JNVST Class 11th Lateral Entry Admission Result 2024: जवाहर नवोदय विद्यालय क्लास 11th (Lateral Entry) मेरिट लिस्ट

JNVST Class 11th Lateral Entry Admission Result 2024:  जैसा हम सब Jawahar Navodaya Vidyalaya JNVS समिति अपने विद्यालय में प्रवेश देने से पहले एंट्रेंस परीक्षा लेते हैं । इन एंट्रेंस परीक्षाओं के आधार पर ही जवाहर नवोदय विद्यालय छात्रों को अपने विद्यालय में दाखिला देती है। हाल ही में Feb 2024 को जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा JNVST Class 11th Lateral Entry Selection Test 2024 आयोजित की गई थी।  इस परीक्षा में कई छात्रों ने भाग लिया था । ये सभी छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि उनका JNVST Class 11th Lateral Entry Result 2024 कब आएगा।

JNVST Class 11th Lateral Entry Admission Result 2024 के पश्चात छात्र कक्षा 11वीं में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे । जानकारी के लिए बता दें अभी तक JNVST Class 11th Lateral Entry Admission Result घोषित करने की कोई तारीख बताई नहीं है परंतु माना यही जा रहा है कि यह परिणाम अगस्त तक जारी कर दिए जाएंगे।

JNVST Class 11th Lateral Entry Admission Result 2024 Overview

परीक्षाJNVST Class 11 Result 2024 (Link)
संस्थाजवाहर नवोदय विद्यालय समिति
परीक्षा तिथि10 Feb 2024
परिणामJune 2024
उद्देश्यJNVST Class 11th Lateral Entry Admission
वेबसाइटNavodaya.gov. in
JNVST Class 11th Lateral Entry Admission Result 2024
JNVST Class 11th Lateral Entry Admission Result 2024

Jawahar Navodaya Vidyalaya Samiti Class 11 Selection Test 2024 Result

यह टेस्ट Jawahar Navodaya Vidyalaya Samiti द्वारा लिया जाता है। जवाहर नवोदय विद्यालय मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन के अंतर्गत Autonomous Organization की तरह काम करती है। Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test लेने के पीछे विद्यालय समिति का मुख्य उद्देश्य है कि वह सभी छात्र जो मेधावी तथा योग्य हैं उन्हें पढ़ने का समान अवसर मिल सके ।इसीलिए नवोदय विद्यालय समिति कक्षा छठवीं तथा 11वीं में दाखिला देने से पहले उनका NVS Entrance Test लेती है। हाल ही में Feb 2024 को कक्षा दसवीं विद्यार्थियों का लेटर लिया गया इसके पश्चात उत्तीर्ण हुए छात्रों को कक्षा ग्यारहवीं में दाखिला दिया जाएगा।

NSP Login – National Scholarship Portal 2024-25 (राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल) Application Form, Last Date, Renewals

NVS Admit Card 2024 Class 6, 9 Exam Date, Hall Ticket Download Link

NVST Class 11 LE Result 2024

जानकारी के लिए बता दे यह JNV 11th Class LE Result 2024 उन छात्रों के जीवन में माइलस्टोन की तरह काम करता है क्योंकि यह रिजल्ट ही तय करता है कि छात्रों को कक्षा ग्यारहवीं में जवाहर नवोदय विद्यालय में दाखिला मिलेगा या नहीं । जैसा कि हम सब जानते हैं जवाहर नवोदय विद्यालय एक जाना माना विद्यालय संगठन है जहां दाखिला लेने के लिए छात्र तथा उनके अभिभावक लालायित रहते हैं ऐसे में छात्रों के लिए कक्षा ग्यारहवीं में दाखिला लेने हेतु आवश्यक है कि वह 11th Lateral Entry Exam में आवश्यक रूप से उत्तीर्ण हो। इसीलिए वे सभी छात्र जो Feb 2024 को इस Class 11th LE Exam में उपस्थित हुए थे वे सभी अभी बेसब्री से अपने JNV Classs 11th (L.E) Result Download का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि यह परिणाम ही निर्धारित करेंगे कि छात्रों को 11वीं में दाखिला मिला है या नहीं।

इन्हीं 11th Class Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test Result 2024 के माध्यम से छात्र नवोदय विद्यालय में कक्षा ग्यारहवीं में दाखिला ले सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले छात्रों को पढ़ाई के समान अवसर उपलब्ध कराए जाते हैं। वे सभी छात्र जो एकेडमिकली काफी स्ट्रांग है तथा मेधावी है ऐसे छात्रों को Jawahar Navodaya Vidyalaya Lateral Entry Selection Test के माध्यम से अपने विद्यालय संगठन में दाखिला लेती है । जल्द ही यह परिणाम Jawahar Navodaya School की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे ।

NVS Class 11th Merit List 2024

जानकारी के लिए बता दें परिणाम NVST Class 11 LE state wise selection list के आधार पर घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही छात्र अपनी मेरिट लिस्ट भी वेबसाइट पर देख सकते हैं । बता दे वे सभी छात्र जो NVS Class 11th Merit List 2024 में अपनी जगह बना लेते हैं उन्हें निश्चित तौर पर जवाहर नवोदय विद्यालय समिति में दाखिला दिया जाता है।

वे आपकी जानकारी के लिए बता दें जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए लाखों लोग आवेदन करते हैं । ऐसे में विद्यालय में काफी लिमिटेड सीट्स होने की वजह से विद्यालय एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन करता है इस एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से विद्यालय मेघावी छात्रों को तथा वे सभी छात्र जो योग्य है परंतु आर्थिक स्थिति के चलते अपनी पढ़ाई कंटिन्यू नहीं कर पा रहे हैं उन्हें मौका दिया जाता है इसीलिए जवाहर विद्यालय दाखिला से पहले एंट्रेंस टेस्ट आवश्यक तौर पर लेता है।

BOB MUDRA Loan 2023 : 3 मिनट में 10 लाख का लोन, ऐसे करे आवेदन

PMSSS Scholarship 2023-24 Registration, Eligibility, Courses, Last Date

Check JNVST Class 11 LE Result 2024

आइए जानते हैं Jawahar Navodaya Vidyalaya Class XI Selection Test Result 2024 कैसे चेक करें। वे सभी छात्र जिन्होंने Class XI Lateral Entry Test दिया था वे सभी निम्नलिखित स्टेप्स के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं ।

  • सबसे पहले छात्र को जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा ।
  • इसके पश्चात छात्र को Navodaya Vidyalaya Class 11 Lateral Entry Result 2024 Link पर क्लिक करना होगा यह लिंक छात्र को होम पेज पर ही दिख जाएगा।
  •  इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात छात्र को Provisional selection list link पर क्लिक करना होगा।
  •  इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात छात्र के सामने उसकी क्षेत्र के अनुसार एक लिस्ट आ जाएगी।
  •  छात्र को क्षेत्र का नाम चुनना होगा और उस पर क्लिक करना होगा।
  •  क्षेत्र के नाम पर क्लिक करते ही छात्र के सामने Provisional Selection List PDF खुल जाता है इस Class-XI Lateral Entry Selection List 2024 में छात्र अपना नाम ढूंढ सकता है।

Class-XI Lateral Entry Selection List 2024

Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test Class XI Result 2024 में छात्र को निम्नलिखित विवरण मुख्य रूप से देखने होंगे क्योंकि यही वह कुंजी है जिससे कक्षा ग्यारहवीं में दाखिले का दरवाजा खुलता है इसीलिए इस रिजल्ट में छात्र को निम्नलिखित विवरण उपलब्ध कराए जाते हैं

  • छात्र का रोल नंबर
  •  छात्र का नाम
  • छात्र की कैटेगरी
  •  कुल प्राप्त अंक
  • छात्र का qualifying status
  •  इसके साथ ही छात्र का परीक्षा क्षेत्र

छात्रों के लिए यह ध्यान में रखना जरूरी है कि यह JNV 11th Selection List 2024 पूरी तरह से मेरिट बेस्ड  होती है और सिलेक्शन काफी चयनात्मक तरीके से होता है क्योंकि आवेदन कई सारे होते हैं और सीट काफी लिमिटेड होती हैं इसीलिए यहां कंपटीशन बहुत ही ज्यादा होता है ऐसे में JNV Class XI Lateral Entry Merit List के माध्यम से ही जवाहर नवोदय समिति निर्धारित करती है कि किन छात्रों को विद्यालय में दाखिला देना है।

Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 11 Lateral Entry Admission Process 2024-25

आइये जानते है रिजल्ट के पश्चात एडमिशन प्रोसेस। एडमिशन प्रक्रिया की बात करें तो एक बार Lateral Entry Result आने के पश्चात छात्रों को निम्नलिखित प्रक्रिया से गुजरना होगा

  •  सबसे पहले छात्रों को JNVST Class 11th Lateral Entry Admission 2024 Notification ध्यान से पढ़ना होगा ।
  • इसके  पश्चात छात्रों के लिए यह जरूरी है कि अपने सारे जरूरी दस्तावेज अपने साथ रखें और  उनकी ओरिजिनल कॉपी और जेरोक्स कॉपी अपने साथ रखें ।
  • छात्र अपने नजदीकी Jawahar Navodaya Vidyalaya Sangathan में जाकर दाखिले की प्रक्रिया पूरी कर सकता है।
  •  छात्रों को वहां एडमिशन फीस तथा अन्य formality को कंप्लीट करना होगा ।
  • इसके पश्चात छात्र को orientation program अटेंड करना होगा ।
  • ओरिएंटेशन प्रोग्राम अटेंड करते ही छात्र कक्षा अटेंड करना शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष: JNVST Class 11th Lateral Entry Admission Result 2024

इस प्रकार वे सभी छात्र जिन्होंने Feb 2024 को जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 11वीं में प्रवेश हेतु लेटरल एंट्री टेस्ट (Lateral Entry Test for Admission in Class 11th in Jawahar Navodaya Vidyalaya) दिया था वह सभी जल्द ही नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं । मेरिट में उत्तीर्ण हुए छात्रों को जवाहर नवोदय विद्यालय समिति निश्चित तौर पर अपने विद्यालय में दाखिला देती है। छात्रों से निवेदन है की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

JEECUP

Leave a Comment