Bad CIBIL Score Loan: खराब सिबिल स्कोर होने पर भी मिल सकता है लोन, वो भी बिना इनकम प्रूफ के! बस करना होगा ये काम

Bad CIBIL Score Loan: हम में से सबने कभी ना कभी बैंक से लोन जरूर लिया होगा । कई बार हमारे पास ऐसे आकस्मिक खर्च आ जाते हैं जिन्हें पूरा करने के लिए हमें बैंक से लोन लेना आवश्यक हो जाता है । परंतु बैंक भी इतनी आसानी से किसी को भी लोन नहीं देती । लोन अप्लाई करने के पश्चात बैंक आवेदक का सिबिल स्कोर और इनकम प्रूफ तथा अन्य दस्तावेज मांगती है । इन सारे दस्तावेजों का सत्यापन करने के पश्चात ही बैंक आवेदक को लोन उपलब्ध कराती है ।

बिना सेलेरी स्लिप और सिबिल स्कोर का लोन: गोल्ड लोन

जानकारी के लिए बता दें सिविल स्कोर आपका क्रेडिट हिस्ट्री  का आंकड़ा है जो क्रेडिट इनफॉरमेशन ब्यूरो ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के द्वारा जारी किया जाता है । वही सैलरी स्लिप आपकी आर्थिक अवस्था दिखता है जिससे यह पता चलता है कि आपकी आय कितनी है । कई बार सैलरी स्लिप के माध्यम से आपकी आय कम होने का अंदेशा लग जाता है । वहीं सिबिल स्कोर खराब होने की वजह से भी बैंक लोन सैंक्शन नहीं करती । यदि आपके सामने भी ऐसी परेशानी आ रही है तो हम आपको आज एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप बिना किसी सेलेरी स्लिप और सिबिल स्कोर के झंझट के आसानी से लोन प्राप्त कर सकेंगे। वहीं यह लोन एकदम सुरक्षित लोन माना जाता है साथ ही इसकी ब्याज दर पर्सनल लोन से बेहद ही कम होती है।

Bad CIBIL Score Loan
Bad CIBIL Score Loan

NEET SS 2024 : Application form, eligibility, Exam Date, & pattern, @nbe.edu.in

Best Car Insurance Company: ये 5 मुख्य कार कंपनियां दे रही हे सबसे सस्ता बिमा वो भी ऑनलाइन! 5 मिनट में कराए अपनी कार का इंश्योरेंस

कम ब्याज दर और न्यूनतम प्रोसेसिंग फीस पर पाएं गोल्ड लोन

आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे लोन के बारे में बताने वाले हैं जिसे लेने के लिए आपको सिविल स्कोर या सैलरी स्लिप की जरूरत नहीं पड़ती । यह लोन है गोल्ड लोन गोल्ड लोन प्रत्येक बैंक आसानी से आवेदकों को उपलब्ध करा देता है । वहीं गोल्ड लोन एकदम सुरक्षित लोन की श्रेणी में आता है जिसमें ब्याज दर भी अपेक्षाकृत कम होती है और प्रोसेसिंग फीस भी अन्य लोन की तुलना में काफी कम लगती है।  आमतौर पर गोल्ड लोन आवेदक को 2 से 3 दिन में मिल जाता है । गोल्ड लोन की बात करें तो कोई भी आवेदक किसी भी सरकारी या गैर सरकारी बैंक या नॉन बैंकिंग की फाइनेंसियल एजेंसीज से 1.5 करोड़ तक का गोल्ड लोन ले सकता है ।

आईए जानते हैं गोल्ड लोन क्या होता है

 गोल्ड लोन का अर्थ है गोल्ड की ऐवज में मिला हुआ लोन । इस प्रक्रिया में आपको ,आपके पास का सोना गिरवी रखना पड़ता है । आपके पास का सोना आप बैंक के पास गिरवी रखते हैं बैंक उस सोने की उसे दिन की कीमत के हिसाब से आपको लोन की राशि का भुगतान करती है। वही जब आप लोन का भुगतान कर देते हैं तो आप यह सोना बैंक से वापस प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार गोल्ड लोन एकदम सुरक्षित लोन माना जाता है । इसमें सिबिल स्कोर और सैलरी स्लिप की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि यहां आप बैंक के पास अपना गोल्ड मॉर्टगेज के रूप में रख देते हैं । वही गोल्ड  जब गेरेन्टी के रूप में बैंक के पास पहले से ही रखा होता है तो ऐसे में बैंक को घाटे का खतरा नहीं होता इसीलिए बैंक आपसे किसी प्रकार के अन्य दस्तावेज नहीं मांगती है। आमतौर पर बैंक गोल्ड लोन 3 से 4 साल की अवधि के लिए देती है हालांकि कई बार यह अवधि लोन की राशि पर निर्भर करती है।

बैंक की ब्याज दर

गोल्ड लोन लेना बेहद ही आसान तरीका माना जाता है। इसमें ग्राहक अपने पास का सोना बैंक के पास गिरवी रखकर अन्य कागजी कार्रवाई पूरा कर प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करने के पश्चात आसानी से गोल्ड लोन प्राप्त कर लेता है। गोल्ड लोन पर देखा जाए तो ब्याज दर 8% से शुरू होती है। प्रत्येक बैंक अलग-अलग ब्याज दरों पर गोल्ड लोन उपलब्ध कराती है। बात करें एसबीआई गोल्ड लोन की तो एसबीआई 8.7% से 9.80% तक का ब्याज वसूलत है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक गोल्ड लोन पर 8.65% से 9.25% की दर का ब्याज लेता है।

किस प्रकार प्राप्त करें गोल्ड लोन

  • गोल्ड लोन लेने के लिए आपको अपनी नजदीकी बैंक की शाखा में जाना होगा ।
  • यहां आप जिन सोने के आभूषण या कच्चे गोल्ड को गिरवी रखना चाहते हैं उसे लेकर जाना होगा।
  • आपके द्वारा गिरवी रखने वाले आभूषणों को बैंक या संस्था परीक्षण करती है और उसकी कीमत का अंदाजा लगाया जाता है।
  • सोने की कीमत प्रतिदिन बदलती है इसीलिए उसे दिन पर सोने का जो मार्केट रेट होगा  आपके आभूषणों या आपके द्वारा गिरवी रखे जाने वाले सोने की कीमत उसी हिसाब से निर्धारित की जाती है ।
  • कीमत निर्धारण करने के पश्चात आपके द्वारा गिरवी रखने वाले सोने को बैंक अपने पास रखता है और  गिरवी रखे हुए सोने का 80% दाम आपको लोन के रूप में देता है।
  • इस पूरी प्रक्रिया में कागजी कार्यवाही कराई जाती है । वहीं आपको प्रोसेसिंग फीस और जीएसटी भी चुकानी पड़ती है।
  • गोल्ड लोन आमतौर पर अस्थाई लोन माना जाता है जिसे समय पर चुकाने के पश्चात आवेदक को उसका गिरवी रखा सोना वापस मिल जाता है ।

DA HIKE 2023 Update: 5% तक बढ़ गया DA Diwali से पहले इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! जाने कितनी मिलेगी मंथली सैलरी

PM Modi भी हुए ‘अनुपमा’ के फैन, देशवासियों से की ये खास अपील, सेल्फी पोस्ट करने को कहा!

निष्कर्ष

इस प्रकार यदि आप भी बिना सैलरी स्लिप और बिना सिबिल स्कोर के झंझट में पड़े आसानी से लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप भी गोल्ड लोन के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए आवेदक से निवेदन है कि वह निकटतम बैंक तथा फाइनेंशियल एजेंसीज में जाकर गोल्ड लोन के दरों के बारे में पता लगाएं तत्पश्चात ही लोन की कार्यवाही करने के लिए आगे बढ़े।

JEECUP

Leave a Comment