Ayushman Card Update 2024: 26 जनवरी से प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनाने के लिए अभियान शुरू ! मोदी सरकार देगी ₹10 Lakh तक का स्वास्थ्य लाभ फ्री में।

Ayushman Card Update 2024: देशभर में स्वास्थ्य सुविधा का लाभ जनमानस तक पहुंचाने हेतु प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का संचालन किया जा रहा है । इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंद नागरिकों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है जिसके माध्यम से आवेदक निशुल्क स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकता है। इस योजना के अंतर्गत आवेदक को ₹500000 तक का स्वास्थ्य लाभ प्रत्येक वर्ष उपलब्ध कराया जाता है । आवेदक इस आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल में कर सकता है जहां वह स्वयं तथा परिवार जनों का इलाज करवा सकता है।

Ayushman Card Update 2024

जानकारी के लिए बता दे आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बीपीएल और एपीएल तथा बुनियादी सुविधा से वंचित लोगों को स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे वह निशुल्क हेल्थ बेनिफिट्स प्राप्त कर सके आयुष्मान भारत योजना जन आरोग्य केंद्र के द्वारा शुरू की गई है जिसके अंतर्गत आवेदक व्यक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा कर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकता है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के कुछ समय पश्चात आवेदक का नाम लाभार्थी लिस्ट में जारी किया जाता है तत्पश्चात उस आवेदक को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराया जाता है ।

घर बैठे ही करें आवेदन और Ayushman Card डाऊनलोड

देशभर में आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड सुविधा हेल्थ सुविधा से वंचित लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई है। कोई भी इच्छुक व्यक्ति आयुष्मान भारत कार्ड और आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड आसानी से घर बैठे ही बना सकता है जिसके लिए आवेदक को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती। आवेदक अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर ही आयुष्मान भारत कार्ड प्राप्त कर सकता है ।

Ayushman Card Update 2024
Ayushman Card Update 2024

PNB Instant Loan Apply Online 2023 घर बैठे पाये हाथो–हाथ पर्सनल लोन, जाने पूरी आवेदन प्रक्रिया – Full Process

LPG Gas E-KYC 2023 : जल्दी से करा ले E-KYC, नहीं तो बंद हो जायगी गैस सब्सिडी, बायोमैट्रिक कराने के बाद ही मिलेगी LPG सिलेंडर पर सब्सिडी

लांच हुई Ayushman Bharat Yojana App: पंजीकरण हुआ अब और आसान

जैसा कि हम सब जानते हैं आयुष्मान भारत कार्ड बनाने के लिए इससे पहले आवेदकों को नजदीकी जन सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर अथवा अस्पताल और सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे ,परंतु अब सरकार ने इन सारी परेशानियों का हल निकालते हुए आम नागरिक को पोर्टल का एक्सेस उपलब्ध करा दिया है। वही मोबाइल एप भी लॉन्च कर दी गई है, इस ऐप के माध्यम से आवेदक खुद ही अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और साथ ही अपने परिवार के सदस्यों का भी रजिस्ट्रेशन इस ऐप पर संपन्न कर सकते हैं। हालांकि रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदकों के पास में kyc दस्तावेज होना जरूरी है। इस ऐप के माध्यम से आवेदक आसानी से आयुष्मान भारत योजना में पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर आयुष्मान भारत कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें किसी भी अन्य व्यक्ति पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है।

घर बैठे आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु क्या करें

घर बैठे ही आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु तथा आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करनी होगी

  • सबसे पहले आवेदक को एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर प्ले स्टोर से आयुष्मान app और आधार फेस रिड ऐप डाउनलोड करना होगा ।
  • इसके पश्चात आवेदक को आयुष्मान app में लॉगिन करना होगा ।
  • लॉगिन करने के पश्चात आवेदक को अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा ।
  • मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन समाप्त होने के पश्चात आवेदक को अपने राज्य का चयन करना होगा।
  •  राज्य का चयन होने के पश्चात आवेदक को फैमिली आईडी ,ब्लॉक और जिले का चयन करना होगा ।
  • इस प्रकार फैमिली आईडी के अंतर्गत आवेदक को राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा ।
  • इसके पश्चात आवेदक के सामने उसके पूरे परिवार की जानकारी आ जाती है।
  •  इसके बाद आवेदक परिवार जनों के आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकता है ।
  • वही इस ऐप के माध्यम से आवेदक स्वयं के और परिवार जनों के आवेदन की स्थिति भी देख सकता है।

Ayushman Bharat Yojana App से KYC दस्तावेज करें अपडेट

  • इस ऐप के माध्यम से आवेदक KYC डॉक्यूमेंट भी अपडेट कर सकता है ।
  • केवाईसी अपडेट करने के लिए आवेदक को परिवारजन के नाम के सामने डू केवाईसी का विकल्प दिखाई देगा।
  •  इस विकल्प पर क्लिक करते ही आवेदक को ऑथेंटिकेशन करना होगा जिसके लिए आवेदक आधार कार्ड otp  वेरिफिकेशन,फिंगरप्रिंट या फेस स्कैन करवा सकता है।
  •  हालांकि आधार कार्ड के माध्यम से केवाईसी अपडेट करने के लिए आवेदक का आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है।
  •  इस प्रकार आवेदक अपने और परिवार की केवाईसी अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी कर लेता है ।
  • वही इसी app के माध्यम से आवेदक अपना और परिवार जनों का आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकता है तथा इस कार्ड का उपयोग विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में निशुल्क स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए कर सकता।

BOB ₹10 lakh ka Loan: ₹10 Lakhs in 5 Minutes from Home Instantly without any security

Bharat Pe Loan 2024 : भारत पे से Urgent मिलेगा ₹7 लाख का लोन, बिना कागज दिए मिलेगा पैसा, जाने सम्पूर्ण जानकारी !!

निष्कर्ष

इस प्रकार भारत सरकार के जन सेवा विभाग और जन आरोग्य विभाग ने मिलकर आयुष्मान भारत योजना को जनमानस तक पहुंचाने के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च कर दी है । अब जरूरमंद आवेदक अपने स्मार्टफोन के माध्यम से ही आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है।

JEECUP

Leave a Comment