EPFO Higher Pension Date Extend: ईपीएफओ ने ऊंची पेंशन का विकल्प चुनने वालों का ब्योरा अपलोड करने की समयसीमा 31 मई 2024 तक बढ़ाई !

EPFO Higher Pension Date Extend: एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन अर्थात EPFO ने हाल ही में उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वाले वेतन धारी कर्मचारियों के लिए समय सीमा को 31 मई तक बढ़ा दिया है । जानकारी के लिए बता दें EPF ने पहले उच्च पेंशन के आवेदन करने की सीमा 11 जुलाई निर्धारित की थी।  उसके पश्चात आवेदनकर्ताओं के आवेदन को देखते हुए इसे 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया । इसे फिर से एक बार और 31 दिसंबर तक बढ़ाया गया और अब अंत में ईपीएफओ ने निर्णय लिया है कि उच्च पेंशन चुनने के लिए कर्मचारियों को अब 31 मई 2024 तक का समय दिया जाएगा । यदि आप भी ईपीएफओ के अंतर्गत हायर पेंशन के विकल्प को चुनना चाह रहे हैं तो आप 31 MAY 2024 तक इसको लेकर किसी भी प्रकार का निर्णय ले सकते हैं।

EPFO High Pension

एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार कर्मचारी सेवा निवृत्ति के बाद पेंशन के हकदार होते हैं।  ऐसे में कर्मचारियों को अपने पेंशन खाते में बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ते का 12% epf में योगदान करना पड़ता है । इस 12% के योगदान में से 8.33 प्रतिशत eps में जाता है वहीं 3. 67% epf में जाता है। हालांकि eps में अधिकतम सीमा ₹15000 की होती है। इसी को संशोधित करते हुए कर्मचारियों को उच्च पेंशन राशि चुनने का विकल्प दिया गया था।

सुप्रीम कोर्ट ने भी सुनाया EPFO High Pension को लेकर फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में इसको लेकर एक प्रावधान पारित कियाम जिसमें उन्होंने बताया कि वह सभी कर्मचारी जिन्होंने इसका इस विकल्प का उपयोग नहीं किया है वह इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं और इस विकल्प को चुनने के लिए 11 जुलाई 2023 अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी । परंतु एम्पलाई प्रोविडेंट फंड को इसके अंतर्गत काफी कम आवेदन प्राप्त हुए जिसे देखते हुए इस तिथि को सितंबर तक बढ़ा दिया गया।  परंतु सितंबर 2023 में भी जब EPF को ज्यादा आवेदन प्राप्त नहीं हुए तो उन्होंने इसे दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया और अब इसकी तिथि को बढ़ाकर मई 2024 कर दिया गया है।

EPFO Higher Pension Date Extend
EPFO Higher Pension Date Extend

EPF में उच्च पेंशन के लिए पात्रता

EPF में उच्च पेंशन के लिए पात्रता दावा करने के पात्रता मापदण्ड इस प्रकार है

  • कर्मचारी 2014 से पहले सेवानिवृत्ति होना आवश्यक है।
  • कर्मचारी eps 95 का सदस्य रहते हुए epsके संयुक्त विकल्प का प्रयोग कर सकता है।
  • कर्मचारी और नियोक्ता ने यदि ₹5000 ₹6000 की वेतन सीमा से अधिक वेतन पर eps का योगदान दिया है ।
  • इस प्रकार वे सभी कर्मचारी ईपीएफओ हायर पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या कहते हैं आंकड़े

श्रम मंत्रालय द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार 11 जुलाई 2023 तक केवल 17.450 लाख कर्मचारियों ने ही epf की हायर पेंशन के ऑप्शन को चुना था।  वही 3.6 लाख से अधिक आवेदन संयुक्त विकल्प के सत्यापन हेतु लंबित पड़े हुए हैं। ऐसे में ईपीएफओ के सामने अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने के अलावा कोई और विकल्प शेष नहीं था ।इसीलिए ईपीएफओ ने इस तिथि को आगे बढ़ा दिया।

किस प्रकार EPFO High Pension के लिए आवेदन करें

  • Epfo में उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने हेतु कर्मचारियों को सबसे पहले ईपीएफओ यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात उन्हें हायर पेंशन के ऑप्शन पर ऑनलाइन आवेदन के विकल्प को क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद उनके सामने एक आवेदन फॉर्म आ जाएगा उन्हें इस आवेदन फार्म को सावधानीपूर्वक भरना होगा और फॉर्म को जमा करना होगा ।
  • फॉर्म जमा करने के पश्चात आपके फॉर्म को डिजिटल रूप से पंजीकृत कर दिया जाएगा और आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा ।
  • इस रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से ही आप आगे की प्रक्रिया अपने मेल अथवा पोर्टल के द्वारा जान सकते हैं।

EPFO opt करने से पहले करें आंकलन

EPFO के हायर पेंशन ऑप्शन को चुनने से पहले आप सभी के लिए यह जानना जरूरी है कि यह हायर पेंशन विकल्प आपके लिए फायदेमंद है या नुकसान कारक ? इस आकलन को करने के पश्चात ही आप epf के हायर पेंशन विकल्प को चुन सकते हैं।  जानकारी के लिए बता दे कर्मचारी पेंशन योजना के सदस्य जो उच्च पेंशन विकल्प को चुन रहे हैं उन्हें वेतन पर 16% पर अतिरिक्त योगदान पर ब्याज छोड़ना होगा।

 हालांकि सेवानिवृत्ति होने के बाद epf से ली गई राशि इसमें बढ़ जाएगी। हालांकि इस योजना के अंतर्गत सेवानिवृत्ति पर पेंशन धारक को अधिक पेंशन मिलती है ,परंतु यदि सेवानिवृत्ति से पहले ही पेंशनकर्ता को किसी कारणवश अधिक राशि की जरूरत है तो उसे जरूरत की राशि के तुलना में कम धनराशि उपलब्ध होगी ।

निष्कर्ष

इस प्रकार कर्मचारियों से निवेदन है कि वह उच्च पेंशन योजना के विकल्प को चुनने से पहले आकलन कर ले कि यह योजना उनके लिए लाभकारी होने वाली है या नहीं और उसके पश्चात ही वह उच्च पेंशन योजना के विकल्प को चुनकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

JEECUP

Leave a Comment