8th Pay Commission पर आया बड़ा फैसला, जाने कब होगा लागू , कितनी बढ़ेगी सैलरी, कितना होगा इन्क्रीमेंट !!

8th Pay Commission New Update : केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारियों के लिए केंद्र सरकार ने हाल ही में एक नई खुशखबरी जारी की है । एक ओर केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 42% से बढ़कर 46%  कर दिया है जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन में इजाफा देखने को मिल रहा है।  वहीं अब एक बार फिर से केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने वाली है, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी के पार हो जाएगा।

ऐसी आशा है कि मोदी सरकार लोकसभा चुनावों के साथ तालमेल बिठाते हुए 2024 में आठवां वेतन आयोग लागू कर सकती है। केंद्र सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं होने के बावजूद, उन्होंने 8th Pay Commission को लागू करने के प्रति अपनी वर्तमान अनिच्छा से अवगत कराया है। भविष्य में 8th Pay Commission आयोग के संभावित कार्यान्वयन से बड़ी संख्या में व्यक्तियों को लाभ हो सकता है। जैसे-जैसे चर्चाएँ जारी रहती हैं, कर्मचारी उत्सुकता से उन विकासों का इंतजार करते हैं जो उनके वित्तीय कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

आज के अपने इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको 8th Pay Commission संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि आप हमारे साथ बने रहें और हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

8th Pay Commission
8th Pay Commission New Update

8th Pay Commission Implementation (जाने कब गठित होगा 8 वां वेतन आयोग)

वहीं केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के रिवीजन को 7 वें वेतन आयोग की आम प्रणाली माना जा रहा है। इसके बाद केंद्र सरकार अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 8th Pay Commission को गठित करने का भी निर्णय कर रही है। हालांकि 8th Pay Commission Implementation पर आधिकारिक रूप से कोई बयान सामने नहीं आया है परंतु माना यही जा रहा है कि जल्द ही केंद्र सरकार 8th Pay Commission के गठन की प्लानिंग शुरू कर देगी।

2026 में हो जायेंगे 7th Pay Commission के 10 साल पूरे !!

जैसा कि हम सब जानते हैं कि देश में नए वेतन आयोग का गठन प्रत्येक 10 साल में किया जाता है।  7 वें वेतन आयोग को साल 16 में लागू कर दिया गया था, परंतु इसके गठन की प्लानिंग 2014 में शुरू कर दी गई थी। जानकारी के मुताबिक एक वेतन आयोग के गठन में सरकार को कम से कम 2 साल का समय लगता है ऐसे में यदि माना जाए कि दसवें साल के पश्चात केंद्र सरकार को लागू करेगी तो इस हिसाब से 8th Pay Commission के गठन की प्लानिंग साल 2024 में शुरू हो जाएगी।

Free Solar Rooftop Yojana 2024: सरकार दे रही 40000 रुपए तक की सब्सिडी, आप भी लगवाएं 3, 4, 5 KW का सोलर प्लांट, यहां से करें आवेदन

Low CIBIL loan 2023: फोन से कम सिबिल पर ₹5 लाख 100% घर बैठे लोन , ना भाई गारेंटी नहीं चाहिए

जल्द बदलेगा pay matrix !!

यदि आठवीं वेतन आयोग का गठन होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को इजाफे के साथ-साथ बेहतर सुविधाएं भी देखने को मिलेगी । हालांकि इस बारे में किसी प्रकार का की अधिकारी घोषणा नहीं की गई है परंतु pay मैट्रिक्स में बदलाव और कर्मचारियों को बोनस का फार्मूला जल्द ही लागू किया जाएगा।

जनवरी 2024 में बढ़ेगा Dearness Allowance

वहीं एक ओर जहां केंद्रीय कर्मचारी 8th Pay Commission के फैसले का इंतजार कर रहे हैं उन्हें अब साल 2024 के अंतर्गत होने वाले महंगाई भत्ते के इजाफे का भी इंतजार है। साल 2024 के जनवरी में केंद्र सरकार अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स AICPI के आंकड़ों को देखते हुए महंगाई भत्ते में 4 से 5 प्रतिशत का इजाफा करेगी।

यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50% के पार पहुंच जाएगा7th Pay Commission के अनुसार यदि केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50%के पास पहुंच जाता है तो केंद्र सरकार महंगाई भत्ते को शून्य कर देती है और इस 50% के हिसाब से बेसिक सैलरी को बढ़ा देती है।

Basic Salary में होगा इज़ाफ़ा !!

यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की Basic Salary में भारी वृद्धि देखने को मिलेगी। उसी के साथ महंगाई भत्ते को फिर से 3 से 4 फ़ीसदी प्रति छमाही में बढ़ाया जाएगा। हालांकि महंगाई भत्ते को बढ़ाने की दर देश में बढ़ती हुई महंगाई के आधार पर निर्धारित की जाती है। और इसके आंकड़े ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के माध्यम से निर्धारित किये जाते हैं।

जनवरी में होने वाली इस बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारी अब केंद्र सरकार की तरफ से उम्मीद भरी निगाहों से देख रहे हैं जिससे उन्हें उम्मीद है कि Basic Salary Increment के पश्चात केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ती हुई महंगाई से कुछ हद तक राहत जरूर मिलेगी।

होगा बकाए का भुगतान !!

वहीं केंद्रीय कर्मचारी लगातार महंगाई भत्ते के बकाए की भी मांग कर रहे हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोरोना के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने तक महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था जिसे लेकर केंद्रीय कर्मचारी अब एक बार फिर से मांग कर रहे हैं कि उन्हें 18 महीने के महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने भी इस फैसले को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों के हक में ही फैसला सुनाया है। वही साल 2024 में लोकसभा इलेक्शन को देखते हुए यही माना यही जा रहा है कि केंद्र सरकार केंद्र कर्मचारियों को किसी भी प्रकार से नाराज नहीं करेगी और जल्द ही उन्हें इस बकाए का भुगतान भी कर दिया जाएगा।

कुल मिलाकर Loksabha Elections 2024 को देखते हुए केंद्र सरकार 8th Pay Commission पर भी कोई बड़ा फैसला जरूर लेगी। वहीं केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में निश्चित रूप से जनवरी के माह में इजाफा किया जाएगा। कुल मिलाकर आने वाला समय केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर ला सकता है।

PM Awas Yojana New List 2024 : पीएम आवास योजना नई लिस्ट जारी, अब इन लोगों का बनेगा घर @pmayg.nic.in

DA Arrear New Update 2024: केंद्र सरकार नही करेगी कर्मचारियों को नाराज़, 18 महीने के DA Arrear पर आया बड़ा अपडेट

निष्कर्ष :-

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वित्त मंत्रालय पर 8th Pay Commission की घोषणा करने और उसे अधिसूचित करने का राजनीतिक दबाव बढ़ रहा है, भले ही पांच राज्यों में चुनाव के नतीजे कुछ भी हों। हालाँकि, केंद्र यह सुनिश्चित करने के लिए बदलाव ला सकता है कि कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन का कम से कम 40 से 45 प्रतिशत मिले।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी समझ आ गयी होगी। और यह जानकारी आपके लिए काफी लाभदायक रही होगी। ऐसी ही और जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो न भूलें।

अगर आपको हमारे लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कोई डाउट है तो आप कमेंट सेक्शन में उसे पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपसे संपर्क की कोशिश करेंगें।

JEECUP

Leave a Comment