DA Hike 2024 Latest Update: नव वर्ष के मौके पर वित्त मंत्री ने रिटायर होने वाले कर्मचारियों को 5 फीसदी DA का तोहफा मिलेगा, यहां देखें पूरी जानकारी !

DA Hike Latest Update 2024: संपूर्ण दुनिया नए वर्ष में कदम रख चुकी है और 2024 शुरू हो चुका है । नए साल की नई शुरुआत के साथ ही केंद्र सरकार भी अपने तोहफों की पोटली लेकर तैयार है और अब जल्द ही नहीं घोषणाएं होने वाली है । नए साल के नए पहर में केंद्र सरकार केंद्र कर्मचारियों के लिए अपने तोहफों की गठरी में से ढेर सारे तोहफे देने वाली है। जानकारी के लिए बता दें नए साल की शुरुआत के साथ ही लोकसभा चुनाव की तैयारी भी जोर पकड़ चुकी है और केंद्र सरकार भी पूरी तैयारी में है कि चुनाव  के इस दौर में किसी भी कर्मचारी और पेंशनर को बिल्कुल भी नाराज ना किया जाए।

5% तक बढ़ेगा DA Hike

एक ओर जहां लोकसभा चुनाव की तैयारी चल रही है वहीं केंद्र सरकार अपने अंतरिम बजट को भी इस साल पेश करने वाली है । इस साल का बजट काफी लुभावना होने वाला है जिसमें केंद्र सरकार निश्चित रूप से कोशिश करेगी कि देश के प्रत्येक नागरिक और प्रत्येक कर्मचारी के हित में विभिन्न फैसले लिए जा सके । इसी कड़ी में माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारी और पेंशन भोगियों के लिए केंद्र सरकार महंगाई भत्ते को 4 से 5 फ़ीसदी तक बढ़ाने वाली है । इसी के साथ फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी होने वाली है । कुल मिलाकर साल 2024 केंद्रीय कर्मचारी और वेतन पेंशन धारी के लिए वृद्धि का साल साबित होगा।

AICPI के आंकड़े बनेंगे आधार

जैसा कि हमने आपको बताया केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार इजाफा करती है। वहीं साल की शुरुआत में ही केंद्र सरकार केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 से 5 फ़ीसदी का इजाफ़ा करने का विचार कर रही है।  जिसको बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार नवंबर दिसंबर के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़ों को आधार बनाएगी । जानकारी के लिए बता दे फिलहाल नवंबर और दिसंबर के आंकड़े जारी नहीं हुए हैं लेकिन फिर भी महंगाई का आंकड़ा 138.4 के पार पहुंच गया है। इस हिसाब से केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार से पांच प्रतिशत की वृद्धि कर सकती है।

DA Hike 2024 Latest Update min
DA Hike 2024 Latest Update

1 मिनट में ₹500000 का लोन Urgent फ़ोन से बिना डॉक्यूमेंट और गारंटी- Kharab Cibil Score Se Loan 2023

Bank Merger News 2024: जल्द 4 सरकारी बैंक हो जाएंगे खत्म, करोड़ों ग्राहकों को हो सकती हैं परेशानियां

वेतन में होगी वृद्धि

वहीं यदि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 फ़ीसदी से बढ़ जाता है तो यह महंगाई भत्ता 51 फ़ीसदी पहुंच जाएगा और 51 फ़ीसदी पर पहुंचते ही सातवें वेतन आयोग के नियम अनुसार महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया जाएगा और कर्मचारियों के बेसिक वेतन में 50% तक की वृद्धि कर दी जाएगी । यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को दुगना फायदा होगा । एक और जहां उनका बेसिक वेतन बढ़ जाएगा वही साथ ही साथ हर 6 महीने में महंगाई भत्ते में भी ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आधार पर इजाफा किया जाएगा।

HRA में होगी वृद्धि

महंगाई भत्ते के साथ-साथ केंद्र सरकार अब केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाने वाली है । माना जाता है कि हाउस रेंट अलाउंस में 3% तक की वृद्धि होगी और प्रत्येक कर्मचारी को उसके शहर के महंगाई दर के हिसाब से महंगाई भत्ते के साथ-साथ हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा मिलेगा। कुल मिलाकर यदि केंद्रीय कर्मचारियों को HRA में इजाफा देखने को मिलता है तो उन्हें 2024 में काफी बड़ा फायदा मिलने वाला है।

फ़िटमेंट फेक्टर भी बढ़ाया जाएगा

साथ ही साथ केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा अब केंद्रीय कर्मचारियों की फिटमेंट फेक्टर को बढ़ाने की भी तैयारी शुरू की जा चुकी है। माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को साल 2024-25 के बजट के दौरान घोषित किया जाएगा । हाल फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 प्रतिशत है और इसे बढ़ाकर 3. 68% किया जाएगा। यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के मूल वेतन में काफी इजाफा होगा जहां उनका मूल वेतन ₹8000 से 18000 से 26000 के बीच हो जाएगा ।

फिलहाल इस बात पर किसी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है परंतु 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने के बाद अब समय आ गया है कि जल्दी केंद्रीय कर्मचारियों के ग्रूमिंग फेक्टर को बढ़ा दिया। कुल मिलाकर आने वाला साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गेम चेंजर साबित होगा। जहां उन्हें पे मैट्रिक्स के आधार पर अधिक वेतन मिलेगा वही उन्हें महंगाई भत्ते के साथ-साथ HRA में भी वृद्धि देखने को मिलेगी । साल 2024 के बजट के घोषणा के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को एक के बाद एक खुशखबरी  सुनने को मिलेगी जिससे केंद्र कर्मचारियों के वेतन में ढाई गुना से ज्यादा वृद्धि होने की संभावना जताई जा रही है।

कुल मिलाकर यह नया साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा । जहां एक और उन्हें वेतन में वृद्धि देखने को मिलेगी वहीं आठवें वेतन आयोग के गठन के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर में भी वृद्धि की खबर भी मिलेगी।

CIBIL Score Kaise Badhaye: अपना सिबिल स्कोर 750+ कैसे करें, तुरंत देख लो

Google Software Engineering Internship 2024: जनवरी में शुरू होगी Google Internship, सैलरी- 83,947 per month 

JEECUP

Leave a Comment