One Student One Laptop Yojana 2024 : अब Free Laptop सभी स्टूडेंट को मिलेगा, जाने सम्पूर्ण जानकारी !!

One Student One Laptop Scheme 2024 : छात्रों को और ज्यादा उन्नत और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा एक विद्यार्थी एक लैपटॉप (One Student One Laptop Yojana) शुरू की गई है। इस योजना का संचालन AICTE द्वारा किया जाएगा।

ऐसे में अगर आप भी अपनी शिक्षा भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट अथवा विश्वविद्यालय से प्राप्त कर रहे हैं, तो आप भी One Student One Laptop Yojana Application Form के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। One Student One Laptop Yojana के तहत सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप दिए जायेंगे।

आधिकारिक रूप से One Student One Laptop Yojana official notification PDF आपको जल्द ही प्राप्त होगा। आपको इस लेख में हमने One Student One Laptop Yojana Eligibility के बारे में बताया है साथ ही यह भी बताया है कि आपको फ्री लैपटॉप पाने के लिए कौन से दस्तावेज की जरूरत है।

AICTE Free Laptop Scheme 2024

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद – All India Council for Technical Education (AICTE) के माध्यम से One Student One Laptop Yojana की घोषणा की गई है। जिसका लाभ उन सभी छात्रों को प्राप्त होगा जो किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से Engineering, Management, Pharmacy, Architecture and Planning के अंतर्गत शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

दरअसल परिषद द्वारा नई शिक्षा नीति NEP 2020 का क्रियान्वयन करने के लिए यह One Student-One Laptop Yojana शुरू की गई है।

अगर आप भी तकनीकी शिक्षा में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। इससे आपको भी Free Laptop प्राप्त हो सकता है। इसके बाद आप आसानी से लैपटॉप का प्रयोग करके Digital माध्यम से भी अपने शिक्षा को और ज्यादा फायदेमंद बना सकते हैं।

One Student One Laptop Yojana 2024 : Highlights

योजना का नामOne Student One Laptop Yojana
किसके द्वारा प्रारम्भ किया गयाAll India Council for Technical Education (AICTE)
लाभार्थीतकनीकी महाविद्यालयों में छात्र
उद्देश्यडिजिटल शिक्षण अनुभवों को बढ़ाने के लिए निःशुल्क लैपटॉप प्रदान करना
आर्टिकल का प्रकारCentral Government Scheme
साल2024
आवेदन प्रक्रियाOnline/Offline
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.aicte-india.org/

Railway ALP Recruitment 2023

OSSC CGL Recruitment 2023

One Student One Laptop Yojana का उद्देश्य 

इस का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों और दिव्यांग छात्रों को उच्च तकनीक के माध्यम से तकनीकी शिक्षा प्रदान करना है। जिससे राष्ट्र निर्माण में ऐसे प्रतिभावान युवाओं को भाग लेने का मौका मिले। इसके अतिरिक्त अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा छात्रों के साथ-साथ विभिन्न शिक्षण संस्थानों को भी इस योजना के अंतर्गत पहल करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

संस्थाओं के पास ऐसी बहुत सारी कंपनी और संगठन होती हैं जो CSR (कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी ) के तहत छात्रों की पढ़ाई के लिए विभिन्न प्रकार का अनुदान देते हैं। अक्सर Private Scholarship भी CSR के माध्यम से प्रदान की जाती है। संस्थान अपने प्रभावी संगठन और समुदायों से CSR Funding के अंतर्गत छात्रों को One Student One Laptop प्रदान करने के लिए अनुदान राशि देगी।

इसके बाद उसे अनुदान राशि का प्रयोग करके लाभार्थी छात्र लैपटॉप खरीद पाएंगे और अपने शिक्षा को और बेहतर ढंग से प्राप्त कर पाएंगे। इसके साथ ही AICTE द्वारा इस प्रकार के संस्थाओं को सम्मानित भी किया जाएगा।

एक छात्र एक लैपटॉप योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • प्रौद्योगिकी तक पहुंच : इस योजना के माध्यम से कॉलेज के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप हासिल करने का अवसर मिलेगा। इससे विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, प्रौद्योगिकी, कला और वाणिज्य जैसे विषयों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को लाभ होगा, जिससे वे अपनी शैक्षणिक आवश्यकताओं के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकेंगे।
  • समावेशिता : यह कार्यक्रम न केवल आर्थिक रूप से वंचित छात्रों की सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, बल्कि अलग-अलग विकलांग छात्रों को भी अपना समर्थन प्रदान करता है। तकनीकी कॉलेजों में पढ़ने वाले दिव्यांग विद्यार्थियों को सीएसआर फंड से लैपटॉप मिलेंगे।
  • उन्नत शैक्षिक प्रबंधन : यह योजना शैक्षिक प्रबंधन प्रणालियों के विकास में सहायता करेगी, जिससे शिक्षकों और छात्रों दोनों को समान रूप से लाभ होगा। छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करने से न केवल उनकी शैक्षणिक वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा बल्कि इस पहल को लागू करने वाले तकनीकी कॉलेजों को भी सराहना मिलेगी।
  • मान्यता और सहयोग : जो कॉलेज अपने छात्रों को लैपटॉप प्रदान करते हैं उन्हें अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से प्रशंसा और समर्थन प्राप्त होगा। यह मान्यता संस्थानों को योजना में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करती है।
  • डिजिटल लर्निंग : छात्रों को डिजिटल संसाधनों तक आसान पहुंच मिलेगी, जिससे शिक्षा की समग्र गुणवत्ता में सुधार होगा। यह पहल छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी और इसे और अधिक सुलभ बनाएगी।
  • डिजिटल विभाजन को कम करना : यह सुनिश्चित करके कि सभी छात्रों के पास लैपटॉप तक पहुंच है, यह योजना डिजिटल विभाजन को कम करने में योगदान देती है। जब प्रत्येक छात्र लैपटॉप का उपयोग करेगा, तो तकनीकी असमानताएं कम हो जाएंगी।
  • आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देना : एक छात्र एक लैपटॉप योजना छात्रों को आत्मनिर्भर और लचीला बनने का अधिकार देती है, क्योंकि वे सीखने, अनुसंधान और कौशल विकास के लिए डिजिटल उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।

Diwali Essay in Hindi

Mudra Loan Scheme 2023

One Student One Laptop Yojana 2024 के लिए पात्रता मानदंड

अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत एक लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं और उसके माध्यम से अपने शिक्षा पूरी करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा :-

  • आवेदन करने वाला छात्र भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक Engineering, Management, Pharmacy, Architecture and Planning आदि जैसे तकनीकी कोर्स (Technical courses) कर रहा हो।
  • लाभार्थी विद्यार्थी सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछले वर्ष से संबंधित या दिव्यांग वर्ग से संबंधित होना चाहिए।

One Student One Laptop Yojana 2024 Registration के लिए जरुरी दस्तावेज 

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • कक्षा 10 और 12 का सर्टिफिकेट
  • विशेष वर्ष संबंधित छात्रों का सर्टिफिकेट
  • कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए Allotment Letter
  • पासपोर्ट फोटोग्राफ

AICTE Free Laptop Scheme 2024 के लिए आवेदन कैसे करें ?

यदि आप किसी उच्च शिक्षा संस्थान के छात्र हैं और मुफ्त लैपटॉप का लाभ उठाने के लिए एक छात्र एक लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको अगले निर्देशों की प्रतीक्षा करनी होगी। फिलहाल यह योजना लागू नहीं की गई है और आधिकारिक वेबसाइट भी लॉन्च नहीं की गई है।

जैसे ही सरकार आवेदन प्रक्रिया के संबंध में सार्वजनिक जानकारी प्रदान करेगी, हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे ताकि आप योजना के लिए आवेदन कर सकें और मुफ्त लैपटॉप का लाभ प्राप्त कर सकें।

One Student One Laptop Yojana Registration [Link]

यदि आप ऊपर बताए गए One Student One Laptop Yojana Eligibility को पूरा कर रहे हैं तो आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अभी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कोई One Student One Laptop Yojana Official Website आधिकारिक लिंक जारी नहीं किया गया है। लेकिन जल्दी ही आधिकारिक वेबसाइट पर इसके सूचना दे दी जाएगी।

इसके अलावा आप अपने विद्यालय प्रशासन से भी योजना के अंतर्गत आवेदन (Apply online One Student One Laptop Yojana) करने की बात कर सकते हैं। क्योंकि इस योजना के अंतर्गत कॉलेज अपने स्तर पर लैपटॉप प्रदान कर रहा है इसलिए कॉलेज कैंपस के अंतर्गत ही आपको आवेदन करना होगा। हालांकि आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी या ऑफलाइन रहेगी इसकी सूचना आपको AICTE द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

AICTE एक छात्र एक लैपटॉप योजना के अंतर्गत शामिल पाठ्यक्रम

इस योजना के तहत अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने अपने सभी मान्यता प्राप्त कॉलेजों से इस कार्यक्रम को शुरू करने का अनुरोध किया है। अब उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्र अपने लैपटॉप पर आसानी से पढ़ाई कर सकेंगे। निम्नलिखित पाठ्यक्रमों के छात्रों को अपनी पढ़ाई के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए इस योजना में शामिल किया गया है :-

  • अभियांत्रिकी
  • प्रबंध
  • फार्मेसी
  • वास्तुकला
  • योजना, और भी बहुत कुछ

निष्कर्ष :-

संक्षेप में, एक छात्र एक लैपटॉप योजना एक परिवर्तनकारी पहल है जो न केवल प्रौद्योगिकी तक पहुंच की सुविधा प्रदान करती है बल्कि कॉलेज के छात्रों के बीच समावेशिता, शैक्षिक विकास और आत्मनिर्भरता को भी बढ़ावा देती है। इसमें डिजिटल विभाजन को पाटने और छात्रों को आत्मविश्वास के साथ उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने की क्षमता है।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गयी यह जानकारी आप लोगों के लिए लाभदायक साबित होगी। ऐसी ही और नई updates के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करना न भूलें।

FAQ’s : One Student One Laptop Yojana 2024

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना किस योजना के तहत शुरू की जाएगी ?

यह छात्र योजना राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत शुरू की जाएगी।

इस फ्री लैपटॉप योजना से किसे लाभ होगा ?

तकनीकी क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाला प्रत्येक छात्र इस योजना से लाभ पाने का पात्र होगा।

एक छात्र एक लैपटॉप योजना का लाभ किन छात्रों को मिलेगा ?

इस योजना के तहत इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, आर्किटेक्चर और प्लानिंग जैसे कार्यक्रमों में नामांकित छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

One Student One Laptop Yojana के लिए आवेदन करने की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

https://www.aicte-india.org/

JEECUP

Leave a Comment