की मांग कर रहे हैं। केंद्र सरकार फिलहाल इस पर किसी प्रकार की आधिकारिक घोषणा करने से बच रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने भी माना मांग को जायज़

माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही इस फैसले पर मोहर लगाने वाली है, क्योंकि काफी लंबे समय से यह मांग केंद्रीय कर्मचारी उठा रहे थे । वहीं सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के DA  एरियर की भुगतान को जायज मांग बताया है। सुप्रीम कोर्ट ने बताया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर केंद्रीय कर्मचारियों का हक है, ऐसे में कोई भी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को उनके हक से वंचित नहीं कर सकती । सुप्रीम कोर्ट के इस बड़े फैसले के पश्चात केंद्र सरकार भी अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को उनके 18 महीने के DA Arrears का भुगतान करने वाली है। जिसमें माना जा रहा है कि उच्च श्रेणी के कर्मचारियों को लगभग 2,18,000 तक का अमाउंट भेजा जाएगा । हालांकि यह तिथि अभी तक सरकार द्वारा कंफर्म नहीं की गई है परंतु कहा यही जा रहा है कि इस पर जल्द ही कोई बड़ा निर्णय लिया जाएगा।

7th pay commission बढ़ेगा महंगाई भत्ता

वही साथ सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत सालाना दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। साल 2024 में जनवरी में इस भत्ते की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी जाएगी। जनवरी में बढ़ने वाले इस भत्ते का अंदाजा दिसंबर तक के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स AICPI के आंकड़ों के माध्यम से लगाया जाएगा । जैसा कि हम सब जानते हैं मार्च-अप्रैल में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसकी वजह से केंद्र सरकार पर लगातार दबाव बन रहा है कि वह केंद्रीय कर्मचारियों को प्रसन्न रखे।  ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के हित में केंद्र सरकार को निश्चित रूप से बड़े फैसले लेने होंगे।

आने वाले लोकसभा इलेक्शन को देखते हुए माना यही जा रहा है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में निश्चित रूप से चार से पांच प्रतिशत का इजाफा करेगी। वहीं यह नया इजाफा होते ही केंद्रीय कर्मचारियों का DA Hike 50% के पार हो जाएगा जिससे कि केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते को शून्य कर उनकी बेसिक सैलरी को बढ़ा दिया जाएगा।  वहीं साथ ही साथ आने वाले समय में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है।

Rojgar Sangam Scheme 2023: बेरोजगार युवाओं को नए साल का बड़ा तोहफा, 72000 पदों पर होगी नियुक्ति, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन !

Online Payment Fraud 2023: पांच ऐसे तरीके जिसके माध्यम से ऑनलाइन घोटाले होते हैं, इससे बचने के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स !

निष्कर्ष

कुल मिलाकर साल 2024 में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार कई सारी गुड न्यूज़ देने वाली है जिसको देखते हुए अंदाजा यहीं लगाया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भारी उछाल निश्चित रूप से आएगा।

JEECUP

Leave a Comment