Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana : युवाओं को रोजगार देगी 35 कंपनियां, यहां करें आवेदन

Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana: हाल ही में दीनदयाल उपाध्याय जी की 107वीं जयंती मनाई गई। इसी अवसर पर Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के अंतर्गत देहरादून में एक अल्युमिनि मीट का आयोजन किया गया। इस Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana Meet के दौरान ग्रामीण युवाओं को रोजगार के नए अवसर पैदा करने के उद्देश्य से माइग्रेशन सपोर्ट सेंटर शुभारंभ किया गया ।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना (Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana)

दीनदयाल उपाध्याय जी की इस 107वीं जयंती के शुभ अवसर पर ग्राम विकास मंत्री गणेश जोशी ने यह घोषणा की की लगभग 35 कंपनियां जल्द ही इस योजना के अंतर्गत नए युवकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगी। इसके साथ ही ग्राम में विकास मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि सरकार कोशिश करेगी कि समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम रखे जाएं जिससे कि युवाओं को कौशल स्किल प्रदान करने के पश्चात उन्हें रोजगार के लिए तैयार किया जाए जिससे की नई कंपनियां इन युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाये।

PM Kisan 15th Installment

CRPF Constable Recruitment 2023

National Education Policy

DU PG 2023 Spot Admission Round 2

Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के तथ्य

जैसा कि हम सब जानते हैं Pandit Deendayal Upadhyay Rural Skill Scheme केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें बेरोजगारी को कम करने के साथ-साथ युवाओं को कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जाती है जिसमें यह युवा नया स्किल सेट डेवलप कर रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं। Pandit Deendayal Upadhyay Rural Skill Yojana का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को उनके टैलेंट से वाकिफ कराना है और उन्हें उनके कौशल को निखारने का मौका उपलब्ध कराना है जिसमें वह अपने मनपसंद कौशल में ट्रेनिंग प्राप्त कर काम में निपुण हो सके और मनपसंद नौकरी कर आत्मनिर्भर बन सके।

DDU-GKY के लाभ

Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana के मुख्य लाभ इस प्रकार से हैं

  •  इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास करने की ट्रेनिंग दी जाती है।
  •  इस योजना के माध्यम से भारत भर के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के सुअवसर उपलब्ध कराए जाते हैं।
  •  DDUGKY Rural Skill Scheme Training Program की मदद से अलग-अलग राज्यों में प्रशिक्षण केंद्र बनाए गए हैं जहां युवाओं को विभिन्न स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाती है।
  •  इस योजना के माध्यम से लगभग 200 से ज्यादा विभिन्न कोर्सेज शुरू किए गए हैं जिसमें युवा अपने मनपसंद कोर्स में ट्रेनिंग प्राप्त कर रोजगार कर सकते हैं ।

DDUGKY Rural Skill Scheme Training Program उद्देश्य

  • पंडित दीनदयाल कौशल विकास योजना के मुख्य उद्देश्य ग्रामीण परिवारों की आय में वृद्धि करना है और वही साथ ही साथ ग्रामीण युवाओं को करियर के प्रति प्रोत्साहित करना है ।
  • इस योजना के अंतर्गत 15 से 35 वर्ष के युवाओं पर फोकस किया जाता है जिसमें उन्हें विभिन्न कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम से जोड़ा जाता है ।
  • पंडित दीनदयाल कौशल विकास योजना के अंतर्गत स्किल इंडिया अभियान को भी जोड़ा गया है जिसमें डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया ,स्मार्ट सिटी ,स्टार्टअप इंडिया ,स्टैंड अप इंडिया जैसे विभिन्न कार्यक्रमों को समर्थन किया जाता है।

Karnataka state police APC result 2023

BOB personal loan 20 lakh

National Education Policy

NEET PG Round 3 Seat Allotment Result 2023

बैठक में लिए गए निर्णय

हालही में हुई पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 107वीं जयंती पर देहरादून में की अल्युमिनि बैठक में युवाओं  के सामने आने वाली विभिन्न परेशानियों के बारे में बातचीत की गई, वहीं किस तरह से इस योजना के अंतर्गत प्लेसमेंट, करियर की प्रगति, विदेश की प्लेसमेंट पर ध्यान देने की आवश्यकता है इस पर भी चर्चा की गई

 हाल ही में हुई इस बैठक में बेरोजगार युवाओं को विभिन्न योजनाओं से जोड़ने तथा उन्हें नए प्रशिक्षण देने की चर्चा भी की गई जिससे की विभिन्न परियोजनाओं को वित्तपोषित करने पर भी बात की गई । वही साथ ही साथ यह भी घोषणा की गई की 35 नई कंपनियां इस योजना के साथ जुड़ी है जो बेरोजगार युवाओं को अपनी कंपनी में प्लेसमेंट देंगे।

आईए जानते हैं Deen Dayal Upadhyay Rural Skill Scheme

  •  इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले बेरोजगार युवाओं को विभिन्न कौशल प्रशिक्षण दिए जाते हैं जिसमें उन्हें स्किल सेट डेवलप करना सिखाया जाता है।
  •  इसके बाद प्रशिक्षण पूरा होने के पश्चात उन्हें सर्टिफिकेट के साथ-साथ प्लेसमेंट की सहायता भी दी जाती है।
  •  यह पूरा प्रशिक्षण निशुल्क रूप से उपलब्ध कराया जाता है जिसमें युवाओं को निशुल्क किताबें, टैबलेट और अन्य सामग्रियां उपलब्ध कराई जाती है।
  •  वही इस Deen Dayal Upadhyay Gramin Kaushal Yojana के अंतर्गत कई आवासीय प्रशिक्षण केदो में भोजन और आवास की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है।

निष्कर्ष: Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana

इस प्रकार हाल ही में देहरादून में हुई पंडित दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना की एल्यूमिनी बैठक में काफी महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिसमें बेरोजगार युवाओं की परेशानियों का समाधान निकालने की कोशिश की गई ।वही यह भी घोषणा की गई की युवाओं को 35 कंपनियां रोजगार के शुभ अवसर जल्द ही उपलब्ध कराएंगे । वे सभी युवा जो अब तक पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना में आवेदन करने से चूक गए हैं उनसे निवेदन है कि वह जल्द से जल्द इस योजना के माध्यम से अपनी आवेदन प्रक्रिया संपन्न करें और योजना का लाभ उठाएं।

jeecup

Leave a Comment