PM Kisan Yojana में अब ₹9000 की राशि, यहां है नया अपडेट और जानें कब आएंगे खाते में पैसे !!

PM Kisan Yojana Amount Increased News : आने वाला नया साल किसानों के लिए ढेर सारी खुशखबरियाँ लेकर आने वाले है। केंद्र सरकार किसान कि आय को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयत्न कर रही है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके। वहीं कृषि क्षेत्र को मजबूत करने के लिए मोदी सरकार लगातार नई योजनाओं का संचालन कर रही है। किसान हमारे देश की आर्थिक व्यवस्था की रीढ़ है, ऐसे में रीढ़ को मजबूत बनाए रखना सरकार के लिए अत्यधिक जरूरी है। इसी बात को देखते हुए केंद्र सरकार साल 2024 में किसानों के लिए विभिन्न योजनाएं गठित करने जा रही है।

कहा जा रहा है कि आने वाला साल किसानों के लिए काफी फायदेमंद साल साबित होने वाला है। आने वाले साल में किसानों को PM Kisan Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता में इजाफा देखने को मिलेगा। वहीं फसल बीमा के दायरे को भी बढाए जाने की उम्मीद भी जताई जा रही है। आज के इस लेख में हम आपको PM Kisan Yojana सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। आपसे निवेदन है कि इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

PM Kisan Yojana New Update
PM Kisan Yojana New Update

6000 से 9000 हो जाएगी अनुदान राशि !!

जैसा कि हम सब जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों को PM Kisan Yojana के अंतर्गत ₹6000 की वार्षिक सहायता दी जाती है। साल 2024 में इस राशि को बढ़ाने की उम्मीद जताई जा रही है। माना जा रहा है कि अब 6000 की जगह किसानों को ₹9000 की सालाना राशि दी जाएगी। वहीं फसल बीमा का दायरा भी बढ़ा दिया जाएगा।

SBI Loan Apply Online: इस तरह भरें Loan फॉर्म ऑनलाइन, 100% लोन मिलने की फुल गारेंटी

Google Software Engineering Internship 2024: जनवरी में शुरू होगी Google Internship, सैलरी- 83,947 per month 

बजट में बढ़ाया जाएगा PM Kisan Yojana का फंड !!

कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार साल 2024-25 के बजट में कृषि क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने वाली है जिसके लिए केंद्रीय बजट में किसानों के हित को देखते हुए 2 लाख करोड रुपए तक का बटन पास होने वाला है। 

जैसा कि चालू वित्त वर्ष में PM Kisan Yojana के अंतर्गत सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जा रही थी, वहीं बजट बढ़ाने से इस योजना के अंतर्गत फंड की राशि बढ़ जाएगी और किसानों को भी आर्थिक मदद और ज्यादा प्राप्त होगी। इसके साथ ही किसानों को फसल बीमा के दायरे में भी इजाफा देखने को मिलेगा।

750 रुपये प्रतिमाह की दर से मिलेगा लाभ !!

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि किसानों को PM Kisan Yojana के अंतर्गत प्रत्येक चार माह के अंतराल में ₹2000 की आर्थिक सहायता डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। इस हिसाब से किसानों को प्रत्येक माह ₹500 की आर्थिक सहायता प्राप्त होती है। परंतु जब किसानों की इस आर्थिक सहायता को ₹6000 से ₹9000 कर दिया जाएगा तो किसानों को प्रतिमाह 750 रुपए की किस्त प्राप्त होगी। इस प्रकार किसानों की आय पहले से और ज्यादा बेहतर होगी।

हालांकि केंद्र सरकार यह पहले भी कह चुकी है कि सालाना ₹6000 से किसानों को भले ही ज्यादा फायदा नहीं होता परंतु कम से कम इस ₹6000 से किसान अपनी आर्थिक जरूरत पूरी कर लेते हैं और साहूकारों के पास लोन लेने से बच जाते हैं। वहीं जब ₹6000 की इस राशि को ₹9000 कर दिया जाएगा तो निश्चित रूप से ही किसानों को इससे बड़ी राहत मिलेगी।

आमतौर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना द्वारा मिलने वाली इस आर्थिक सहायता का उपयोग कृषि संबंधित उपकरण खरीदने में करते हैं। इसके अलावा किसान इससे उच्च कोटि के बीज खरीदने तथा सिंचाई व्यवस्था पर इस राशि का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें यदि इजाफा हो जाएगा तो किसानों को काफी राहत मिलेगी।

अगले 5 साल का लक्ष्य निर्धारित !!

प्रधानमंत्री मोदी के सरकार में आने के पश्चात PM Kisan Yojana की शुरुआत की गई थी, जिसमें निश्चय किया गया था कि अगले 5 सालों में किसानों की आय को बेहतर किया जाएगा और उनकी आर्थिक स्थिति को पहले से ज्यादा सुधारा जाएगा। पिछले 5 सालों में सरकार को यह बदलाव निश्चित रूप से दिखाई दे रहे हैं।

वहीं अगले पांच सालों में किसानों की आय को 50फीसदी से और बढ़ाने की तैयारी की जा रही है, जिससे उन्हें सीधे तौर पर लाभ मिले और देश में किसानों की स्तर और बेहतर हो सके।

बढ़ेगा Fasal Bima Yojana का अनुदान !!

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने किसानों के फसल बीमा को बढ़ाने की भी बात कही है। जानकारी के लिए बता दें कि Fasal Bima Yojana के अंतर्गत किसानों की फसल यदि किसी कारणवश खराब हो जाती है, तो किसानों को उसका मुआवजा सरकार द्वारा दिया जाता है। Fasal Bima Yojana के अंतर्गत किसानों को प्रीमियम का सिर्फ 1.5 से 5 फ़ीसदी  प्रीमियम ही देना पड़ता है और बाकी का प्रीमियम केंद्र सरकार द्वारा भरा जाता है। 

ऐसे में अब माना जा रहा है कि Fasal Bima Yojana Premium की राशि पर और ज्यादा सब्सिडी किसानों को दी जाएगी। वहीं Fasal Bima Yojana के अंतर्गत मिलने वाले भुगतान को भी पहले से ज्यादा बढ़ाया जाएगा।

Low Cibil Score Loan Apply 2023: फोन से Urgent ₹5 लाख लोन सिर्फ KYC करके

Google Pay Loan 2024 : गूगल पे दे रहा है ₹100000 तक का पर्सनल लोन, घर बैठे फोन से 5 मिनट में करें आवेदन !!

निष्कर्ष :- PM Kisan Yojana New Update

कुल मिलाकर कृषि मंत्रालय तथा केंद्र सरकार द्वारा मिलकर यह साझे प्रयत्न किया जाएंगे जिससे कि देशभर में किसानों के ऊपर मंडराने वाला यह आर्थिक संकट जल्द से जल्द दूर हो सके और किसानो की आय पहले से ज्यादा और बेहतर हो सके।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी। ऐसी ही और अपडेट्स के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करें।

JEECUP

Leave a Comment