DA Arrear New Update 2024: केंद्र सरकार नही करेगी कर्मचारियों को नाराज़, 18 महीने के DA Arrear पर आया बड़ा अपडेट

DA Arrear New Update 2024: केंद्रीय कर्मचारी का लंबे अरसे से चल रहा  इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है । जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्रीय कर्मचारियों को पिछले 18 महीने के DA एरियर के भुगतान (Payment of 18 months DA arrears) का काफी लंबे समय से इंतजार है ।इसके बारे में माना जाता है कि केंद्र सरकार जल्द ही कोई बड़ा निर्णय लेने वाली है ।जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार ने कोरोना के समय केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने तक महंगाई भत्ता (Dearness allowance for 18 months) नहीं दिया था जिसके चलते केंद्र सरकार ने लगभग 40 हजार करोड रुपए तक बचा लिए थे। अब जब देश की अर्थव्यवस्था वापस पटरी पर आ गई है तो केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते के इस 18 महीने के एरियर के भुगतान (Payment of 18 months arrears) की मांग कर रहे हैं जिसको देखकर केंद्र सरकार जल्द ही कोई बढ़िया फैसला लेने वाली है।

जैसा कि हम सब जानते हैं हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के हित में काफी बड़े फैसले लिए हैं जिसमें केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है जिससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फ़ीसदी से 46 फ़ीसदी (Dearness allowance of central employees from 42 percent to 46 percent) पहुंच गया है। हालांकि अब तक कोरोना काल के इस DA एरियर के भुगतान (Payment of DA arrears) पर किसी प्रकार का कोई निर्णय नहीं लिया गया है जिसके चलते राष्ट्रीय परिषद स्टाफ के महासचिव  श्री कुमार ने केंद्र सरकार से इस मुद्दे पर फैसला करने का निवेदन किया है। जिसको देखते हुए माना जा रहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ के इस फैसले इस निवेदन पर कोई ना कोई फैसला जल्द ही सुनाएगी।

DA Arrear New Update 2024

DA Arrear New Update 2024: 18 महीने के DA का भुगतान

जानकारी के लिए बता दे केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा DA एरियर के भुगतान का मुद्दा कई बार उठाया जा चुका है जिसे देखते हुए नेशनल ज्वाइंट काउंसिल आफ एक्शन के वरिष्ठ सदस्य और अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ के महासचिव ने केंद्र सरकार को केंद्रीय कर्मचारियों के इस मांग को देखते हुए पत्र लिखकर कई बार निवेदन किया है कि केंद्रीय कर्मचारी के पुरानी पेंशन की बहाली सहित इस 18 महीने के DA का भुगतान भी कर दिया जाए । काफी लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी और केंद्र सरकार के बीच इस मुद्दे पर लड़ाई जारी है जिसे देखते हुए माना यही जा रहा है कि केंद्र सरकार अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारी के इस मांग को पूरा करने वाली है।

Decision to pay DA arrears soon

हाल ही में केंद्र सरकार ने भी संसद के बजट के सत्र में यह बात सार्वजनिक की थी कि कई सारे कर्मचारी संगठन लगातार 18 महीने के इस DA एरियर के भुगतान की मांग कर रहे हैं । केंद्र सरकार ने बताया  कि कई संगठनों ने सरकार से इस भुगतान को करने के लिए आवेदन भेजे हैं जिससे यह साबित होता है कि इन सभी संगठनों को और केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार पर पूरा भरोसा है। ऐसे में मौजूदा स्थिति को देखते हुए सरकार भी DA  एरियर  का भुगतान करने का जल्द ही निर्णय लेने वाली है । परंतु अब तक इस बारे में किसी प्रकार की आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

क्या है पूरा मामला

जैसा कि हम सब जानते हैं कोरोना महामारी के दौरान जनवरी 2020 से लेकर जुलाई 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को रोक दिया गया था। इस दौरान केंद्रीय कर्मचारियों को केवल उनकी बेसिक सैलरी ही दी जा रही थी। ऐसे में लगातार 18 महीने के महंगाई भत्ते (18 months dearness allowance) को रोकने के पश्चात केंद्र सरकार को लगभग 40000 करोड़ से अधिक की बचत हुई है जिसको देखकर केंद्रीय कर्मचारी और अन्य कर्मचारी संगठन लगातार मांग कर रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को अब इस 18 महीने के DA एरियर का भुगतान (Payment of 18 months DA arrears) सरकार द्वारा मिल जाना चाहिए जिससे कि आर्थिक स्थिति और बेहतर हो सके।

सुप्रीम कोर्ट ने भी दिया फैसला

इन 18 महीनों के एरियर के भुगतान के लिए कर्मचारी संगठन ने केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट के कई बड़े फैसलों का हवाला भी दिया था, वहीं राष्ट्रीय मजदूर महासंघ के सचिव श्री कुमार ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यह जाहिर कर दिया था कि वेतन और पेंशन कर्मियों का इस महंगाई भत्ते पर पूरा अधिकार होता है जिसे रोकने का हक सरकार को नहीं है परंतु फिर भी सरकार ने कोरोना के दौरान सारे केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को फ्रीज कर दिया था जिसको लेकर केंद्रीय कर्मचारियों ने काफी बड़ा विरोध भी किया था । परंतु फिर भी देश की अर्थव्यवस्था को देखते हुए यह कड़ा कदम उठाया गया था। परंतु अब जब अर्थव्यवस्था वापस बहाल हो गई है और देश तरक्की कर रहा है तो ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं कि उन्हें उनके 18 महीने के DA एरियर का भुगतान जल्द से जल्द हो जाना चाहिए।

अब देखना यह होगा कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को साल 2024 में कब तक इस 18 महीने के DA एरियर का भुगतान करती है।

Leave a Comment