E-Skill India Courses 2023 : सरकार के इन फ्री कोर्स को लेकर बनाए अपने करियर को बेहतरीन, साथ ही पाएं फ्री सर्टिफिकेट !!

 e-skill india free courses free certificates : हमारे प्रिय साथियों, आज का विषय आपके लिए काफी रोचक पूर्ण होने वाला है। जो विद्यार्थी और युवा अपनी स्किल को डेवलप करना चाहते हैं, तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Free Course with Certificate Skill Course के बारे में विस्तार रूप से समझाने का प्रयास करेंगे। इसके माध्यम से आपको अपना पंजीकरण करने के लिए कुछ जानकारी व आवश्यक दस्तावेजों जैसे कि आपका आधार नंबर, चालू मोबाइल नंबर, एक पासपोर्ट साइज फोटो आदि रखना होगा। e skill india free courses free certificates के माध्यम से आप आसानी पूर्वक इसके लिए free courses free certificates करवा सकेंगे।

इससे संबंधित और जानकारी हासिल करने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहें और हमारे इस लेख “e skill india free courses free certificates” को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें।

Free Course with Certificate Skill Course : Overview

आर्टिकल का नामGovernment Free Online Course with Certificate 2023
आर्टिकल का रूपFree Sill Course 2023
कौन है आवेदन करताAll India Students and Other Applicants Registered
कोर्स की एक झलक80 Plus Videos, 3 Hours of Content, 2+ Plus Supplementary Study Material, Self-evaluation Test, Certificate of Competency
कूपन कोडSIME100

E-Skill India क्या है?

इ-स्किल इंडिया, जिसे भारत के राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन के रूप में भी जाना जाता है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया एक प्रयास है। इस पहल का नियंत्रण भारतीय राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के पास है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के भारतीय युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 2015 में स्किल इंडिया मिशन शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य भारत के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी पाने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण प्रदान करके सशक्त बनाना है।

इस लेख के अगले खंडों में, हमने e-Skill india पाठ्यक्रमों की सूची 2022 पर चर्चा की है। अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

e-Skill India का उद्देश्य क्या है?

मौजूदा बाजार अपेक्षाओं के अनुरूप सक्षम कर्मचारियों और नेताओं की एक पीढ़ी तैयार करने के प्रयास में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2015 में स्किल इंडिया की स्थापना की गई थी। स्किल इंडिया, जिसका मिलियन से अधिक भारतीयों को विभिन्न उद्योग-प्रासंगिक कौशल सिखाना है, को एक सरलीकृत संस्थागत मॉडल के माध्यम से क्रियान्वित किया जाएगा। ईस्किल इंडिया के उद्देश्य को निम्नानुसार सारणीबद्ध किया जा सकता है :-

  • उल्लेखनीय उद्योग भागीदारी के साथ कौशल को विश्वव्यापी मानकों के अनुरूप सुधारना, और मानकों, पाठ्यक्रम और गुणवत्ता आश्वासन के लिए आवश्यक संरचनाएं प्रदान करना।
  • उपयुक्त सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के माध्यम से निजी क्षेत्र के कौशल विकास कार्यक्रमों को बढ़ाना, समर्थन और समन्वय करना; निजी क्षेत्र से पर्याप्त परिचालन और वित्तीय भागीदारी की आकांक्षा करना।
  • पूंजी का योगदान करके “बाज़ार निर्माता” की भूमिका निभाएं, विशेषकर उन उद्योगों में जहां बाज़ार प्रक्रियाएं कमज़ोर हैं या अस्तित्वहीन हैं।
  • एक बार के प्रभाव वाली परियोजनाओं की तुलना में गुणक या उत्प्रेरक प्रभाव वाली परियोजनाओं को प्राथमिकता दें।

E-skill India Courses (घर बैठे सीखे हाथ का हुनर !!)

100 % Free Online Courses : अब हम यहां पर आप सभी विद्यार्थियों को और युवाओं को Free Course with Certificate Skill Course के बारे में जानकारी प्रदान करने का पर्यतन करेंगे। जैसे कि आप सभी जानते होंगे कि भारत एक अधिक आबादी वाला देश है। जहां पर लाखों छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बैठते हैं, परंतु उसमें कुछ ही युवा छात्र सिलेक्ट हो पाते हैं।

युवा छात्रों में एक नया ट्रेंड देखने में आ रहा है। वह यह है कि छात्र सरकारी नौकरियों के साथ-साथ कुछ e-skill india free courses free certificates में भी दिलचस्पी ले रहे हैं। उसको वह अपने बैकअप प्लान के रूप में तैयार कर रहे हैं। परंतु उन युवा छात्रों में इस बात को लेकर कई सवाल, शंकाय हमेशा रहती रहती हैं कि वह कौन सा कोर्स करें? कैसा कोर्स करें? उसके उन्हें क्या लाभ होंगे? वह कोर्स कहां से कर सकते हैं? हम यहां पर इन सभी बातों पर प्रकाश डालेंगे ताकि आपकी शंका दूर हो सकें।

इन Free Online Courses के लिए आपको किसी प्रकार के इंस्टिट्यूट जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। अब आप घर बैठे इन सर्टिफिकेट कोर्स को कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते भी होंगे कि विभिन्न प्रकार के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए विभिन्न प्रकार के क्राइटेरिया निर्धारित किए जाते हैं तथा उनकी ओर से कुछ रेगुलेशंस भी निर्मित किए जाते हैं। तो आइये इन सभी बातों को समझते है।

जैसा की आप सभी छात्र व युवा इस बात से भी परिचित होंगे कि Artificial Intelligence किस प्रकार से ग्रोथ करता चला जा रहा है। इसकी ग्रोथ करने से भारत के युवा छात्रों को कई प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे। कुछ स्वयं की कंपनी खोल पाने में समर्थ होंगे तथा इसके साथ-साथ लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने में भी उनकी अहम भूमिका देखने में आएगी।

certificate course आपके करियर को बेहतर बनाते हैं और एक यही कारण है कि सरकार समय-समय पर अपने पोर्टल के माध्यम से तमाम certificate course जारी करती रहती है। ऐसे में अगर आप घर बैठे ऑनलाइन कोर्स पूरा करके सरकारी सर्टिफिकेट पाना चाहते हैं या एक बेहतर कैरियर बनाना चाहते हैं। तो आप इन e skill india free courses free certificates के बारे में अवश्य जाने। अब हम अपने अगले पैराग्राफ में आपको उन कोर्स इसके बारे में संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत करेंगे।

महिलाओं के लिए E-Skill Courses

सीएसओ के अनुसार, 59.30% ग्रामीण महिलाएं और 54.50% ग्रामीण पुरुष अपने लिए काम करते हैं। यह स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करता है कि सरकार ग्रामीण महिलाओं की उन्नति पर भारतीय उद्यमिता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास कर रही है। प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के दूसरे चरण में लगभग 68.12 लाख महिलाओं को एस्किल इंडिया मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करके कौशल प्रशिक्षण दिया गया।

सरल शब्दों में, कई भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय ज्ञान साझेदारियों के माध्यम से, ईस्किल इंडिया, एनएसडीसी का एक ई-लर्निंग प्रयास, डिजिटल शिक्षण संसाधनों को एकीकृत करता है, जिससे देश के युवाओं को उपलब्ध सर्वोत्तम शिक्षण सामग्री तक पहुंच मिलती है।

भागीदारों के 1,600 से अधिक डिजिटल ईस्किल इंडिया निःशुल्क पाठ्यक्रम पहले से ही ऑनलाइन पोर्टल की लाइब्रेरी में सूचीबद्ध हैं, और अन्य उद्योगों और भाषाओं के 4,000 से अधिक पाठ्यक्रम संबद्ध चैनलों के माध्यम से जुड़े हुए हैं, जिससे छात्रों को तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल वातावरण में सफल होने के लिए आवश्यक तकनीक और क्षमताएं मिलती हैं। .

आईबीएम, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन, लिंक्डइन, कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी लॉन्ग बीच, खान एकेडमी, सायलर एकेडमी, सेल्सफोर्स, सिंपलीलर्न, एसएएस इंडिया, बीएसई इंस्टीट्यूट, अपोलो मेडवर्सिटी, एनगुरु, वाधवानी फाउंडेशन और अन्य जैसे संगठनों के साथ साझेदारी के माध्यम से, प्रमाण पत्र के साथ निःशुल्क कौशल भारत पाठ्यक्रमों का पोर्टल उम्मीदवारों की आवश्यकताओं को पूरा करता है।

उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस द्वारा सीखना सरल बना दिया गया है, जो वेब पोर्टल और एप्लिकेशन दोनों के माध्यम से सुलभ है। एक त्वरित पंजीकरण प्रक्रिया और एक आसान खोज तंत्र इच्छुक आवेदकों के लिए अपनी पसंद के पाठ्यक्रमों का चयन करना आसान बनाता है। प्रमाणपत्र के साथ निःशुल्क ऑनलाइन कौशल भारत पाठ्यक्रम सरकार के “कौशल भारत” एजेंडे को डिजिटल रूप से आगे बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और एनएसडीसी के ईस्किलइंडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से पहुंच योग्य हैं। ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का लक्ष्य युवाओं को मौलिक तकनीकी ज्ञान, संचार क्षमता, वित्तीय साक्षरता, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी), और सामाजिक-आर्थिक स्वतंत्रता के लिए आवश्यक सूक्ष्म-उद्यम कौशल प्रदान करना है। तथ्य यह है कि कौशल प्रशिक्षण ऑनलाइन है, जिससे देश भर के लोगों के लिए अपने घरों में आराम से एस्किलइंडिया प्रमाणपत्र पाठ्यक्रमों तक पहुंच आसान हो गई है।

Mini MB Course

National Commission for Women के द्वारा यह योजना प्रारंभ की गई है। जिसके माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर व सक्षम बनाने के लिए free course, और भारत सरकार द्वारा मिलकर प्रारंभ किया गए हैं। यह पहले अंग्रेजी भाषा में था अब हिंदी भाषा में भी आप इस Course को पर्सीव कर सकते हैं।

हम आपको बता दें कि यह 6 हफ्तों का कोर्स है। जो कि आपको ऑनलाइन मौड से पूरा करना होगा। यह Course खासतौर पर महिलाओं के लिए है, जो स्वयं का Business का ख्वाब देखती है।

Bina Bank Statement Loan

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 4.0

दीक्षा (Diksha)

अगर आप एक टीचर बनने का ख्वाब देख रही है, तो आप सरकारी Certificate Course कर अपना सपना साकार कर सकती हैं। इसके लिए आपको Diksha Portal पर जाना होगा। इस पर आपको कई भाषा में सर्टिफिकेशन स्कोर्स देखने को मिलेंगे। जिसमें आपको वीडियो देखकर अपना असेसमेंट देना होगा। जिसके माध्यम से आप भारत सरकार द्वारा सर्टिफिकेट पा सकती हैं।

Swayam Portal

Ministry of Education के द्वारा निर्मित की गई वेबसाइट swayam पर आपको तमाम Certicate Course देखने को मिल जाएंगे जो 2 महीने से लेकर 1 साल तक की बीच हो सकते है। इसके लिए आप टेक्निकल और नॉन टेक्निकल सभी कोर्स परसियू कर सकती हैं। यह सभी कोर्स पूरी तरह से मुफ्त होने के साथ-साथ आपकी करियर ग्रोथ में भी काफी फायदेमंद साबित होंगे। इसके अलावा आपके जीवन  में भी एक अहम भूमिका निभाएंगे।

AP EAPCET 2023 Counselling

UP Polytechnic 6th Seat Allotment Result 2023

E-skill India free courses free certificates 2023 के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • सर्वप्रथम आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वहां से आप इसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको Enroll का विकल्प देखने को मिलेगा। जिस पर आप को क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको Registration एवं विभिन्न विकल्प देखने को मिलेंगे।
  • यहां पर किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • Portal Login करने के बाद आपके सामने इसका एक छोटा सा Application Form खुलकर आएगा जिसे आप को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • इसके बाद आपको ₹999 की ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी।
  • लेकिन यहां पर आपको use code साइम 100 को टाइप करना होगा।
  • उसके बाद आपको सबमिट बटन के विकल्प पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आप उस Course उसी समय पर शुरू कर पाएंगे।

E-Skill INDIA Courses 2023-24 की सूची

नीचे शीर्ष ईस्किल इंडिया पाठ्यक्रमों की सूची दी गई है जो उम्मीदवारों के लिए विचार करने योग्य हैं। उन पर एक नज़र डालें और अपना सर्वश्रेष्ठ चयन करें।

Sr.no. Course NameSectorDuration
1.Basic Electrical TrainingElectronics2:45 Hours
2.Pradhan Mantri Arogya MitraHealthcare13:01 Hours
3.Introduction to PythonIT-ITES36:00 Hours
4.Learn Artificial Intelligence in 89 MinutesIT-ITES2:26 Hours
5.Starting your Own Business: Be The BossManagement30:01 Hours
6.Create a Workplace Conflict Resolution PolicyEmployability Enhancer13:00 Hours
7.Writing Grant ProposalsEmployability Enhancer12:00 Hours
8.Self Employed TailorApparel30:20 Hours
9.Fabric PaintingApparel2:14 Hours
10.Employability and Digital LiteracyEmployability Enhancer5:00 Hours
11.CNC Operator / Machining Technician (Lathe)Construction0:54 Hours
12.CNC Operator / Machining Technician (Milling)Automotive1:46 Hours
13.CRM Domestic VoiceIT-ITES5:21 Hours
14.Assistant SurveyorConstruction6:05 Hours
15.Assistant MasonConstruction4:01 Hours
16.Welding Assistant (TIG)Automotive5:40 Hours
17.Web Design & DevelopmentIT-ITES2:57 Hours
18.Field Technician Computing and PeripheralsElectronics9:24 Hours
19.Trainee AssociateRetail3:28 Hours
20.Trainee ChefTourism7:36 Hours

निष्कर्ष :

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गई यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण रही होगी। और महत्वपूर्ण अपडेट को जानने के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करें ताकि आप से कोई भी अपडेट ना छूटें। अगर से यह लेख आपको पसंद आया हो तो लाइक, कमेंट व शेयर करना ना भूलें।

FAQ’s : E-skill India free courses free certificates 2023

ईस्किल इंडिया सर्टिफिकेट कोर्स आवेदक को नौकरी पाने में कैसे मदद कर सकता है ?

यह फ्री प्रमाणपत्र आपको भारत में एक अच्छी नौकरी पाने के लिए आवश्यक बढ़त प्रदान कर सकता है। कई नियोक्ता ऐसे उम्मीदवारों को नौकरी पर रखना पसंद करते हैं जिन्होंने ऐसा कोर्स पूरा कर लिया है, क्योंकि इससे पता चलता है कि आपके पास अपनी रोजगार क्षमता में सुधार करने के लिए प्रतिबद्धता और ड्राइव है।

E-skill India Certificate Courses करने के क्या फायदे हैं ?

आपको नौकरी बाजार में बढ़त दिलाने के अलावा, ये सर्टिफिकेट कोर्स आपको समय प्रबंधन, संचार और समस्या-समाधान जैसे महत्वपूर्ण जीवन कौशल विकसित करने में भी मदद कर सकता है। पाठ्यक्रम अक्सर बहुत किफायती होते हैं, और कई लचीले भुगतान विकल्प प्रदान करते हैं।

e-skill India free courses free certificates 2023 के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक है और उसकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच है, वह ईस्किल इंडिया सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है। पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए किसी शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है।

JEECUP

Leave a Comment