Awas Yojana Paisa Check 2024: घर बनवाने के लिए 1,30,000 देगी मोदी सरकार, अलग से भी मिलेंगे पैसे

Awas Yojana Paisa Check 2024: ग्रामीण इलाकों में घर बनाने का सपना देखने वाले नागरिकों के लिए अब केंद्र सरकार एक महत्वपूर्ण योजना लेकर आई है जिसके माध्यम से ग्रामीण इलाकों में घर बनाना काफी आसान हो गया है। वह सभी नागरिक जो ग्रामीण इलाकों में रह रहे हैं और स्वयं का घर बनाना चाहते हैं उन सभी की मदद के लिए Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin PMAY- G शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत 2024 मार्च तक 2.95 करोड़ पक्के घरों के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । हालांकि इस आंकड़े के अंतर्गत 2. 50 करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य पूरा हो चुका है और जल्द ही बाकी का लक्ष्य भी पूरा कर लिया जाएगा।  इस PM Awas Yojana को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र सरकार विभिन्न ग्रामीण इलाकों में अभियान चला रही है जिसके अंतर्गत ग्रामीण नागरिकों को केंद्र सरकार की Pradhan Mantri Awas Yojana के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

 Pradhan Mantri Awas Yojana ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को पक्के घर का लाभ उपलब्ध कराती है।  जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सब्सिडी तथा आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दे Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों को 1,30,000 रुपए दिए जा रहे हैं। वहीं मैदानी क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीण इलाकों के नागरिकों को 1,20,000 की सहायता दी जा रही है। इसके साथ ही वे सभी ग्रामीण इलाके जो स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत आते हैं उन घरों में शौचालय बनाने के लिए ₹12000 अतिरिक्त दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही 70000 रुपए की अतिरिक्त सहायता की जा रही है जिससे ग्रामीण अपना स्वयं का निवास बन सके।

Dbt द्वारा लाभ की राशि (Awas Yojana Paisa Check 2024)

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण PMAY G के अंतर्गत केंद्र सरकार ग्रामीण नागरिकों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से आवास बनाने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्धि कराती है। ग्रामीण इलाकों में जिला ,ब्लाक ,ग्राम पंचायत के आधार पर यह धनराशि जारी की जाती है । पिछले 5 वर्षों की बात करें तो साल 2018 से साल 2023 के दौरान ग्रामीण इलाकों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लगभग 1 करोड़ 60 लाख 853 रुपए की राशि अनुदान के रूप में उपलब्ध कराई गई जिससे लाखों लोगों ने पक्के घर का निर्माण कर लिया है।

PMAYG के अंतर्गत दी जाने वाली PM Awas Yojana Subsidy

  •  PM Awas Yojana Gramin के अंतर्गत लाभार्थियों को 70000 रुपए तक का ऋण भी दिया जाता है।
  •  इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को सब्सिडी की राशि डीबीटी के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है ।
  • PM Awas Yojana Subsidy के अंतर्गत दी जाने वाली मूल राशि अधिकतम 2 लाख रुपए तक जा सकती है।
  •  वही भुगतान की जाने वाली emi सब्सिडी की अधिकतम emi 38349 रुपए होती है।

DA Arrear New Update 2024: केंद्र सरकार नही करेगी कर्मचारियों को नाराज़, 18 महीने के DA Arrear पर आया बड़ा अपडेट

SBI Loan with Zero Processing Fees- Festive offer till 31 January 2024

Kharab CIBIL Score Loan 2023: खराब सिबिल स्कोर पर 50000 का लोन तुरंत

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin 2024 के लाभ

 प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत साल 2023 में ग्रामीण नागरिकों को निम्नलिखित लाभ दिए जाएंगे:

  •  इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार और राज्य सरकार 60:40 के अनुपात में सब्सिडी की राशि का विभाजन करेगी ।
  • वहीं मनरेगा कार्यक्रम के लाभार्थियों को प्रतिदिन की मजदूरी के आधार पर लोन दिया जाएगा।
  •  इसके अलावा हर घर शौचालय योजना (Har Ghar Toilet Scheme) के अंतर्गत लाभार्थी को ₹12000 की अनुदान राशि भी दी जाएगी ।
  • साथ ही साथ ग्रामीण इलाकों में घर का निर्माण करते समय जलवायु और भौगोलिक घटकों के आधार पर घर के डिजाइन बनाए जाएंगे।
  •  वहीं घर में शौचालय और धुंआ मुक्त किचन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • वहीं इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 3 प्रतिशत तक की सब्सिडी भी Loan Amount पर दी जाती है जिसमें उच्चतम लोन राशि ₹200000 तक हो सकती है।

PM Awas Gramin beneficiary List 2024

  • Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin PMAYG के अंतर्गत सबसे पहले यह सुनिश्चित किया जाता है कि उन्हीं व्यक्तियों को वित्तीय सहायता दी जाए जो वास्तव में इस योजना के योग्य पात्र हैं।
  • इसके लिए उन्हें उनके आवेदन पत्र और उपलब्ध कारण दस्तावेज के आधार पर चुना जाता है । प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में सामाजिक आर्थिक और जातिगत जनगणना के आधार पर लाभार्थी का चयन किया जाता है।
  •  Socioeconomic Cast Counting के आधार पर एक डाटा निकाला जाता है, इस डाटा में वे सभी परिवार जो भूमिहीन है या जो बिना पक्के घर के गांव में रह रहे हैं उन्हें प्राथमिकता दी जाती है।
  •  इसके पश्चात ऐसे परिवारों को चुना जाता है जो आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं ।
  • इस प्रकार वे लाभार्थी जिनके पास स्वयं की कोई जमीन नहीं है और ग्रामीण इलाके में वह बेरोजगार हैं ऐसे लाभार्थियों को प्राथमिकता दी जाती है ।
  • इसके पश्चात सार्वजनिक भूमि या अन्य भूमि पर काम करने वाले नागरिकों को चुना जाता है ।
  • इस योजना के अंतर्गत दिहाड़ी मजदूर और आकस्मिक श्रम से आय अर्जित करने वाले नागरिकों को भी चुना जाता है।
  • इस प्रकार PM Awas Yojana Gramin के अंतर्गत जरूरतमंद का चुनाव किया जाता है। तत्पश्चात उन्हें योजना की लाभ राशि किस्तों में उपलब्ध कराई जाती है।

GST Registration 2023: Step-By-Step Guide On How To Complete The Process Online

5 KW Solar Panel 2023: 5 KW का सस्ता सोलर पैनल लगाओ, 40000 तक कमाओ- कही भटकने की जरूरत नहीं

10th 12th Board Exam Date 2024: 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी से अप्रैल के बीच शुरू, Datesheet [PDF]

PMAYG Apply Online 2023-24

 इस योजना के अंतर्गत आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकता है तथा साथ ही साथ नजदीकी कस्टमर सर्विस केंद्र में जाकर भी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकता है । ग्रामीण इलाकों में पंचायत केंद्रों पर भी इसके बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। आवेदक अपने जरूरी दस्तावेज के साथ PMAY Application Form भरने के पश्चात इस योजना का लाभार्थी बन सकता है।

निष्कर्ष

 इस प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत साल 2023-24 में निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने हेतु सरकार इस योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी ग्रामीण इलाकों में पहुंच रही है जिससे अधिक से अधिक ग्रामीण नागरिक इस योजना का लाभ उठा सके।

jeecup

Leave a Comment