New Year Fitness Journey 2024 : नए साल में अपनी फिटनेस जर्नी की शुरुआत के लिए इन टिप्स को करें फ़ॉलो !!

New Year Fitness Journey 2024 : साल 2023 बस अपनी समाप्ति पर ही है और नए साल के साथ लोग नई उम्मीदें और नए प्रण करते हैं। हम में से कई लोग ऐसे होते हैं जो नए साल के साथ अपने फिटनेस को लेकर New Year Resolution जरूर लेते हैं। यदि आप भी नए साल में New Year Fitness Journey 2024 शुरू करने वाले हैं, तो आज के इस लेख में हम आपसे महत्वपूर्ण टिप्स शेयर करने जा रहे हैं।

हमारे आज के इस लेख में हम आपके लिए कुछ New Year Fitness Tips 2024 लेकर आये हैं जिसकी मदद से आप भविष्य में फिटनेस से जुड़े अपने लक्ष्य को जरुर हासिल कर पाएंगे। अतः आपसे निवेदन है कि हमारे साथ बने रहें और इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पूरा पढ़ें।

New Year Fitness Journey 2024
New Year Fitness Journey 2024

New Year Fitness Journey 2024

जैसा कि हम सब जानते हैं कि नया साल 2024 बस शुरू ही होने वाला है और नए साल की शुरुआत में हम सब चाहते हैं कि हम पिछले साल से और बेहतर काम करें, जिससे हमारी पर्सनालिटी में और ज्यादा निखार आये। वहीं नया साल नए काम को शुरू करने के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। लोग आमतौर पर कोशिश करते हैं कि नए साल से नई आदतों को अपनाएं और पुरानी बुरी आदतों को त्याग दें। वहीं बहुत सारे लोग नए साल को नए फिटनेस और New Year Fitness Journey 2024 के रूप में भी लेते हैं।

अगर आप भी साल 2024 में अपनी फिटनेस को और बेहतर करना चाहते हैं तो आप सभी के लिए हम लेकर आए हैं New Year Fitness Tips 2024, जहां अपनी रोजमर्रा के जीवन में यह छोटे-मोटे बदलाव लाकर आप साल 2024 में अपने फिटनेस लक्ष्य को जरूर पा सकेंगें।

SBI Loan Apply Online: इस तरह भरें Loan फॉर्म ऑनलाइन, 100% लोन मिलने की फुल गारेंटी

Google Software Engineering Internship 2024: जनवरी में शुरू होगी Google Internship, सैलरी- 83,947 per month 

New Year Fitness Tips 2024

हम सभी का सपना होता है कि हमें बेहतर शरीर स्वस्थ दिमाग और एक्टिव लाइफस्टाइल चाहिए। पर इसके लिए हम में से कम लोग हैं जो भरपूर मेहनत करते हैं। कई बार हार्ड वर्क से ज्यादा स्मार्ट वर्क फायदेमंद साबित होता है। वही फिटनेस के लिए भी सिर्फ शारीरिक फिटनेस नहीं बल्कि मानसिक फिटनेस पर भी ध्यान देना जरूरी है। 

इसीलिए जब कभी आप अपनी फिटनेस जर्नी को शुरू कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने दिमाग को उस हिसाब से तैयार करना होगा। एक बार आप किसी चीज को लेकर मेंटल प्रिपेयर हो गए तो उस लक्ष्य को पाना काफी आसान हो जाता है। बस इसलिए New Year Fitness Journey 2024 शुरू करने से पहले सबसे पहले आपको अपने सबकॉन्शियस माइंड को तैयार करना होगा और उसके बाद में ही New Year Fitness Journey 2024 शुरू करने के लिए आप इन New Year Fitness Tips 2024 का सहारा ले सकते हैं।

तय करें अपना लक्ष्य : New Year Fitness Journey 2024 शुरू करने से पहले अपना लक्ष्य तय करना सबसे ज्यादा जरूरी है। जब तक आपका लक्ष्य निर्धारित नहीं होगा तब तक आपको क्या करना है और कैसे करना है यह निश्चित नहीं होगा। इसीलिए New Year Fitness Journey 2024 शुरू करने से पहले आपको अपना एक गोल सेट करना होगा। जैसे आप अगर 30 मिनट तक दौड़ने की योजना बना रहे हैं ,इसके बाद आप 15 मिनट पुशअप करने की योजना बना रहे हैं ,इसके बाद आप अगले 10 मिनट साइकिलिंग करने की योजना बना रहे हैं।

इस प्रकार आप जो भी योजना बना रहे हैं उसे एक पेपर पर लिखे और रोजाना इस लिखे लक्ष्य को ट्रैक करें। सोची हुई चीज इंसान भूल जाता है पर लिखी हुई चीज इंसान को हमेशा याद रहती है। इसीलिए अपने लक्ष्य को पेपर में लिखकर उसे ट्रैक अवश्य करें।

किसी के साथ वर्कआउट करें : अगर इंसान कोई काम अकेले करता है तो कुछ समय के बाद वह उस कम से ऊब जाता है ,इसीलिए वर्कआउट करते समय भी कोशिश करें कि इसमें आप किसी को अपने साथ जोड़ लें। आप ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जिसका लक्ष्य भी आपकी तरह ही फिटनेस पाने का हो।

“intelligent mind things alike” मतलब एक तरह से सोचने वाले व्यक्ति की तलाश करने के बाद जब आप वर्कआउट करेंगे तो आपको उस व्यक्ति से मोटिवेशन मिलती रहेगी और उस व्यक्ति को आपसे मोटिवेशन मिलती रहेगी। ऐसे रोजाना वर्कआउट करना बोरिंग नहीं होगा बल्कि यह काफी दिलचस्प हो जाएगा।

वर्कआउट के दौरान अलग-अलग चीजों को शामिल करें : कोशिश करें कि आप जब वर्कआउट कर रहे हैं, तो आप एक ही प्रकार की एक्सरसाइज ना करें। इसमें आप अलग-अलग एक्सरसाइज को निश्चित रूप से शामिल करें। एक ही प्रकार की एक्सरसाइज रोजाना करने से आपको एक समय के बाद बोरियत आने लगती है इसीलिए अलग-अलग प्रकार के एक्सरसाइज जैसे कि योग ,साइकलिंग, स्विमिंग, वेटलिफ्टिंग, पुश अप ,दौड़ना ,मेडिटेशन इत्यादि।

धीरे-धीरे लक्ष्य को बढ़ाएं : जब आप फिटनेस पाने का लक्ष्य सेट कर रहे हैं तो कोशिश करें कि छोटे से शुरुआत करें। एक-एक सीढ़ी चढ़ने के बाद ही इंसान मंजिल पर पहुंचता है इसीलिए New Year Fitness Journey 2024 की शुरुआत भी आपको एक-एक कदम बढ़ाते हुए करनी है।

शुरुआत में आपको वर्कआउट का टाइम भी काफी कम रखना होगा। शुरू में 10 15 मिनट से  वर्कआउट शुरू करें और धीरे-धीरे इस टाइम को बढ़ते जाएं। ऐसे में आपके शरीर पर इसके विपरीत प्रभाव भी नहीं पड़ेंगे वहीं धीरे-धीरे मिलने वाली कामयाबी से आपको मोटिवेशन भी मिलता रहेगा।

खुद के लिए रिवॉर्ड सेट करें : जैसे ही आप फिटनेस में अपने लिए सेट किए गए किसी लक्ष्य को पूरा कर लेते हैं तो इसे आप सेलिब्रेट कर सकते हैं। इसमें आप खुद को किसी प्रकार का कोई रिवॉर्ड दे सकते हैं या खुद के लिए कुछ अलग प्लान कर सकते हैं। इससे आपका प्रोत्साहन बना रहेगा और आपको आंतरिक खुशी भी महसूस होगी।

अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक करें : आजकल ऐसे कई सारे गैजेट्स आ रहे हैं जिससे आप अपने दिन भर की प्रोग्रेस को ट्रैक कर सकते हैं। जैसे की स्मार्ट वॉच या मोबाइल की फिटनेस app आदि।

ऐसी सब चीजों की मदद लेकर आप अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक कर सकते हैं। यह आपको आपने कितने कदम वाक की ? कितनी कैलोरीज बर्न की ? आपकी हार्टबीट का हेल्थ स्टेटस ? आपका बीएमसी यह सब दिखता है ? जिससे आपको रोजाना छोटी-छोटी खुशी मिल सकती है और अगले दिन की प्रेरणा.

Sandeep Maheshwari Vs Vivek Bindra Controversy News: संदीप महेश्वरी बनाम विवेक बिंद्रा विवाद में नया मोड़

SSC CGL Result 2024 Tier 1 Cut-Off Marks, Merit List Download Link

रिकवरी और डाइट पर ध्यान : New Year Fitness Journey 2024 के दौरान रेस्ट और रिकवरी बहुत जरूरी होती है। वही डाइट को भी इस दौरान अनदेखा नहीं करना चाहिए। इस दौरान आपको भरपूर रेस्ट और रिकवरी की जरूरत होती है। वहीं डाइट पर भी आपको भरपूर ध्यान देना पड़ता है।

शरीर पर किसी प्रकार का विपरीत प्रभाव न पड़े इस बात को देखते हुए आपको हफ्ते में एक दिन New Year Fitness Journey 2024 में हार्ड वर्कआउट को रोकते हुए सिर्फ मेडिटेशन पर ध्यान देना होगा। वहीं हाई प्रोटीन डाइट और कैल्सियम डाइट को अपनी रोजाना की डाइट में इंक्लूड करना होगा।

प्रोफेशनल्स की लें मदद : आजकल New Year Fitness Journey 2024 को और बेहतर बनाने के लिए प्रोफेशनल्स भी उपलब्ध है। आप फिटनेस प्रोफेशनल और पर्सनल ट्रेनर की मदद भी ले सकते हैं जिससे वे आपको फिटनेस प्लान और डाइट प्लान बनाकर दे सकते हैं।

इनके निरीक्षण में जब आप New Year Fitness Journey 2024 की शुरुआत करते हैं तो आपको निश्चित रूप से ही कामयाबी मिलती है। वहीं आपको वर्कआउट करने की तकनीक और अलग-अलग प्रकार की एक्सरसाइज सीखाने का काम भी यह प्रोफेशनल्स करते हैं।

निष्कर्ष :- New Year Fitness Journey 2024

इस प्रकार यदि आप भी नए साल में खुद को हेल्दी, वेल्थी एंड वाइस बनाना चाहते हैं, तो फिटनेस पर जरूर ध्यान दें और हमारे बताएं इन New Year Fitness Tips 2024 को फॉलो करने के बाद आप साल 2024 में अपने फिटनेस के लक्ष्य को जरूर प्राप्त कर लेंगे।

ऐसी ही और अन्य जरुरी जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें ताकि आप किसी भी अपडेट से चूक न पाएं।

JEECUP

Leave a Comment