Old Pension Policy Latest News 2024: पुरानी पेंशन पर आया बड़ा अपडेट, RBI ने सभी राज्यो को ops पर दिया निर्देश

Old Pension Policy Latest News 2024: जैसा कि हम सब जानते हैं पिछले कुछ समय से देश में new pension policy NPS और old pension policy OPS को लेकर काफी तनाव चल रहा है। ऐसे में जहां केंद्र कर्मचारी लगातार old pension policy को वापस लागू करने की बात कर रहे हैं वहीं केंद्र सरकार nps लागू करने पर डटी हुई है। इस बीच देश भर में पांच ऐसे राज्य हैं जिन्होंने अपने राज्यों में old pension policy लागू कर दी है । इसी दबाव के चलते अन्य राज्य सरकारी भी अपने राज्य में old pension policy लागू करने की बात सोच रही हैं । परंतु हाल ही में रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने old pension policy को लेकर एक नया निर्देश जारी किया है। आईए जानते हैं क्या कहा है रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने इस old pension policy के बारे मे

जैसा कि हम सब जानते हैं देशभर की वित्तीय मामले रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया RBI ही संभालती है। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया हमारे देश की सेंट्रल बैंक मानी जाती है जो देश के आर्थिक अवस्था को देखते हुए विभिन्न फैसले लेती है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के हित में तथा सरकारी और राज्य सरकारों के खजाने को देखते हुए आरबीआई RBI और भारत का वित्त मंत्रालय विभिन्न फैसले लेता है ।

RbI ने जारी किये नए old pension policy निर्देश

हाल ही में New pension policy और old pension policy की चर्चा के बीच आरबीआई RBI ने नई गाइडलाइन जारी की है जिसमें आरबीआई ने राज्य सरकारों को चेतावनी दी है की old pension Scheme राज्य में लागू नहीं की जा सकती। आरबीआई ने बताया है की पुरानी पेंशन स्कीम राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार के बजट को बिगाड़ देगी। इस पॉलिसी में संपूर्ण वित्तभार सरकार के ऊपर पड़ता है जिससे अर्थव्यवस्था फिर से पटरी से उतर सकती है । इसलिए आरबीआई ने राज्य सरकारों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है जिसमें उन्होंने राज्य सरकारों को old pension policy को फिर से लागू करने से मना कर दिया है।

old pension policy कर्मचारियों के लिए फायदेमंद

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे old pension policy में पूरी तरह से भार देश की सरकार के ऊपर पड़ता था इसमें कर्मचारियों को किसी प्रकार के कोई भुगतान नहीं करने पड़ते थे। इसीलिए कर्मचारी और पेंशनर्स पुरानी स्कीम को वापस लागू करने की बात कर रहे हैं । ऐसे में अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए केंद्र सरकार और वित्त मंत्रालय ने मिलकर देश भर में नई पेंशन स्कीम लागू करने का निर्णय लिया था। नई पेंशन स्कीम में सरकार और कर्मचारियों को बराबर का भार उठाना पड़ता है जिससे अर्थव्यवस्था पर विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता वहीं कर्मचारियों के हित भी सुरक्षित हो जाते हैं । परंतु यह नई पेंशन पॉलिसी, पुरानी पेंशन पॉलिसी की तुलना में कर्मचारियों को उतना लाभ नहीं उपलब्ध करवा रही इसीलिए कर्मचारी और पेंशनर्स काफी लंबे समय से देश भर में पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने के लिए सरकार पर दबाव बना रहे हैं।

SBI Apprentice Result 2023 : Check Cut Off, Merit List, @sbi.co.in

PMKVY 4.0 Yojana 2024: मोदी सरकार दे रही युवाओं को फ्री ट्रैनिंग के साथ-साथ 8000 रुपए, यहां से करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन !

नई पेंशन स्कीम और पुरानी पेंशन स्कीम के बीच चुनने का ऑप्शन

जानकारी के लिए बता दे 2005 में अटल बिहारी सरकार ने केंद्र सरकार की नियुक्तियां करने के बाद पुरानी पेंशन स्कीम को बंद कर दिया था और नई पेंशन स्कीम लागू कर दी गई थी। हालांकि उस समय एम्पलाइज को नई पेंशन स्कीम और पुरानी पेंशन स्कीम के बीच चुनने का ऑप्शन दिया जाता था, परंतु उस वक्त कर्मचारी नई पेंशन स्कीम को बेहतर तरीके से समझ नहीं पाए और उन्होंने नई पेंशन स्कीम के ऑप्शन को चुन लिया। समय के साथ कर्मचारियों को नई पेंशन स्कीम की कमियां पता चलती गई जिससे उन्होंने पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने के लिए मोर्चा शुरू कर दिया।

OPS VS NPS

 आइये  जानते हैं क्या है नई पेंशन स्कीम और पुरानी पेंशन स्कीम में अंतर

  • New Pension Scheme के अंतर्गत कर्मचारियों के वेतन से 10% तक की कटौती की जाती है ।
  • वहीं उन्हें जनरल प्रोविडेंट फंड की सुविधा नहीं दी जाती।
  •  वही new pension policy स्टॉक मार्केट पर निर्भर होती है यह पूरी तरह से बाजार के जोखिम पर आधारित है।
  •  इसी के साथ नहीं पेंशन पॉलिसी में रिटायरमेंट के समय पेंशन की कोई गारंटी नहीं दी जाती।
  •  इसके साथ ही new pension policy में 6 महीने के बाद मिलने वाला महंगाई भत्ता भी नहीं मिलता।
  •  इसके साथ नई पेंशन पॉलिसी में यदि एम्पलाई का देहांत हो जाता है तो फैमिली को पेंशन मिलती है लेकिन योजना के अंतर्गत जमा किए गए पैसे सरकार जप्त कर लेती है।
  •  इसके अलावा new pension policy में रिटायरमेंट पर पेंशन प्राप्त करने के लिए एम्पलाई को 40% ही पैसा इन्वेस्ट भी करना पड़ता है।
  •  वहीं नई पेंशन पॉलिसी के अंतर्गत मेडिकल फैसिलिटी का स्पष्ट प्रावधान नहीं दिया गया है।

Paisa Bazaar Loan 2024 : टेंशन मत लो ! पैसा बाजार से चुटकियों में पाएं लोन, Instant loan app-Fast Approval

Kanya Sumangala Yojana 2024: हर बेटी को सरकार से मिलेंगे 25000 की राशि, सरकार उठाएगी बेटियों की पढ़ाई से शादी तक का खर्च !

KMAT Karnataka 2024 : Check Application Form, Eligibility, Exam Date, @kmatindia.com

निष्कर्ष: Old Pension Policy Latest News 2024

इस प्रकार नई पेंशन पॉलिसी सरकार के लिए फायदेमंद साबित हो रही है वहीं कर्मचारियों पर अतिरिक्त भार पड़ रहा है। ऐसे में अब राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार यदि वापस पुरानी पेंशन पॉलिसी को लागू कर देते हैं तो अर्थव्यवस्था फिर से डगमगा सकती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने राज्य सरकारों को निर्देश दिए हैं कि फिर से पुरानी पेंशन योजना को कोई भी राज्य सरकार लागू न करें।

jeecup

Leave a Comment