LPG Gas E-KYC 2023 : जल्दी से करा ले E-KYC, नहीं तो बंद हो जायगी गैस सब्सिडी, बायोमैट्रिक कराने के बाद ही मिलेगी LPG सिलेंडर पर सब्सिडी

LPG Gas E-KYC 2023 : देशभर के नागरिकों के लिए सरकार ने LPG गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना कुछ समय पहले ही शुरू की थी, जिसके माध्यम से सरकार यह सुनिश्चित कर रही थी कि नागरिकों को सब्सिडाइज रेट पर एलपीजी गैस प्राप्त होता रहे। इसी कड़ी में हाल ही में सरकार ने LPG गैस सब्सिडी जारी रखने के लिए ई केवाईसी (E-KYC) करना अनिवार्य कर दिया है। वे सभी नागरिक जो LPG गैस पर सब्सिडी प्राप्त कर रहे हैं उनके लिए जरूरी है कि वे 31 दिसंबर से पहले ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर दें।

जानकारी के लिए बता दें कि यह ई-केवाईसी प्रक्रिया बायोमेट्रिक के माध्यम से की जाएगी इसके लिए उपभोक्ता को नजदीकी गैस एजेंसी के पास जाना पड़ेगा। यदि आप भी घरेलू LPG Gas उपभोक्ता है और सब्सिडी का लाभ प्राप्त करते रहना चाहते हैं तो आपके लिए भी जरूरी है कि आप अपनी e-kyc बायोमेट्रिक प्रक्रिया दिसंबर से पहले पूरी कर लें।

आज के इस लेख में हम आपको LPG Gas E-KYC 2023 से संभंधित सम्पूर्ण जानकारी वाले हैं जैसे कि आप कैसे अपनी ई -केवाईसी करवा सकते हैं। आपसे निवेदन है कि हमारे साथ अंत तक बने रहें और इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें।

LPG Gas E-KYC 2023
LPG Gas E-KYC 2023

LPG Gas उपभोक्ताओं के लिए अनिवार्य है E-KYC करवाना !!

जैसा कि हमने आपको बताया कि रसोई गैस की सब्सिडी प्राप्त करने के लिए सभी उपभोक्ताओं के लिए e-kyc करना अनिवार्य कर दिया गया है। यदि कोई उपभोक्ता e-kyc को नहीं अपडेट करवाता तो ऐसे उपभोक्ता को सब्सिडी देनी बंद कर दी जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि यह प्रक्रिया देश भर में 25 नवंबर से शुरू कर दी गई है और यह 31 दिसंबर तक जारी रहेगी।

इस पूरी प्रक्रिया में  प्रत्येक गैस एजेंसी ने अपने कर्मचारियों को नियुक्त कर दिया है, जिसमें बायोमेट्रिक के माध्यम से ई-केवाईसी प्रक्रिया सुनिश्चित की जाएगी जिससे जल्द से जल्द सभी घरेलू गैस उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी पूरी की जा सकेगी।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सभी एलपीजी ग्राहकों को 30 दिसंबर, 2023 तक अपना एलपीजी गैस ई-केवाईसी पूरा करने का निर्देश दिया है !!

LPG Gas E-KYC 2023 : Highlights

आर्टिकल का नाम LPG Gas E-KYC 2023
केटेगरीLatest News
eKYC क्यों जरुरी है ?गैस कनेक्शन की सब्सिडी प्राप्त करने हेतु केवाईसी जरुरी
शुल्ककिसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं रखा गया है
Official Websitehttps://www.mylpg.in/
eKYC का माध्यमOnline/Offline

LPG E-KYC के लाभ

अगर आप घर बैठे अपने ही गैस कनेक्शन की प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं तो आपको भविष्य में इस कनेक्शन से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी और आपका यह गैस कनेक्शन नियमित रूप से किया जाएगा। ऐसे में आपको कैसी प्रक्रिया पूरी करनी जरूरी है।

LPG Gas E-KYC के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • एड्रेस प्रूफ
  • राशन कार्ड
  • बैंक प्रमाण पत्र
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल
  • पासपोर्ट फोटो

Aadhar se Ayushman Card: आधार नंबर डालो- आयुष्मान कार्ड बनालो- Quick Link

NEET SS 2024 : Application form, eligibility, Exam Date, & pattern, @nbe.edu.in

कम दाम में प्राप्त होंगे घरेलू गैस सिलेंडर

जैसा कि हम सब जानते हैं गैस सिलेंडरों पर देशभर के कई नागरिकों को सब्सिडी दी जाती है जिसमें आम दरों से की तुलना में सिलेंडर पर कम दर वसूली जाती है। वहीं जहां गैस सिलेंडर का बाजारी दाम ₹900 है ऐसे में सब्सिडीज रेट मे नागरिकों को घरेलू गैस सिलेंडर 700 रुपये के उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

यदि आप भी इस सब्सिडाइज रेट पर सिलेंडर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि आप नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर बायोमेट्रिक ई-केवाईसी अपडेट करवा ले।

बनी रहेगी पारदर्शिता और रोक सकेंगे धोखेबाजी

सभी उपभोक्ता जो बायोमेट्रिक केवाईसी अपडेट करवा लेते हैं उन्हें भविष्य में निर्बाध रूप से सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अन्यथा सरकार उपभोक्ताओं की घरेलू गैस सब्सिडी को रोक भी सकती है। पाठकों की जानकारी के लिए बता दें कि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में हाल ही में सरकार ने कटौती की थी जिसके बाद ₹1100 में मिलने वाला घरेलू गैस सिलेंडर ₹900 में मिलने लगा था।

वहीं वे सभी नागरिक जिन्हें घरेलू गैस सब्सिडाइज रेट पर मिल रहा है उन्हें घरेलू गैस पर ₹300 की सब्सिडी दी जा रही है। इस प्रकार वे सभी उपभोक्ता जो सब्सिडाइज रेट पर घरेलू गैस सिलेंडर प्राप्त करते हैं उन्हें अब घरेलू गैस सिलेंडर ₹700 में मिल रहा है।

बायोमेट्रिक के जरिये हो रही E-KYC

इस प्रकार सब्सिडी रेट में गैस सिलेंडर प्राप्त करने वाले करीबन करोड़ों नागरिकों को अब घरेलू गैस काफी कम दाम में उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसके लिए सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि उचित लाभार्थी को ही इस योजना का लाभ मिलता रहे। योजना के अंतर्गत होने वाले धोखेबाजी और धांधली को रोकने के लिए सरकार ने अब सब्सिडाइज रेट पर घरेलू सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए ई केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है, जिसके लिए प्रत्येक उपभोक्ता को बायोमेट्रिक प्रणाली से गुजरना होगा । इसलिए प्रत्येक lpg उपभोक्ता से निवेदन है कि वह समय रहते ही अपनी ekyc  प्रक्रिया पूरी कर ले जिससे कि सरकार योजना के अंतर्गत होने वाली धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े को रोक सके और उचित लाभार्थी तक सब्सिडाइज रेट के सिलेंडर पहुंच सके।

किस प्रकार करें LPG Gas के लिए E-KYC अपडेट

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें कि यह E-KYCअपडेट बायोमेट्रिक के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक उपभोक्ता जो घरेलू गैस पर सब्सिडी प्राप्त कर रहे हैं उन्हें गैस एजेंसी के पास आधार कार्ड की फोटो कॉपी के साथ जाना होगा। जहां बायोमेट्रिक के माध्यम से उनका e-kyc अपडेट किया जाएगा।

यह केवाईसी प्रक्रिया प्रत्येक गैस एजेंसी में सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक जारी रहेगी। प्रत्येक उपभोक्ता 31 दिसंबर से पहले इस ई केवाईसी अपडेट करने वाली प्रक्रिया को पूरा कर निर्बाध रूप से सब्सिडाइज रेट पर सिलेंडर प्राप्त कर सकता है।

Piramal Finance Personal Loan 2023: बस 3 स्टेप में करें लोन अप्लाई, 46 सैकंड में लोन अप्रूव | No Income Proof 🔥 No bank statement Instant

PAN Card Se Loan 2023: पैन कार्ड से लोन मुझे मिला झट से , आपको भी मिलेगा फट से – [ 1 लाख से 5 लाख तक]

LPG Gas E-KYC ऑनलाइन कैसे करें ?

  • सबसे पहले आप LPG gas official website www.mylpg.in पर जाएं।
LPG Gas E-KYC Online
  • इसके बाद आपको Bharat, indane और HP गैस तीनो का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपके पास जिस कंपनी का कनेक्शन है उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप नए उद्यमियों पर क्लिक करके नामांकन करें।
  • यदि आपने पहले से पंजीकरण कराया है तो आपको साइन इन करना होगा।
LPG min 1
  • लॉग इन करने के बाद आपको अपने गैस कनेक्शन से संबंधित सभी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • इसके बाद आपको ट्रैक योर रिफिल के स्थान पर क्लिक करना होगा।
  • इनमें से आपने अभी तक भी जितने भी गैस बुक किये हैं, उनकी पूरी हिस्ट्री आपको दिखाई देगी।
  • इसके बाद आपको लेफ्ट साइड में आधार प्रमाणीकरण स्थिति पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आधार के अंतिम चार अंक दिखाई देंगे, इसके बाद आपको कैप्चा कोड डालकर जेनेरेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ओटीपी डालकर ऑथेंटिकेट पर क्लिक करना है, जिससे आपको ऑथेंटिकेट सक्सेसफुली का मैसेज दिखाई देगा।
  • इसके बाद यदि आप दोबारा से आधार ऑथेंटिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपको ई-केवाईसी ऑलरेडी कंप्लीटेड मैसेज दिखाई देगा।

निष्कर्ष :-

इस प्रकार वे सभी उपभोक्ता जो सब्सिडाइज रेट पर सिलेंडर प्राप्त कर रहे हैं उन सभी के लिए आवश्यक है कि वे समय रहते ही अपनी बायोमेट्रिक एक केवाईसी नजदीकी गैस एजेंसी पर जाकर अपडेट करवा लें और भविष्य में गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्राप्त करते रहें। अधिक जानकारी के लिए उपभोक्ता से निवेदन है कि वे नजदीकी गैस एजेंसी में विजिट करें और ईकेवाईसी प्रक्रिया के बारे में विस्तारित रूप से जानकारी प्राप्त करें।

JEECUP

Leave a Comment