October में हुए बड़े बदलाव- New Big Changes

जैसा हम जानते हैं अक्टूबर का महीना शुरू हो चुका है और 1 अक्टूबर से पैसों से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव भी हो गया है जिसका सीधा असर आम नागरिक के जेब पर पड़ रहा है। जैसा कि हम सब जानते हैं अक्टूबर में
Tax Collection at Source (tcs) के कई नियम लागू किये गए साथ ही sbi समेत अन्य बैंकों की स्पेशल fd की डेडलाइन में बदलाव किया गया। साथ ही डेबिट कार्ड के नियम इत्यादि में भी बदलाव होने वाले हैं। आज के इस लेख में हम आपको इन्हीं सारे बदलने वाले नियमों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप जान सके कि इन नियमों की वजह से आपकी जेब पर और आपके बजट पर क्या प्रभाव पड़ेगा

New Tax Collection Source Rules

भारतीय रिजर्व बैंक ने Tax Collection at Source के Liberalized Remittance Scheme के अंतर्गत नई दरें लागू की है । यह नई दर 1 अक्टूबर 2023 से लागू हो चुकी है । इन नई दरो के मुताबिक वे सभी नागरिक जो विदेश में छुट्टी मनाने जा रहे हैं उन्हें अब अपने बजट से अधिक पैसा खर्च करना होगा।  इसी के साथ ही वे सभी नागरिक जो mutual fund निवेश करते हैं उन पर भी Tax Collection at Source के नए नियम लागू होंगे। हालांकि यह नए नियम एक निश्चित सीमा से ज्यादा खर्च करने पर लागू किए जाएंगे।

Debit ओर Credit Card चुनने की आजादी

RBI ने एक और मुख्य फैसला हाल ही में लिया है जिसे अक्टूबर महीने से लागू किया जाएगा और RBI ने बताया है कि अक्टूबर महीने से ग्राहक अपने पसंद के मुताबिक अपना डेबिट और  क्रेडिट कार्ड चुन सकते हैं। ग्राहक चाहे तो RuPay Card या visa card या master card तीनों में से कोई भी कार्ड चुन सकते हैं । RBI ने सारे सरकारी और गैर सरकारी बैंक तथा Non Banking Financial Company को यह आदेश दिया है कि वह उपभोक्ताओं को कार्ड का नेटवर्क चुनने का विकल्प दे। अब उपभोक्ता के पास में अपने जरूरत का कार्ड चुनने की  पूरी आजादी होगी।

Special FD की तिथियां

वही अक्टूबर शुरू होते ही कई सारी बैंक की स्पेशल FD बंद हो चुकी है।  जानकारी के लिए बता दें sbi wecare special fd के अंतिम तारीख 30 सितंबर 2023 निर्धारित की गई थी। अक्टूबर के माह से उपभोक्ता sbi के विकेयर की fd में निवेश नहीं कर पाएंगे ।

IDBI Bank Amrit Mahotsav FD की डेडलाइन

इसी के साथ IDBI Bank की Amrit Mahotsav FD की डेडलाइन भी 30 सितंबर तक ही निर्धारित की गई थी, परंतु ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए आईडीबीआई बैंक ने Amrit Mahotsav fd Deadline को बढ़ाकर 31 अक्टूबर तक कर दिया है । वे सभी ग्राहक जो इस fixed deposit में निवेश करके ज्यादा ब्याज कमाना चाहते हैं वह 31 अक्टूबर तक IDBI Bank के Amrit Mahotsav fd में अपना खाता खोलकर आवेदन प्रक्रिया संपन्न कर सकते हैं।

Indian Bank special FD deadline

 इसी के साथ ही indian bank ने भी अपनी Special FD Scheme, ind super 400 and ind supreme 300 की भी समय सीमा बढ़ाकर अब 31 अक्टूबर कर दी है। वह सभी उपभोक्ता जो इंडियन बैंक की स्पेशल fd में निवेश करना चाहते हैं वह 31 अक्टूबर तक इस निवेश का लाभ उठा सकते हैं।

TNDTE Diploma Result 2023

Bihar Police Bharti 2023

UGC NET December Exam 2023 Admit Card 

LiC policy revival

इसी के साथी LIC ने भी revival campaign शुरू किया है । LIC ने यह कैंपेन अपने ग्राहकों के साथ में शुरू किया है जिसमें ग्राहक Lapse Policy को दोबारा चालू कर सकते हैं।  lic ने यह स्पेशल रिवाइवल कैंपेन 1 सितंबर 2023 से शुरू किया है जो 31 अक्टूबर 2023 तक चलाया जाएगा।  LIC के ग्राहक जिनकी पॉलिसी लैप्स हो चुकी है वह दोबारा अपनी पॉलिसी को रिवाइवल करवा कर शुरू कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें 1 सितंबर से 31 अक्टूबर के बीच में रिवाइवल प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

PNB eMudra Loan

CISF Result 2023 

CRPF Constable Admit Card 2023

SEBI ने बढाई नॉमिनी जोड़ने की तिथि

इसके साथ ही Stock Exchange Board of India ने भी डिमैट अकाउंट से नॉमिनी जोड़ने की आखिरी तारीख को और 3 महीने आगे बढ़ा दिया है । हालांकि इसकी अंतिम तारीख 30 सितंबर थी परंतु ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए मार्केट रेगुलेटर sebi ने इसे 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। डेडलाइन के बढ़ते ही अब SEBI के उपभोक्ता अपने demat account को नॉमिनी से 31 दिसंबर तक जोड़ सकते हैं।

इस प्रकार उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए विभिन्न वित्त संस्थाओं ने अपने नियमो और तारीखों में बदलाव किया है । ग्राहक के लाभ और कम्पनी पॉलिसीज को देखते हुए किये गए उपरोक्त बदलाव भविष्य में बाज़ार पर दूरगामी प्रभाव डालेंगे।

jeecup

Leave a Comment