Free Mobile Yojana 2023 Update: बीजेपी सरकार में सभी महिलाओं को मिलेगा मुफ्त मोबाइल फोन, 40 लाख महिलाओं को फ्री मिलेगा स्मार्टफोन

Free Mobile Yojana 2023 Update: हाल ही में हुए राजस्थान राज्य के चुनाव में बीजेपी को भारी जीत मिली और राजस्थान में बीजेपी की सरकार ने कार्यभार भी संभाल लिया है । कांग्रेस की हार के साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी को सत्ता छोड़नी पड़ी  वहीं  भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद bjp ने वहां का cm श्री भजनलाल को नियुक्त किया  है।

सरकार बदलने पर पुरानी योजनाओं का क्या होगा?

सरकारों की इस अदला बदली की वजह से नागरिकों को राज्य में चलने वाली योजनाओं की चिंता निश्चित रूप से सताती है । कई बार नई सरकार पुरानी सरकार की योजनाओं को बंद कर देती है ऐसे में कई बार ऐसा होता है की कल्याणकारी योजनाओं के बंद होने की वजह से नागरिकों को खामियाजा भुगतना पड़ता है । ऐसी ही एक योजना राजस्थान में गहलोत सरकार द्वारा शुरू की गई थी जिसमें राजस्थान की महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फोन दिया जा रहा था । इस योजना में सरकार को भारी प्रतिसाद मिल रहा था जिससे प्रदेश की महिलाओं को तकनीकी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही थी ।

हाल ही में राजस्थान में सरकार बदल गई है और भाजपा की सरकार अस्तित्व में आ गई है। इससे अब प्रदेश की महिलाओं को चिंता सता रही है कि अब तक जिन महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत मोबाइल नहीं मिला है उन्हें मोबाइल मिलेगा या नहीं ? क्या इस योजना को शुरू रखा जाएगा या बंद कर दिया जाएगा ? ऐसे कई सवाल प्रदेश के नागरिकों के मन में आ रहे हैं

Free Mobile Yojana
Free Mobile Yojana 2023 Update

Ladli Behna Gas Cylinder Yojana Form [LPG at Rs.450]: जल्दी भरो 450 गैस सिलिंडर फॉर्म

ITR Discard Return Facility: आयकर विभाग ने टैक्सपेयर्स के लिए शुरू की डिस्कार्ड रिटर्न सुविधा, नहीं भरना होगा रिवाइज्ड ITR !

BJP जारी रखेगी मुफ्त मोबाइल फोन योजना

जानकारी के लिए बता दें बीजेपी की सरकार ने अस्तित्व में आने से पहले ही यह जाहिर कर दिया था कि यदि राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनती है तो कल्याणकारी योजनाओं को बंद नहीं किया जाएगा ,बल्कि बीजेपी सरकार इन योजनाओं को और बेहतर बना कर नागरिकों को सुविधा उपलब्ध कराएगी । अपने वादे पर कायम bjp सरकार ने प्रदेश में मुफ्त मोबाइल योजना को और बेहतर बनाने की घोषणा की है।

आईए जानते हैं क्या है यह मुक्त मोबाइल योजना

 राजस्थान सरकार ने राजस्थान की महिलाओं के लिए इस मुफ्त मोबाइल योजना को शुरू किया था ,जिसके अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं को ₹10000 तक का स्मार्टफोन दिया जा रहा था। अब तक राज्य में 30 से 40 लाख महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन उपलब्ध करा दिए गए हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को तकनीकी रूप से आत्मनिर्भर बनाना था जिससे महिलाएं स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर इंटरनेट और संचार का महत्व समझ सके और अपने काम स्वयं कर सके । इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में कई महिलाओं ने आवेदन किया था जिसमें लाखों महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फोन उपलब्ध करा दिया गया है।

मुफ्त मोबाइल योजना के अंतर्गत महिलाओं को ₹10000 तक का स्मार्टफोन ,उसमें 3 साल तक का फ्री इंटरनेट डाटा और कॉलिंग और मैसेज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही थी ।यह योजना केवल महिलाओं के लिए शुरू की गई थी जिसमें एक परिवार से दो महिलाएं स्मार्टफोन के लिए आवेदन कर सकती है। इन दो महिलाओं में एक मां और एक बेटी एक परिवार से आवेदन कर सकती हैं । इस योजना के अंतर्गत 12वीं की छात्राओं और विधवा महिलाओं को भी स्मार्टफोन दिए जाने का निश्चय किया गया था, जिससे महिलाओं को और बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

BJP सरकार लगवाएगी जागरूकता कैंप

योजना के गठन के दौरान निश्चय किया गया था कि राजस्थान सरकार जगह-जगह पर कैंप लगाकर मुफ्त मोबाइल योजना के बारे में महिलाओं को अवगत कराएगी और लगभग 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे । सरकार की घोषणा के अनुसार ही अब तक 40 लाख महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन वितरित कर दिए गए हैं और अगस्त के बाद से इस योजना का अगला चरण भी शुरू कर दिया गया है । माना जा रहा है कि अब सरकार बदलने के पश्चात भी इस योजना को जारी रखा जाएगा जिसमें योजना के अंतर्गत जरूरी बदलाव कर महिलाओं को अन्य जरूरी लाभ भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

उसी प्रकार मिलेंगे सारे जरूरी लाभ

बीजेपी सरकार ने राजस्थान की माताओं और बहनों से निवेदन किया है कि उन्हें योजना को लेकर किसी प्रकार के संशय में रहने की आवश्यकता नहीं है। सरकार बदलने के पश्चात भी महिलाओं के लिए जारी की गई महत्वपूर्ण योजनाएं बिना रुकावट जारी रहेगी और उन्हें सारे जरूरी लाभ उपलब्ध कराए जाएंगे। बीजेपी की सरकार ने वादा किया है कि सरकार बदलने के पश्चात भी अगले चरण के वितरण में महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फोन उपलब्ध कराए जाएंगे बल्कि कोशिश की जाएगी की अन्य जरूरी और बुनियादी सुविधाओं को भी महिलाओं तक पहुंचा जा सके। 

वहीं अगले चरण के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू की जाएगी जिससे राजस्थान राज्य की महिलाएं जिन्होंने अब तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है वह भी आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सके। इसके साथ ही बीजेपी की सरकार भी कांग्रेस की सरकार की तरह ही जगह-जगह पर कैंप लगाकर इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में महिलाओं को अवगत कराएंगी।

8th Pay Commission को लेकर आया बड़ा अपडेट, नए साल में मिलेगी अच्छी खबर, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा कन्फर्म !

[17+] Bad Cibil Loan Provider List India: यहां से मिलेगा तुरंत लोन बिना सिबिल स्कोर के बस 2 मिनट में – Instant Personal Loan

निष्कर्ष

इस प्रकार राजस्थान में मुफ्त मोबाइल योजना पर सरकार बदलने का कोई बदलाव नहीं आएगा बल्कि बीजेपी की सरकार भी इस योजना को बिना किसी रूकावट जारी रखने वाली है और आगे के अपडेट के लिए पोर्टल पर जरूरी जानकारी जल्द ही उपलब्ध कराने वाली है।

JEECUP

Leave a Comment