LPG Cylinder Price 2024 Update: नए साल से 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, जानें कैसे और किसे मिलेगा इस स्कीम का लाभ !

LPG Cylinder Price 2024 Update: राजस्थान में बीजेपी की सरकार आते ही राजस्थान के नागरिकों के लिए विभिन्न लाभदायक योजनाओं की शुरुआत हो चुकी है। सरकार के बदलते ही भारतीय जनता पार्टी राजस्थान के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधा उपलब्ध करा रही है ,जिससे कि केंद्र सरकार पर उनका भरोसा बढ़ा रहे और लोकसभा चुनाव में केंद्र सरकार को इसका सीधे तौर पर फायदा मिल सके ।

450 रुपये में मिलेगा राजस्थान की महिलाओं को गैस सिलेंडर

जानकारी के लिए बता दे राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने हाल ही में LPG सिलेंडर के दाम को कम करने की बात कही है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बताया है कि अब राजस्थान के निवासियों को ₹450 में lpg सिलेंडर मिलेगा। हालांकि भाजपा ने अपने मेनिफेस्टो में चुनावी वादे के मुताबिक यह घोषणा काफी पहले ही कर दी थी कि यदि राजस्थान में बीजेपी की सरकार आती है तो नागरिकों को 450 रुपए का एलपीजी सिलेंडर मिलेगा और अब जब बीजेपी की सरकार राजस्थान में बन गई है तो भाजपा अपना वादा निभा भी रही है।

वे सभी उम्मीदवार जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें राजस्थान के शहर और गांव में आयोजित किए जाने वाले शिविरों में जाकर पंजीकरण करना होगा और इस सस्ते सिलेंडर की योजना का लाभ उठाना होगा।

उज्ज्वला योजना और BPL वर्ग के लिए है यह योजना

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें cm अशोक गहलोत की सरकार में राजस्थान में सबसे कम दाम का सिलेंडर ₹500 में मिलता था। इस सिलेंडर को खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से अब ₹50 और सस्ता कर दिया गया है। हालांकि यह 450 का सिलेंडर उज्ज्वला योजना और बीपीएल श्रेणी के पंजीकृत लोगों को ही मिलेगा। इसके साथ यदि कोई उपभोक्ता एक महीने में दो गैस सिलेंडर लेना चाहता है तो उसे केवल एक ही सिलेंडर पर यह सब्सिडी मिलेगी । अन्यथा अगले सिलेंडर पर उपभोक्ता को ₹500 ही देने पड़ेंगे । जानकारी के लिए बता दें सब्सिडी के बढ़ाने हेतु राज्य सरकार को 52 करोड रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है।  परंतु वादे के मुताबिक अब बीजेपी सरकार राजस्थान की महिलाओं को सस्ते दामों में सिलेंडर उपलब्ध करा रही है।

LPG Cylinder Price 2024 Update
LPG Cylinder Price 2024 Update

SSC CPO Exam 2024: Check Revised Schedule And Other Updates @ssc.nic.in

CUET PG Counselling 2024 : Check Counselling Dates, Registration, Fees, Schedule,@cuet.nta.nic.in

राज्य के 70 लाख लाभार्थी उठाएंगे लाभ

जैसा कि हम सब जानते हैं एक तरफ गैस कंपनियों द्वारा एलपीजी सिलेंडर सरकार को 906 रुपए में पढ़ रहा है।  वही उज्जवला कनेक्शन धारकों के लिए ₹300 की सब्सिडी पहले से ही दी जा रही है । वे सभी उपभोक्ता जो उज्जवला कनेक्शन के लाभार्थी हैं उन्हें यह सिलेंडर ₹600 में मिल रहा था । परंतु अब सब्सिडी को और ज्यादा बढ़ा दिया गया है और अब उन्हें यह सिलेंडर 450 रुपए में मिलेगा । राज्य में लगभग 66 लाख उज्ज्वला योजना लाभार्थी है और 4 लाख बीपीएल लाभार्थी हैं कुल मिलाकर इन 70 लाख लोगों को अब ₹450 में सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।

BJP सरकार लगाएगी जगह जगह कैम्प

यदि आप भी राजस्थान के निवासी हैं और उज्ज्वला योजना अथवा बीपीएल कार्ड धारक है तो आप भी इस 450 रुपए के सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं।  परंतु यदि आपने अभी तक गैस कनेक्शन नहीं लिया है तो आप भी उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अपने घर में गैस कनेक्शन के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं । जानकारी के लिए बता दे राजस्थान सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों लोगों को इस योजना से अवगत कराने के लिए कैंप लगाने की भी बात कही है।

बीजेपी सरकार के वादे के अनुसार 1 तारीख से प्रदेश में यह योजना लागू कर दी गई है। इसीलिए यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द उज्ज्वल भारत योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सस्ते सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं । उज्ज्वल भारत योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदक महिलाओं को सस्ते सिलेंडर के साथ-साथ साल में तीन सिलेंडर पूरी तरह से मुफ्त भी दिए जाते हैं। इसके साथ ही करोड़ों परिवारों को योजना के अंतर्गत अन्य लाभ भी दिए जाते हैं जिससे कि वह कोयले से और लकड़ी से जलने वाले चूल्हे के धुएं से मुक्त हो सके और गैस सिलेंडर का उपयोग कर जीवन को सुलभ बना सके।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला के लिए पात्रता मापदंड इस प्रकार होना चाहिए

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत यदि कोई महिला सस्ते गैस सिलेंडर का लाभ उठाना चाहती है तो आवेदक महिला भारत की निवासी होनी चाहिए।
  • महिला के पास बीपीएल कार्ड होना आवश्यक है।
  • उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाली महिला के पास स्वयं का बैंक खाता होना जरूरी है।
  • महिला का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • और उस परिवार के पास पहले ही इस योजना का लाभ नहीं होना चाहिए।

Kotak Kanya Scholarship 2024 : Apply Online, Check Eligibility and Last Date, @kotakeducation.org

SSC Stenographer Notification 2024 : Check eligibility, form, exam date, selection process, @ssc.nic.in

निष्कर्ष

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के के अंतर्गत आवेदन करने के पश्चात आवेदक महिला को राजस्थान सरकार द्वारा 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा । इस प्रकार वे सभी महिलाएं जो सस्ते दामों पर सिलेंडर प्राप्त करना चाहती है वे प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर जल्द से जल्द इस सस्ती दरों पर मिलने वाले गैस सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं।

JEECUP

Leave a Comment