JeeCup 2024 UP polytechnic प्रवेश परीक्षा के नियम बदले शून्य अंक वालों को दाखिला नहीं मिलेगा !

JeeCup 2024 UP polytechnic: उत्तर प्रदेश ज्वाइंट एंटरेंस एग्जामिनेशन JeeCup 2024 की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 8 जनवरी 2024 से यह आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दी गई है । वे सभी प्रतिभागी जो पॉलिटेक्निक के अंतर्गत डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के इच्छुक हैं वे सभी इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं । प्रत्येक वर्ष पॉलिटेक्निक परीक्षा आयोजित की जाती है जिसके माध्यम से परीक्षा में सम्मिलित अभ्यर्थियों को पॉलिटेक्निक कॉलेज में डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिला दिया जाता है। साल 2024 के अंतर्गत नए चरण की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है।

JeeCup 2024 UP polytechnic में 0 अंक पर नहीं मिलेगा दाखिला

जैसा कि हम सब जानते हैं जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन jeecup प्रत्येक वर्ष गठित किया जाता है। परंतु इस साल jeecup को लेकर एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है जिसमें यह बताया गया है कि उत्तर प्रदेश की पॉलिटेक्निक परीक्षा में अब यदि किसी उम्मीदवार को 0 अंक मिलता है तो उसे दाखिला नहीं मिलेगा । हालांकि कुछ समय पहले तक इस प्रकार का कोई नियम नहीं बनाया गया था। प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित प्रत्येक उम्मीदवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज में दाखिला दे दिया जाता था। परंतु साल JeeCup 2024 UP Polytechnic में शिक्षा परिषद ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए यह नया निर्णय लिया है ।

शिक्षा स्तर में सुधार हेतु नए प्रयास

उत्तर प्रदेश में राजकीय अनुदानित निजी और पीपीपी मॉडल के अंतर्गत लगभग 1400 पॉलिटेक्निकल कॉलेज है। जिसमें 2,28,000 सीट पर प्रवेश दिया जाता है। 2024 से पहले प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित प्रत्येक उम्मीदवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रवेश दे दिया जाता था। परंतु अब शिक्षा के स्तर को सुधारते हुए यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है कि यदि कोई छात्र एंट्रेंस एग्जाम में अच्छा परफॉर्म नहीं करता तो उसे पॉलिटेक्निक कॉलेज में दाखिला नहीं दिया जाएगा।

JeeCup 2024 UP polytechnic min
JeeCup 2024 UP polytechnic

Free Electricity Bill 2024: सरकार ने नए साल में दिया फ्री बिजली सब्सिडी का तोहफा, 25 साल तक खूब चलाएं टीवी, फ्रिज, पंखे, इस सरकारी स्कीम का उठाएं फायदा !

IDFC First Bank Personal Loan 2023: आधार से घर बैठे Urgent लिजिए 40 lakh का लोन बिना किसी गारंटी या सिक्योरिटी के

16 मार्च 2024 से होगी JeeCup 2024 UP Polytechnic की परीक्षा आरम्भ

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें jeecup के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है और अधिसूचना के अनुसार jeecup की परीक्षाएं 16 मार्च 2024 से शुरू होकर 22 मार्च 2024 तक चलेगी। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदक को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और आवेदन करने से पहले अपने पात्रता मानदंड जांचने होंगे।

जैसा कि हम सब जानते हैं jeecup 2024 में परीक्षा का तरीका अलग-अलग समूह के लिए अलग-अलग निर्धारित किया जाएगा। जिसमें ग्रुप ए एवं I2 में पाठ्यक्रम ऑफलाइन मोड में परीक्षा ली जाएगी । जबकि ग्रुप बी से लेकर के k1 और k8 में ऑनलाइन मोड में परीक्षा ली जाएगी ।

यह परीक्षा राज्य स्तर पर गठित की जाएगी। इसके लिए परीक्षार्थी को परीक्षा पत्र हल करने के लिए 150 मिनट का समय दिया जाएगा। यह परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में गठित की जाएगी । वह सभी उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश ज्वाइंट एंटरेंस एग्जामिनेशन में सम्मिलित होना चाहते हैं वह जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं आवेदन के लिए उम्मीदवार www.jeecup.admission.nic.in इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

JeeCup 2024 UP Polytechnic के अंतर्गत उत्तर प्रदेश शिक्षा परिषद ने एक महत्वपूर्ण तिथियां की सूची उपलब्ध कराई है जो इस प्रकार से है

EventsDates
Jeecup notification8 jan 2024
Jeecup application process start8 jan 2024
Jeecup application process ends29 feb 2024
Jeecup exam date16 march to 22 March 2024
Jeecup results8 april 2024
Jeecup counseling25 August 2024

JeeCup 2024 UP Polytechnic के आवेदन पत्र किस प्रकार भरे

 Jeecup 2024 में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने हेतु छात्रों को निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे

  •  सबसे पहले छात्र को jeecup. admission. nic.in अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  इसके पश्चात छात्र को आवेदन पत्र में समूह A या समूह B या ई1 या ई2 के पाठ्यक्रम समूह को चुनना होगा ।
  • इसके पश्चात छात्र को आवेदन करने के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के पक्ष उम्मीदवार को दिशा निर्देश ध्यान पूर्वक पढ़ने होंगे और आगे बढ़ाने के लिए यहां क्लिक करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  इस पर क्लिक करने के पश्चात आवेदक को आवश्यक विवरण भरना होगा आवेदन पत्र भरने के पश्चात आवेदन को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और मांगे गए दस्तावेज संलग्न करने होंगे ।
  • इसके पश्चात छात्र को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही छात्र की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है ।

इस प्रकार आसानी से प्रक्रिया से छात्र JeeCup 2024 UP polytechnic के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेता है।

NVS Class 6 Registration 2024-25 check documents required to apply for JNVST here @navodaya.gov.in

Central University Recruitment 2024: Assistant Professor के पदों पर निकली भर्ती, 24 january तक करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 2 लाख तक Salary !

JEECUP

Leave a Comment