8th Pay Commission को लेकर आया बड़ा अपडेट, नए साल में मिलेगी अच्छी खबर, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा कन्फर्म !

8th Pay Commission: देशभर में चुनावी चर्चा के साथ-साथ वेतन आयोग के  नए वेतन आयोग के गठन को लेकर भी चर्चा गरम हो चुकी है । माना जा रहा है कि जल्द ही 8 वें वेतन आयोग के गठन के बारे में भी केंद्र सरकार विचार करने वाली है। जैसा कि हम सब जानते हैं ,केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हाल ही में 4% का इजाफा कर दिया था जिससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42% से 46% फ़ीसदी पर पहुंच गया था । वहीं पिछले कुछ समय से यह भी चर्चा शुरू है कि केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही उनके 18 महीने के एरियर का भुगतान भी कर दिया जाएगा। इसी बीच अब एक और नई खबर आ रही है जिसमें कहा जा रहा है कि जल्द ही 8 वां वेतन आयोग भी लागू कर दिया जाएगा।

8वें वेतन आयोग के गठन पर चर्चा जारी

जैसा कि हम सब जानते हैं भारत में फिलहाल 7 वें वेतन आयोग के अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन दिया जाता है , परंतु माना जा रहा है कि साल 2024 में 8 वें वेतन आयोग पर बड़ा अपडेट आएगा जिससे केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में काफी बड़ा उछाल आ जाएगा। देश में हर 10 साल में एक नए वेतन आयोग का गठन किया जाता है । 7वें वेतन आयोग का गठन 2016 में किया गया था जिसे अब 8 वर्ष पूरे हो चुके हैं इस हिसाब से 8 वें वेतन आयोग पर चर्चा अब तक शुरू हो जानी चाहिए ,क्योंकि वेतन आयोग के गठन में और उसे लागू करने में 2 से 3 साल लग जाते हैं । ऐसे में यही माना जा रहा है कि साल 2024 में 8th Pay Commission का गठन कर दिया जाएगा और इसे 2026 तक देश भर में लागू भी कर दिया जाएगा । फिलहाल सरकार ने इस बारे में किसी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की है परंतु सरकारी महकमें में यह चर्चा काफी तेजी से की जा रही है कि जल्द ही 8वीं वेतन आयोग का गठन कर दिया जाएगा।

8th Pay Commission
8th Pay Commission

Google Winter Internship 2024 Registration: गूगल में नौकरी, प्रति माह ₹80000, ऐसे भरें आवेदन फॉर्म

RBSE Board Half Yearly Time Table 2023-24 [ 9th, 10th, 11th, 12th]: राजस्थान बोर्ड़ अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबल जारी

8th Pay Commission: वेतन में आएगा भारी उछाल

भारत भर में साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह भी अटकलें लगाई जा रही है कि सरकार फरवरी में इस 8 वें वेतन आयोग के गठन की घोषणा करेगी जिससे कि सरकार वोट बैंक को अपने ओर करने की कोशिश करने वाली है। देखा  जाए तो एकदम आम सी बात है कि प्रत्येक सरकार राजनीति में बने रहने के लिए विभिन्न प्रकार के फैसले लेती है वहीं यह भी माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इस 8 वें वेतन आयोग के फैसले से वोट बैंक को अपने फेवर में करने की कोशिश जरूर करेगी। जिससे यह अटकलें लगाई जा रही है कि फरवरी के माह तक केंद्र सरकार 8th Pay Commission के गठन की घोषणा कर देगी । यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में काफी बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।

8th Pay Commission फ़िटमेंट फेक्टर में होगी वृद्धि

यदि देशभर में 8 वां वेतन आयोग लागू होता है तो संभवत 3. 68 गुना फिटमेंट फैक्टर बढ़ जाएगा और मूल वेतन में 44.44% की वृद्धि हो जाएगी । जैसा कि हमने आपको बताया 8 वें  वेतन आयोग को लागू करने पर चर्चा काफी तेजी से चल रही है जिसमें यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि लगभग 2026 तक इस वेतन आयोग को लागू कर दिया जाएगा। यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों का वेतन 44 फ़ीसदी बढ़ जाएगा। फिलहाल कर्मचारियों को 7 वें वेतन आयोग के अंतर्गत सैलरी मिल रही है जिसमें यदि 8 वें वेतन आयोग को लागू कर दिया जाता है और 44 फ़ीसदी से सैलरी बढ़ा दी जाती है तो कर्मचारियों के वेतन में ₹25000 का उछाल देखने को मिलेगा।

8वें वेतन आयोग में 50% बढ़ जाएगा DA लगेगा नया फार्मूला

वही साल 2024 की शुरुआत में ही केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को एक बार फिर से बढ़ाने वाली है । ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स AICPI के आंकड़ों की माने तो इस बार फिर से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 से 5 प्रतिशत का इजाफा होगा। जिसमें महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50% से 51% पर पहुंच जाएगा। यदि ऐसा होता है तो केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को शून्य कर बेसिक सैलरी में वृद्धि कर देगी। इस प्रकार यदि 8th Pay Commission के साथ DA को शून्य कर बेसिक सैलरी को बढ़ा दिया जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को डबल फायदा देखने को मिलेगा।

8th Pay Commission में होगा 20000 से 24000 तक होगा इज़ाफ़ा

8वें वेतन आयोग के फिटमेंट फैक्टर की गणना करें तो हाल फिलहाल केंद्र सरकार 2.57 गुना के आधार पर फिटमेंट फैक्टर केंद्रीय कर्मचारियों को उपलब्ध करा रही है। यदि आठवां वेतन आयोग लागू हो जाता है तो fitment factor बढ़कर 3.68 गुना हो जाएगा जिससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त उछाल आएगा । आंकड़ों के उदाहरण से समझाएं तो 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 46260 मिल रहे हैं वहीं जब फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना हो जाएगा तो केंद्रीय कर्मचारियों को 66240 मिलने लगेंगे।

Income Tax Return 2023 Deadline: 31 दिसंबर तक करें ITR फाइल, इन करदाताओं को नहीं लगेगा कोई Fine

Ladli Behna Gas Cylinder Yojana Form [LPG at Rs.450]: जल्दी भरो 450 गैस सिलिंडर फॉर्म

निष्कर्ष

इस प्रकार केंद्रीय कर्मचारियों के बेसिक वेतन को देखा जाए तो केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18000 रुपए से 56900 रुपए प्रतिमाह है। यदि केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ा दिया जाता है तो न्यूनतम सैलरी में इजाफा होगा । वही बड़े हुए महंगाई भत्ते का फायदा भी मिलेगा, साथ ही साथ 8th Pay Commission लागू होने पर बेसिक सैलरी और ज्यादा बढ़ जाएगी कुल मिलाकर आने वाला समय केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। जिसमें केंद्र सरकार 8 वें वेतन आयोग से जुड़े महत्वपूर्ण फैसला ले सकती है।

JEECUP

Leave a Comment