Alert News: पतंजलि अमूल और आनंद का घी खाने वाले हो जाए अलर्ट

Alert News (Identify Real & Nakli ghee): ‘कलयुग के जमाने में सब कुछ मिलावटी है’ यह कहावत तो अपने लगभग हर किसी के मुंह से सुन ही ली होगी और मिलावट होते हुए तो आपने लगभग खाने-पीने की हर चीज में देखा होगा। दूध से लेकर चीनी तक ,सब्जियों से लेकर पेट्रोल तक सब चीजों में मिलावट आम सी बात है । परंतु जब बात आपकी सेहत की हो तो मिलावट वाली चीजों से बेहतर है कि परहेज करें । ऐसा ही एक मामला हम आपके सामने आज लेकर आ रहे हैं जहां हम आपको बताएंगे कि किस तरह नकली घी बनाकर बाजार में बेचा जा रहा है । जी हां, घी जिसे हम गुणवत्ता की खान कहते हैं वही घी जब आपको मिलावटी मिले तो आपकी सेहत पर यह विपरीत प्रभाव डालता है। ऐसा ही एक मामला पल्ला थाना क्षेत्र के सेहतपुर गांव में सामने आया है जहां मिलावटी घी बनाकर बाजार में बेचने का षड्यंत्र रचा जा रहा था।

पल्ला थाना क्षेत्र के सेहतपुर स्थित एक मकान में विभिन्न ब्रांडेड कंपनी के नकली घी बनाकर बाजार में बेचने का एक बेहद ही सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां जब खाद्य सुरक्षा अधिकारी और पुलिस क्राइम ब्रांच ने टीम बनाकर छापेमारी की तो मकान में भारी मात्रा में नकली घी और ब्रांडेड कंपनियों के रैपर बरामद हुए जिससे यह पता चलता है कि काफी दिनों से काफी बड़ी साजिश की जा रही थी। पुलिस ने मौके पर एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर उस पर केस दर्ज कर लिया है । घटनास्थल से पकड़े जाने वाले आरोपी का नाम बलदेव बताया जा रहा है। इस पूरे मामले की जांच की जा रही है ,कहा जा रहा है कि यह पूरी एक टीम है जो नकली घी बनाकर बाजार में बेचने का काम करती है।

Alert News: पुलिस ने की छापामारी

 मौके पर पुलिस ने आनंद देसी घी, पतंजलि गाय के घी और मदर डेयरी ,अमूल देसी घी इत्यादि के डिब्बे और रैपर बरामद किए । यहां भारी मात्रा में घी के पैकेट, रिफाइंड सोयाबीन तेल ,छोटे गैस सिलेंडर, छोटा गैस चूल्हा, रेगुलेटर ,नकली टाटा टी पैकेट ,खाली पोटलिया और चाय की पत्ति के पैकेट भी बरामद हुए हैं । जिससे यह पता चल रहा है कि यहां अन्य चीजों की भी मिलावट का काम किया जा रहा था।

जांच के लिए भेजे गए सैम्पल

जानकारी के लिए बता दें यह पूरा मामला तब सामने आया जब पतंजलि कंपनी के अधिकारी जितेंद्र सिंह ने पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि सूर्य कॉलोनी नियर बिट्टू पानी प्लांट सेहतपुर के एक मकान में नकली घी बनाने की सूचना उन्हें कहीं से प्राप्त हुई थी । यह सूचना उन्होंने पुलिस को दी। पुलिस ने खाद्य विभाग और सुरक्षा अधिकारी ,स्थानीय पुलिस और क्राइम ब्रांच के साथ मिलकर छापेमारी की । छापेमारी के दौरान कमरे में भारी मात्रा में नकली घी और ब्रांडेड कंपनियों के रैपर बरामद किए गए वहीं अन्य सामान भी बरामद किया गया।

NMMS Scholarship 2024 : सभी छात्रों को सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं 12 हजार रुपए प्रतिवर्ष, भरें फॉर्म

Bank of Baroda Digital Loan Apply 2023: सिर्फ 5 मिनट में 10 हजार से 10 लाख का लोन सिर्फ KYC से

Breaking News: दिल्ली और आसपास के इलाकों में बेचा जा रहा था यह घी

इस छापेमारी के बाद पुलिस ने बताया है कि कमरे में मिले सामान को जांच के लिए भेजा गया है । वही साथ में पुलिस ने बताया है कि इस घर से जिस आदमी को पकड़ा गया है वह अलवर राजस्थान का रहने वाला है । हालांकि जब उससे लाइसेंस और अन्य कागजात मांगे गए तो वह कोई सबूत नहीं दे पाया । फिलहाल पकड़ा गया आदमी पुलिस कस्टडी में है और पुलिस ने खाद्य पदार्थों के सैंपल प्रयोगशाला में जांच के लिए भिजवा दिए हैं। पुलिस ने बताया है कि क्राइम ब्रांच आरोपी को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ कर रही है ।इसके साथ ही पुलिस ने यह भी बताया है की जांच में यह भी सामने आया है कि आरोपी इस सामान को बनाकर फरीदाबाद और आसपास के क्षेत्र में बेचता था। इसके साथ ही इस आदमी द्वारा बनाया गया नकली सामान नोएडा, गाजियाबाद ,दिल्ली और गुरुग्राम में भी जाता था । इस प्रकार एक बहुत ही बड़ी धांधली पुलिस के सामने आई है जिसमें मिलावटी घी और मिलावटी सामान से जुड़े कारोबार का एक लीड मिला है।

Bank of Baroda pre approved loan 2023: हाथों-हाथ ₹50 – 5 लाख का लोन, बिना किसी गारंटी के लोन

Post Office की धांसू स्कीम! जबरदस्त ब्याज के साथ हर महीने 9000 रुपये की कमाई… बस कर लें ये काम

कैसे करे असली और नकली घी की पहचान

हम सब रोजमर्रा में ऐसी कई चीजों का सेवन कर लेते हैं जो मिलावटी होती है और हमें पता भी नहीं चलता।  ऐसे में ही घी भी इस खाद्य सामग्री की लिस्ट में शामिल होता है। इसके सेवन से हमें बिल्कुल भी नहीं पता चला कि यह घी असली है या नकली।  इसीलिए जब हमारी टीम ने फूड सेफ्टी अधिकारी डॉक्टर सचिन शर्मा से असली और नकली घी की पहचान किस तरह से करें इस बारे में पूछा तो उन्होंने हमारी टीम को बताया कि असली घी और नकली घी की पहचान करना काफी आसान होता है।

  •  असली घी को गर्म करने पर वह पिघल कर भूरे रंग का हो जाता है। यदि ऐसा होता है तो इस आप मान सकते हैं कि आपका घी शुद्ध है । वहीं यदि आपका घी पिघलने में काफी लंबा समय लग रहा है और वह पिघलने के बाद में भी पीले रंग का है तो यह घी मिलावटी या नकली घी हो सकता है ।
  • इसके अलावा यदि आप पिघले हुए घी में दो बूंद आयोडीन नमक की मिलते हैं और वह बैंगनी रंग में बदल जाता है तो आप पता कर सकते हैं कि यह घी नकली है ऐसे ही में स्टार्च मिला हुआ होता है ।
  • वही असली घी को जब आप अपनी हथेली पर रखकर रगड़ते हैं तो इतनी देर में ही असली घी पिघल जाता है। वही नकली घी पिघलता नहीं है इस प्रकार आप असली और नकली घी का पता लगा सकते हैं।

आशा करते हैं हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा तथा इस लेख के माध्यम से आप अब घी खरीदते समय किसी प्रकार की कोई गलती नहीं करेंगे ।यदि आप भी बाजार से खरीदा हुआ घी इस्तेमाल करते हैं तो घी असली है या नकली इसकी परख करने के पश्चात ही  घी को खरीदें और उसे खाने के उपयोग में लाएं।

jeecup

Leave a Comment