Post Office Saving Scheme in Hindi: डाकघर बचत योजना प्रकार, ब्याज दरें, कैलकुलेटर, आवेदन कैसे करें?

Post Office Saving Scheme in Hindi: लगभग सभी बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को भविष्य के लिए Saving Schemes की योजनाएं दी जाती है. जिसमें आपको Fixed Deposit (FD) जैसी योजनाओं के अंतर्गत एक निश्चित समय अवधि के लिए पैसा जमा करने पर आपका पैसा ब्याज समेत वापस किया जाता है. इस पर ग्राहकों को काफी ज्यादा ब्याज दर दी जाती है. ऐसे में भारतीय डाक द्वारा Indian Post office saving scheme के अंतर्गत अपने ग्राहकों को भारतीय डाक बैंक भी Time Deposit की सुविधा प्रदान करता है. जिसमें ब्याज दर के अंतर्गत निरंतर बढ़ोतरी होती रहती है.

आज हम आपके लिए भारतीय डाक द्वारा Time Deposit के संबंध में भी जानकारी प्रदान करेंगे. तथा इसके साथ ही अन्य दूसरी बैंक और योजनाओं के माध्यम से मिलने वाले FD के ब्याज दरों की भी इस से तुलना करेंगे. इसलिए यदि भविष्य में अपना पैसा saving करने के उद्देश्य से यह लेख पढ़ रहे हैं तो इसमें आपको बहुत सारी काम की जानकारियां मिलेंगी.

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम आवेदन फॉर्म (Dak ghar bachat yojana 2023)

भारतीय डाक द्वारा सावधि जमा योजना के अंतर्गत ग्राहकों को अपना पैसा निवेश करने पर 7.5% तक का वार्षिक ब्याज दर दिया जा रहा है. ऐसे में भारतीय डाक बैंक द्वारा दिया जाने वाला यह ब्याज दर अन्य दूसरी बैंक को द्वारा दी जाने वाली सुविधा को टक्कर दे रहा है. आपको बता दें कि यदि आप भारतीय डाक बैंक के अंतर्गत अपना Time Deposit के अंतर्गत 2 साल की अवधि के लिए खाता खुलवा ते हैं. तो आपको इसमें 6.9% की वार्षिक दर से ब्याज दर दिया जाएगा. जो कि अन्य बैंकों द्वारा 2 साल की FD पर मिलने वाले ब्याज दर से काफी ज्यादा है. ऐसे में अपने ग्राहकों का रुझान अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए भारतीय डाक सेविंग स्कीम द्वारा ग्राहकों को TD जमा करने पर भारी दरों पर ब्याज दिया जा रहा है.

ODI World Cup 2023 Tickets Registration

Jawan Movie Release Date 2023

India Post Office Saving Scheme Interest rate 2023

सरकार हर 3 महीने के लिए लघु बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) के लिए ब्याज दरों की सूची जारी करती है. आपको बता दें कि सितंबर 2022 में भारतीय डाक द्वारा संचालित छोटी बचत योजनाओं के अंतर्गत 5.5% तक वार्षिक दर से ब्याज दिया जा रहा था. लेकिन इसमें लगातार बढ़ोतरी होते होते आज यह ब्याज दर 6.9% की दर पर पहुंच गया है.

सरकार ने छोटी बचत योजनाओं के अंतर्गत दिए जाने वाले ब्याज दरों की सूचना अपनी वेबसाइट के माध्यम से साझा की है. इसमें अप्रैल 2023 से जून 2023 के बीच छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दरों की सूचना दी गई है. इसी में भारतीय डाक द्वारा संचालित Time Deposit Scheme की भी जानकारी दी गई है. जिसमें 2 साल की अवधि के लिए Time Deposit लेने पर ग्राहकों को 6.9 प्रतिशत की दर से वार्षिक ब्याज दे दिया जाएगा. 

1 से 5 साल तक के लिए कर सकते हैं निवेश

Dak Vibhag द्वारा संचालित इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार Time Deposit के लिए समय अवधि को चुन सकता है. यहां आप को न्यूनतम 1 साल के लिए TD का प्लान परचेस करना होगा. जबकि आप अधिकतम 5 साल तक के लिए यहां पर निवेश कर सकते हैं. 5 साल पर निवेश करने के लिए आपको प्रत्येक साल 7.5% की दर से ब्याज दिया जाएगा. जबकि दूसरी बैंकों की बात की जाए तो वहां पर आपको बैंकों के अनुसार ही FD Yojana के अंतर्गत निवेश करना पड़ता है. यहां आपको न्यूनतम 2 साल के लिए तो प्लान खरीदना ही पड़ता है.

Free Fire OB41 Update Patch Notes

Free Fire Advance Server Activation Code 2023

3 लोग मिलकर निवेश कर सकते हैं

इस तरह की Post Office Saving Scheme 2023 के अंतर्गत अधिकतम लाभ ऐसे ही लाभार्थियों को होता है जो ज्यादा से ज्यादा पैसा निवेश करते हैं. लेकिन भारतीय डाक भारत के गांव कथा कस्बे में फैले किसानों एवं मजदूरों तक भी पहुंच रखता है. इसलिए इसमें नागरिकों को निवेश करने में छूट दी गई है. अधिकतर बैंक कंपनियां एक व्यक्ति के नाम पर ही FD Scheme शुरू करवाती है. लेकिन भारतीय डाक द्वारा चलाई जा रही Time Deposit Yojana के माध्यम से अधिकतम 3 लोग मिलकर एक खाता संचालित कर सकते हैं. यानी तीन लोग मिलकर एक PO FD Scheme में निवेश करके ज्यादा लाभ कमा सकते हैं. 

Dak ghar bachat yojana: ₹1000 से निवेश शुरू

बैंक द्वारा ग्राहकों से FD करने के लिए बड़ी रकम मांगी जाती है. कुछ बैंक ₹5000 से ₹10000 के बीच न्यूनतम राशि तय करती हैं. यानी इस से कम ऐसे के साथ यह post office masik bachat yojana 2023 शुरू नहीं कराई जा सकती. लेकिन आपको बता दें कि भारतीय डाक द्वारा चालू करी गई इस बचत योजना में न्यूनतम ₹1000 का निवेश आप कर सकते हैं. इसके बाद आप इसको 100 के गुणांक में आगे भी बढ़ा सकते हैं. जिससे गरीब मजदूरों एवं किसानों को भी इन PO Saving Schemes का लाभ मिल पाएगा. इस प्रकार भारतीय डाक भी अब अन्य दूसरी बैंकों को टक्कर दे रहा है. साथ ही भारत के ग्रामीण निवासियों को बचत योजनाओं का लाभ देने का प्रयास कर रहा है. 

jeecup

Leave a Comment