7th Pay Commission Update 2023: इन कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! जल्दी मिलेगा प्रमोशन, सैलरी में भी इंक्रीमेंट, यहां जाने पूरी जानकारी

7th Pay Commission Update 2023: हरियाणा सरकार ने अपने जन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के लिए हाल ही में एक महत्त्वपूर्ण घोषणा की है, हरियाणा सरकार ने जन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी के हित में हाल ही में विभिन्न महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं जिसमें यह निर्णय किया गया है कि जन स्वास्थ्य विभाग में तैनात उच्च शिक्षित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को जल्द ही प्रमोशन दिया जाएगा । वे सभी कर्मचारी जो जन स्वास्थ्य विभाग में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी हैं उन्हें अब बहुत जल्द प्रमोशन की खबर मिलने वाली है । कहा जा रहा है कि जन स्वास्थ्य विभाग के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को अब क्लर्क के पद पर नियुक्त किया जाएगा । इसके लिए जल्द ही हरियाणा सरकार जरूरी प्रक्रिया शुरू करने वाली है। इसके साथ ही हरियाणा सरकार कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाने पर भी विचार करने वाली है।

7th Pay Commission Update 2023 – हरियाणा जनस्वास्थ्य विभाग में होंगे बड़े बदलाव

हाल ही में हरियाणा सरकार ने जन स्वास्थ्य कर्मचारी के हित को लेकर एक बैठक गठित की, इस बैठक में हरियाणा के अभियंत्रिक मंत्री डॉ बनवारी लाल के साथ-साथ हरियाणा गवर्नमेंट के पीडब्ल्यूडी मैकेनिकल वर्कर्स शामिल थे । इस बैठक में यह तय किया गया कि उच्च शिक्षित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को अब जल्द ही क्लर्क के पद पर नियुक्त किया जाएगा। वहीं तृतीय श्रेणी के पदों को मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली के आधार पर प्रमोशन दिया जाएगा। इसी के साथ तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों को प्रमोशन के साथ-साथ वेतनमान बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है । कहा जा रहा है की दूसरी श्रेणी के कर्मचारियों को 25,500 के वेतनमान की देने की घोषणा की जाएगी। जिससे तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों का वेतन पहले की तुलना में और बढ़ जाएगा।

7th Pay Commission Update 2023
7th Pay Commission Update 2023

JNVST Class 11 LE Admission 2024 : Application form, exam date, Eligibility @navodaya.gov.in

Aadhar se Ayushman Card: आधार नंबर डालो- आयुष्मान कार्ड बनालो- Quick Link

जल्द ही मिलेगा प्रोमोशन और बकाए का भुगतान

हाल ही में हुई हरियाणा जनस्वास्थ्य विभाग के हित की बैठक में कौशल रोजगार नियम के अनुसार बकाया वेतन के भुगतान की भी सहमति दी गई ,जिसमें यह तय किया गया कि कर्मचारियों को उनके बकाए का भुगतान जल्द ही किया जाएगा। इसके अलावा इस बैठक में यह भी फैसला किया गया कि स्वास्थ्य विभाग के पूर्व कर्मचारियों के परिवार जनों की नौकरी पर भी जल्द ही विचार किया जाएगा। वहीं अनुकंपा राशि का भी भुगतान जल्द ही किया जाएगा। इस बैठक में कर्मचारियों के प्रमोशन पर भी काफी बड़े निर्णय लिए गए जिसमें यह विचार किया गया कि खाली पड़े सारे पद जल्द ही भरे जाएंगे और पुराने रुके हुए प्रमोशन जल्द ही बहाल किए जाएंगे ।

इसी के साथ स्वीपर और की मैन जैसे नाम को बदलने पर भी विचार विमर्श किया गया । वहीं जन स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बड़े अधिकारियों द्वारा की जाएगी जहां कमियों को सुधारा जाएगा।  इसके साथ ही कौशल रोजगार निगम के अंतर्गत कर्मचारियों को चुना जाएगा और उनकी नियुक्ति विभिन्न पदों पर की जाएगी । कौशल रोजगार निगम में कार्यरत कर्मचारियों को उनके अनुभव के आधार पर पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा और पद बदलने के लिए भी महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे।

दिव्यागों को भी मिलेगा भत्ता

जन स्वास्थ्य विभाग की हाल ही में हुई मीटिंग में दिव्यांग जनों की भर्ती पर भी कई बड़े फैसले लिए गए।  इसी के साथ दिव्यांग जनों को दिव्यांग भत्ता और अनुसूचित जाति के कर्मचारियों को आरक्षण के अंतर्गत प्रमोशन देने की भी बात की। हरियाणा सरकार ने हाल ही में जन स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत विभिन्न पदोन्नति तथा विभिन्न बहाली को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। यहां हरियाणा सरकार ने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि जन स्वास्थ्य विभाग में रुके हुए प्रमोशन जल्द से जल्द पूरे किए जाएं वहीं चतुर्थ श्रेणी के उच्च शिक्षित कर्मचारियों को बेहतर पदोन्नति दी जाए। इसी के साथ तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों के वेतनमान को बढ़ाने पर भी इस कैबिनेट मीटिंग में मोहर लगा दी गई है।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर हरियाणा सरकार जन स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों के लिए जल्द ही खुशखबरी घोषित करने वाली है। जन स्वास्थ्य विभाग में जल्द ही विभिन्न पदों पर नई नियुक्तियां की जाएगी तथा वे सभी कर्मचारी जो प्रमोशन तथा वेतनमान को बढ़ने के लिए काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे उन्हें भी जल्द ही लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही वे सभी कर्मचारी जो दिव्यांग श्रेणी में आते हैं तथा अनुसूचित जाति और जनजाति से संबंध रखते हैं उन सभी कर्मचारियों के हित को लेकर भी विभिन्न बड़े फैसले जन स्वास्थ्य विभाग की मीटिंग में किए गए जिसको लेकर जल्द ही बड़े निर्णय हरियाणा सरकार करने वाली है और कर्मचारियों के हित को देखकर बड़े फैसले लेने वाली है।

CTET December Exam 2023: दिसंबर में होने वाली CTET परीक्षा में ये बड़े बदलाव

Sainik School Class 9th Admission 2024 नोटिफिकेशन PDF जारी , यहां से ऐसे भरें एडमिशन फॉर्म [Form]

JEECUP

Leave a Comment