EpfO सब्सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी

अब ऑनलाइन क्लेम करना होगा आसान

ऐसे करें अप्लाई

जैसा कि हम सब जानते हैं एम्पलाइज प्रोविडेंट फंड EPF एक बचत योजना है ,जो भारत के सभी वेतन भोगी कर्मचारियों को उपलब्ध कराई जाती है। यह बचत योजना एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन द्वारा संचालित की जाती है जो भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत आता है । एम्पलाई प्रोविडेंट फंड योजना के अंतर्गत कर्मचारी और कर्मचारियों को नियुक्त करने वाला नियोक्ता दोनों ही इस फंड में योगदान करते हैं जिसके माध्यम से पेंशन बीमा और सेवानिवृत्ति फंड इकट्ठा होता है। कर्मचारी इस फंड का उपयोग रिटायरमेंट के पश्चात कर सकता है या वह अपने कार्यकाल के दौरान ऋण के लिए भी कर सकता है । कर्मचारी चाहे तो अपने खर्च पूरा करने के लिए भी इस फंड का उपयोग कर सकता है।

EpfO 2023

Employee Provident Fund आमतौर पर कर्मचारियों को बचत की सुविधा देने के लिए शुरू किया गया था जिससे कि रिटायरमेंट के पश्चात कर्मचारियों को जीवन यापन के लिए अन्य किसी पर निर्भर ना होना पड़े । कर्मचारी इस फंड को आपातकालीन समय के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्लेम में होने वाली देरी के लिए उठाए गए नए कदम

अगर आप भी ईपीएफओ के सब्सक्राइबर है तो ईपीएफओ ने आप सबके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी जारी की है। ईपीएफओ ने अपने सब्सक्राइबर्स के कई सारे मुद्दों को ध्यान में रखते हुए एंप्लॉयमेंट प्रोविडेंट फंड को लेकर कई नए कदम उठाए हैं । जैसा कि हम सब जानते हैं काफी समय से EPFO सब्सक्राइबर्स को क्लेम प्रोसेस में होने वाली देरी से जूझना पड़ रहा था, एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन ने सॉफ्टवेयर की खराबी का हवाला देते हुए कई बार इसका जिक्र किया है कि क्लेम में सॉफ्टवेयर की कमियों की वजह से देरी हो रही है। हालांकि कहा जा रहा है कि एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन में सॉफ्टवेयर अपडेशन का काम चल रहा है और जल्द ही क्लेम में होने वाली इस देरी के झंझट से सब्सक्राइबर्स को मुक्ति मिल जाएगी।

क्लेम नामंजूर होने पर की जाएगी जोनल समीक्षा

Employee Provident for organisation ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर बताया है कि वह अपने कस्टमर के क्लेम को समय पर प्रोसेस करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। परंतु इसमें कई बार सॉफ्टवेयर की त्रुटियों की वजह से देरी हो जाती है जिसे लेकर उन्होंने कई सारे तरह के दिशा निर्देश अपने वेबसाइट पर उपलब्ध कराए हैं। एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन ने अपने वेबसाइट पर यह भी बताया है कि प्रत्येक कस्टमर के लिए यह जरूरी है कि वह क्लेम करने से पहले सही तरह से इसे जाँचे। वही ऑर्गनाइजेशन के अधिकारी भी क्लेम को सही तरह से जांचने के प्रतिबद्ध हैं । वहीं इस दौरान यदि किसी प्रकार की परेशानी आती है तो अधिकारियों का यह कर्तव्य बनता है कि वह PF खाताधारकों को सूचित करें।

Employee Provident fund organisation पिछले कुछ समय से सॉफ्टवेयर की त्रुटियों के चलते क्लेम की देरी जैसी समस्याओं से जूझ रहा है । ऐसे में ईपीएफओ क्लेम से जुड़ी सारी परेशानियों को दूर करने में लगा हुआ है। सॉफ्टवेयर अपग्रेडेशन के साथ-साथ एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन में अन्य महत्वपूर्ण विभागों में जरूरी काम भी किये जा रहे हैं जिससे कस्टमर को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। इसके साथ-साथ एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन ने यह जानकारी भी उपलब्ध कराई है कि यदि किसी सब्सक्राइबर का पीएफ क्लेम ना मंजूर होता है तो जोनल कार्यालय में इसकी समीक्षा के लिए इस रिपोर्ट को भेजा जाएगा।

एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन ने पीएफ राशि को क्लेम करने का तरीका भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बताया है जिससे कि सब्सक्राइबर्स बिना किसी असुविधा के अपनी PF राशि को क्लेम कर सके।

यदि आप भी अपनी PF राशि को ऑनलाइन क्लेम करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे

  • सबसे पहले आपको epfoindia.gov.in की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको होम पेज पर ऑनलाइन एडवांस क्लेम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  इस ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको अपने पोर्टल में लॉगिन करना होगा ।
  • इस पोर्टल में लॉगिन करने के पश्चात आपको अपना UAN और पासवर्ड भरना होगा।
  • जानकारी भरने के पश्चात आपको ऑनलाइन सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  इस ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको फॉर्म 31 चुनना होगा और पीएफ का पैसा निकालने का कारण भरना होगा।
  •  इसके बाद आपको pf के अकाउंट में से जितनी रकम निकालनी है उस रकम को भरना होगा और बैंक की कॉपी अपलोड करनी होगी।
  •  इसके बाद आपको अपने खाते का सत्यापन करना होगा इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना होगा आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा आपको इस ओटीपी को खाली बॉक्स में भरना होगा इस प्रकार ऑनलाइन माध्यम से आप वेरिफिकेशन पूरा कर आसानी से अपने प्रोविडेंट फंड के पैसे को ऑनलाइन क्लेम कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार आप एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन  EPFO द्वारा शुरू की गई इस ऑनलाइन क्लेम सर्विस का लाभ उठा सकते हैं और बिना दफ्तरों के चक्कर लगाए अपने प्रोविडेंट फंड का पैसा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए सब्सक्राइबर से निवेदन है कि वह ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment