Free Electricity Bill 2024: सरकार ने नए साल में दिया फ्री बिजली सब्सिडी का तोहफा, 25 साल तक खूब चलाएं टीवी, फ्रिज, पंखे, इस सरकारी स्कीम का उठाएं फायदा !

Free Electricity Bill 2024: जैसा कि हम सब जानते हैं देश में जनसंख्या बढ़ने के साथ-साथ बिजली के संकट भी गहराते जा रहे हैं। ऐसे में आधुनिक युग में जहां काम को आसान करने के लिए कई सारे उपकरणों का आविष्कार हुआ है और यह सारे उपकरण बिजली से ही चलते हैं जिससे बिजली का संकट दिन-ब-दिन और बढ़ता जा रहा है। बिजली का उत्पादन उतनी मात्रा में नहीं हो पा रहा है जितनी ज्यादा इसकी मांग है । और ऐसे में डिमांड और सप्लाई के बीच में संतुलन बनाने में सरकार लगभग असफल होती जा रही है।

Free Electricity Bill 2024: सोलर ऊर्जा बेहतर विकल्प

बिजली उत्पन्न करने के लिए पानी की भी आवश्यकता होती है जिसकी वजह से पानी का दुरुपयोग भी होता है। और वही बिजली से चलने वाले उपकरण कार्बन उत्सर्जन भी अधिक करते हैं जिससे पर्यावरण में प्रदूषण भी अधिक फैलता है । इन्हीं सब परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार अब सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है । सौर ऊर्जा बिजली का एक बेहतर विकल्प साबित हो रही है । हालांकि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए फिलहाल सरकार को प्रयत्न करने पड़ रहे हैं क्योंकि अभी भी कई सारे नागरिक ऐसे हैं जो सौर ऊर्जा को लेकर अनभिज्ञ है।

सरकार दे रही सब्सिडी

देशभर में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार सोलर रूफटॉप स्कीम के अंतर्गत सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। इस सब्सिडी में नागरिक एक बार अपने घर पर सोलर पैनल स्थापित करने के पश्चात बिजली के बिल से जिंदगी भर का छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

अपने घर पर ही सोलर पैनल स्थापित करने के पश्चात आप स्वयं की बिजली उत्पन्न कर सकते हैं और घर के उपकरण चला सकते हैं । इसके साथ ही साथ आप सोलर पैनल के द्वारा उत्पन्न होने वाली अतिरिक्त बिजली को सरकार को बेच भी सकते हैं । इस प्रकार सोलर पैनल के माध्यम से लोगों को बिजली के बिल से छुटकारा भी मिल रहा है वहीं बिजली के संकट से निजात भी मिल रही है।

Free Electricity Bill 2024
Free Electricity Bill 2024

बिजली के बिल से 25 साल तक मुक्ति

एक ओर जहां महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ रखी है । इस बीच यदि लोगों को एक ऐसा तरीका मिल जाए जिससे बिजली के बिल से छुटकारा मिल सकता है तो इससे बेहतर और बात ही क्या होगी ? इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार अब सोलर पैनल पर सब्सिडी उपलब्ध करा रही है । आम लोगों के लिए इस पर बेहतर सब्सिडी की व्यवस्थाएं शुरू की गई है। इन्ही योजनाओं का लाभ लेते हुए नागरिक अपने घर की छत पर सोलर पैनल स्थापित करवा सकता है और बिजली के झंझट से मुक्त हो सकता है।

जरूरत के अनुसार करें सोलर पैनल स्थापित

सोलर पैनल सब्सिडी के अंतर्गत नागरिकों को सरकार सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सब्सिडी देती है। यदि आप भी अपने घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी और सोलर पैनल सब्सिडी के लिए आवेदन करना होगा। सोलर पैनल लगाने से पहले सबसे आपको आंकलन करना होगा कि आपको कितनी बिजली की जरूरत होती है और अपनी जरूरत के हिसाब से ही आपको सोलर पैनल की कैपेसिटी का निर्धारण करना होता है।

6 से 8 यूनिट रोजाना के लिए 2 किलो वॉट का सोलर पैनल

आमतौर पर यदि आप अपने घर में दो से तीन पंखे एक फ्रिज और 6 से 8 एलईडी लाइट जला रहे हैं एक पानी की मोटर ,टीवी जैसे बिजली के उपकरण चला रहे हैं तो आपको प्रतिदिन 6 से 8 यूनिट की जरूरत पड़ती है। यदि आपको 6 से 8 यूनिट की बिजली की जरूरत पड़ती है तो आपको 2 किलो वाट सोलर पैनल की आवश्यकता होगी ,जिसके लिए आपको चार सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगाने पड़ेंगे।

इस प्रकार आप अपनी जरूरत का निर्धारण करते हुए सोलर पैनल की संख्या ज्यादा या कम कर सकते हैं और अपने घर की छत पर सोलर पैनल स्थापित कर बिजली से के झंझट से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

इतनी मिलती है सब्सिडी

  • भारत सरकार द्वारा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की है ।
  • जिसके अंतर्गत आप बिजली विभाग के पास जाकर सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  •  जिसके अंतर्गत आपको सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है।
  •  3 किलो वाट तक का रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने पर आपको 40% की सब्सिडी सरकार द्वारा मिलती है ।
  • वहीं 10 किलोवाट का सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगाने पर सरकार से आपको 20 फ़ीसदी की सब्सिडी मिल जाती है।

कुल खर्च और बचत

अगर आप 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगते हैं तो इसका खर्च 1.20 लाख रुपए तक आएगा। वहीं जब आपको 40 फ़ीसदी की सब्सिडी सरकार द्वारा मिलती है तो आपको ऐसे में 72000 खर्च करने होंगे और एक सोलर पैनल की लाइफ 25 साल की होती है। इसका मतलब एक बार 72000 खर्च करने के बाद आप 25 साल तक बिना बिजली का बिल भरे आराम से अपने घर में बिजली के उपकरण चला सकते हैं जिसके लिए आपको किसी भी बिजली बिल को भरने की आवश्यकता नहीं होगी।

किस तरह करें आवेदन

  • सोलर पैनल लगाने के लिए आपको सबसे पहले SANDES ऐप डाउनलोड करनी होगी।
  • इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद आपको इस ऐप पर रजिस्टर करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको  अपने राज्य का चयन करना होगा और बिजली वितरण कंपनी का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करना होगा।
  • फिर आपको मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा ।
  • मोबाइल नंबर सत्यापित होने के बाद आपको अब लॉगिन करना होगा।
  • लोगिन करने के बाद आपके सामने सोलर रूफटॉप फॉर्म आ जाता है ।
  • इस फॉर्म को आपको सावधानीपूर्वक भरना होगा और अब आपको डिस्कॉम से अप्रूवल की प्रतीक्षा करनी होगी ।
  • डिस्काउंट  आपके  द्वारा भरे इस फॉर्म का सत्यापन करता है और अप्रूवल मिलने के बाद आपको सोलर पैनल के रजिस्टर विक्रेता द्वारा सोलर पैनल घर की छत पर स्थापित करवाए जाते हैं।
  • इसके बाद डिस्कॉम पूरी प्रक्रिया अपने निरीक्षण में पूरी करता है जिसमें मीटर ज़नेट मीटर इत्यादि का ध्यान रखा जाता है।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर एक बार सोलर रूफटॉप पैनल अपने घर के छत पर स्थापित करने के बाद आप 25 साल तक बिजली के झंझट और बिजली के बिल से मुक्त होकर बिजली उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो कि पर्यावरण के लिए और आपके लिए सुरक्षित और फायदेमंद विकल्प साबित हो सकता है।

JEECUP

Leave a Comment