7th Pay Commission Update: राज्य के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 January को मिलेगा बोनस के साथ-साथ 4% महंगाई भत्ता !

7th Pay Commission Update: एक और जहां केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा कर उसे 42% से 46% कर दिया है वहीं विभिन्न राज्य के सरकारों ने भी राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया है। जानकारी के लिए बता दें वे सभी राज्य जो 7 वें वेतन आयोग के अंतर्गत राज्य कर्मियों को वेतन दे रहे हैं उन सभी राज्यों ने अपने राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया है । वहीं साथ ही उन्हें बोनस देने की भी घोषणा की है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने भी राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे के साथ-साथ बोनस देने की घोषणा की है।

7th Pay Commission के अंतर्गत बढ़ाया गया DA

जानकारी के लिए बता दें प्रत्येक राज्य सरकार अपने राज्य कर्मियों को 5वी 6वें और 7वें वेतन आयोग के अंतर्गत वेतन उपलब्ध करा रहा है । ऐसे में वे सभी कर्मचारी जो 7वें वेतन आयोग के अंतर्गत कम कर रहे हैं उन्हें महंगाई भत्ते में अब इजाफा कर उपलब्ध कराया जाएगा । उत्तर प्रदेश सरकार भी अपने राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ते को 4% से बढ़ा चुकी है जिससे इनका महंगाई भत्ता 42 % से 46% पर पहुंच गया है।

7th Pay Commission Update
7th Pay Commission Update

मिलेगा 7000 का बोनस भी

 जैसा कि कुछ समय पहले ही योगी आदित्यनाथ जी ने अपने ट्विटर हैंडल पर 6 नवंबर 2023 को एक ट्वीट किया था कि जिसमें उन्होंने बताया था कि वह जल्द ही प्रदेश के कर्मचारियों को बोनस देने वाले हैं ऐसे में यह अनाउंसमेंट आधिकारिक तौर पर की गई थी जिसे 7th Pay Commission 2023 के अंतर्गत काम करने वाले टीचर ,टीचिंग स्टाफ ,प्रोजेक्ट बेस्ड एम्पलाई, नॉन गैजेटेड कर्मचारियों को बोनस दिया जाएगा। इसी घोषणा के बाद अब जल्द ही 7वें वेतन आयोग के अंतर्गत काम करने वाले उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों को ₹7000 का बोनस देने की घोषणा की गई है। इस प्रकार उत्तर प्रदेश के लगभग 14 लाख कर्मचारियों को इस ₹7000 का बोनस दिया जाएगा।

ग्रुप C और ग्रुप D को मिलेगा बोनस

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे उत्तर प्रदेश सरकार ने बताया है कि यह ₹7000 का बोनस केवल 7वें वेतन आयोग के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों को दिया जाएगा ।वह सभी कर्मचारी जो सेंट्रल पैरामेडिकल फोर्स, आर्म्ड फोर्स ,टीचर्स, टीचिंग स्टाफ, नॉन गैजेटेड कर्मचारी, ग्रुप सी और ग्रुप बी के लिए काम करते हैं उन्हें बोनस के रूप में 30 दिनों के बेसिक वेतन दिया जाएगा । इस प्रकार 7th Pay Commission के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों को ₹7000 तक का बोनस जल्द ही मिलने वाला है।

 यह बोनस राज्य सरकार कर्मचारियों के बैंक अकाउंट में डीबीटी द्वारा ट्रांसफर कर देगी । इसके अलावा इस बोनस को प्राप्त करने की अगली शर्त यह थी कि कर्मचारी 2022 से 23 के वित्तीय वर्ष के दौरान कम से कम 6 महीने निरंतर सेवा प्रदत्त होना चाहिए । वही उत्तर प्रदेश सरकार ने मजदूरों के लिए भी बोनस की घोषणा की है जिसमें 3 साल से या उससे अधिक समय से काम करने वाले मजदूरों को बोनस दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत वे सभी मजदूर जिन्होंने 240 दिनों तक लगातार काम किया है उन्हें बोनस का लाभार्थी बनाया जाएगा।

वही उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों को 7000 बोनस के अलावा महंगाई भत्ते में इजाफा कर वेतन को और ज्यादा बढ़ा दिया है। जानकारी के लिए बता दे उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ते को 4% की दर से बढ़ा दिया है जिससे अब उन्हें 46% का महंगाई भत्ता प्राप्त होगा ।कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण घोषणा है जिससे उन्हें वेतन में भारी उछाल देखने को मिलेगा।

दिल्ली सरकार भी देगी बोनस और DA में बढ़ोतरी

दिल्ली सरकार ने भी अपने राज्य कर्मियों को बोनस देने का ऐलान किया है । दिल्ली सरकार भी अपने सरकारी कर्मचारियों को ₹7000 तक का बोनस देने वाली है । उत्तर प्रदेश सरकार की तरह दिल्ली राज्य सरकार ने भी सारे नॉन गैजेटेड एम्पलाइज और ग्रुप डी और ग्रुप सी के अंतर्गत काम करने वाले राज्य कर्मियों को ₹7000 तक का बोनस देने की घोषणा की है ।जानकारी के लिए बता दे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने हाल ही में बताया है कि दिल्ली सरकार के सारे गवर्नमेंट एम्पलाइज को बोनस दिया जाएगा जिसमें राज्य के वित्तीय कोर्स पर 56करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा। ग्रुप A के कर्मचारियों को छोड़कर 7th Pay Commission के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक कर्मचारी को यह ₹7000 तक का बोनस दिया जाएगा। बढ़ती हुई महंगाई के बीच दिल्ली सरकार के राज्य कर्मियों के लिए यह खबर राहत की खबर साबित हो रही है । वहीं साथ ही दिल्ली सरकार ने भी अपने राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ते को 4फ़ीसदी से बढ़ा दिया है जिससे दिल्ली के राज्य कर्मियों का महंगाई भत्ता भी 42% से 46% पहुंच गया है।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर केंद्र सरकार की तरह ही अन्य राज्य सरकारें 7th Pay Commission के अंतर्गत काम करने वाले राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ते को 4 फ़ीसदी से बढ़ा चुकी है। वहीं उन्हें बोनस के रूप में एक महीने की बेसिक सैलरी भी दे रही है जिससे राज्य कर्मियों के वेतन में उछाल आ रहा है और उन्हें महंगाई से थोड़ी बहुत राहत निश्चित तौर पर मिल रही है।

JEECUP

Leave a Comment