PM Kusum Yojana New Update 2024-25 : उत्तर प्रदेश सरकार ने बढ़ाई Solar Pump Subsidy, जाने सम्पूर्ण जानकारी !!

PM Kusum Yojana New Update 2024-25 : किसानों की आय बेहतर करने के लिए तथा उन्हें विभिन्न संसाधन उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार  विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि हमारे देश का महत्वपूर्ण व्यवसाय कृषि है। ऐसे में जब कृषि पर ही पूरी अर्थव्यवस्था निर्भर कर रही है तो सरकार भी किसानों के हित में विभिन्न फैसले ले रही है।

खेती की लागत को कम करने के लिए केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार विभिन्न उपकरण तथा तकनीकी आविष्कारों को प्रोत्साहित कर रही है जिससे कि किसानों को खेती करने में आसानी हो और उनकी कमाई बढ़ सके।

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको PM Kusum Yojana 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। अतः आपसे निवेदन है कि हमारे साथ बने रहें और हमारे इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ें।

PM Kusum Yojana 2024

हम सब जानते हैं कि देश के अधिकांश किसान डीजल पंप का इस्तेमाल सिंचाई के लिए करते हैं। डीजल की बढ़ती कीमत की वजह से किसानों के आय पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है और उन्हें लागत अधिक लगानी पड़ती है। इसी परेशानी को देखते हुए केंद्र सरकार तथा ऊर्जा सुरक्षा उत्थान मंत्रालय ने मिलकर “PM Kusum Yojana 2024” शुरू की है।

2026 तक स्वीकारे जाएंगे आवेदन !!

PM Kusum Yojana 2024 के अंतर्गत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप उपलब्ध कराए जाते हैं। देश भर में अब तक लाखों किसान इस माध्यम से सोलर पंप प्राप्त कर चुके हैं और डीजल पंप से मुक्ति पा चुके हैं। साल 2024 के लिए केंद्र सरकार ने एक नया अपडेट जारी किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि “PM Kusum Yojana 2024” को अब 2026 तक के लिए बढ़ा दिया गया है जिसमें और भी किसान आवेदन कर सब्सिडी पंप प्राप्त कर सकते हैं। वहीं उत्तरप्रदेश में 74000 किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप देने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

1 मिनट में ₹500000 का लोन Urgent फ़ोन से बिना डॉक्यूमेंट और गारंटी- Kharab Cibil Score Se Loan 2023

LPG Gas E-KYC 2023 : जल्दी से करा ले E-KYC, नहीं तो बंद हो जायगी गैस सब्सिडी, बायोमैट्रिक कराने के बाद ही मिलेगी LPG सिलेंडर पर सब्सिडी

करोड़ो का बजट हुआ पास !!

“PM Kusum Yojana 2024” के अंतर्गत किसानों को उनके खेतों में सोलर पंप स्थापित करने के लिए सब्सिडी दी जाती है ,जिसके माध्यम से किसान अपने खेतों में आसानी से सिंचाई कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार अब तक करोड़ों का बजट खर्च कर चुकी है।

केंद्र सरकार का “PM Kusum Yojana 2024” को लागू करने का एकमात्र मकसद है किसानों को सिंचाई के लिए सुविधा उपलब्ध कराना जिससे वे बिजली संचालित और डीजल से संचालित पंपों से मुक्ति पा सके और अपने खेतों में सोलर पंप स्थापित कर सके।

किसान को केवल 10% का खर्चा उठाना होगा

PM Kusum Yojana 2024 के अंतर्गत किसानों को केवल 10% का खर्चा अपनी जेब से निकालना पड़ता है। इसके अलावा किसान को 30% केंद्र सरकार अनुदान देती है, वहीं अन्य 30% राज्य सरकार अनुदान के रूप में देती है। जबकि बाकी बचे 30% का किसान बैंक से लोन ले सकता है जिस पर भी ब्याज में सब्सिडी दी जाती है।

इस प्रकार केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा 30 -30% के अनुदान के पश्चात किसान को 40% तक का भुगतान समय करना पड़ता है जिसमें भी 30% के लोन पर सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है। आर्थिक सुविधा के साथ साथ किसान को इस योजना में बिजली और डीजल पर निर्भर नहीं रहना पड़ता जिसकी वजह से इस योजना को किसानों का भारी प्रतिशत मिल रहा है।

उत्तर प्रदेश में 74,000 से अधिक किसानों को मिलेगा लाभ !!

उत्तर प्रदेश सरकार ने संपूर्ण उत्तर प्रदेश में इस योजना के अंतर्गत 74000 किसानों को सोलर पंप उपलब्ध कराने का निश्चय किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में यह घोषणा की है कि उत्तर प्रदेश में जल्द से जल्द किसानों को “PM Kusum Yojana 2024” का अधिक से अधिक लाभ पहुंचाया जाएगा जिसमें कुल 74000 से अधिक किसानों को सोलर पंप दिए जाएंगे जिससे उन्हें सिंचाई के दौरान राहत मिल सके।

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत साल 2018 से साल 2022 तक 51000 से अधिक सोलर पंप किसानों को उपलब्ध करा दिए गए हैं। इससे उत्तर प्रदेश में लगभग 51000 से अधिक किसानों को सिंचाई की लागत में कमी देखने को मिली है। वहीं साल 2023-24 में पंप का वितरण कर दिया जा चुका है।

अब साल साल 2024-25 में लगभग 44,250 Solar Pump स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस प्रकार साल 2023 से 2025 तक उत्तर प्रदेश सरकार 74250 Solar Pump Subsidy किसानों को उपलब्ध कराने का निश्चय कर चुकी है।

उत्तर प्रदेश सरकार बढ़ाएगी Solar Pump Subsidy !!

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार अब PM Kusum Yojana 2024 के अंतर्गत सब्सिडी को बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। माना जा रहा है की योजना की लोकप्रियता को देखते हुए राज्य सरकार अपनी तरफ से अनुदान को बढ़ाने पर जल्द ही कोई घोषणा करने वाली है जिससे कि उत्तर प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा किसान अपने खेतों में सोलर पंप स्थापित कर सके।

अब तक राज्य सरकार द्वारा किसानों को 30% की सब्सिडी दी जा रही थी जिसे जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार बढ़ाने पर विचार करने वाली है। हालांकि अब तक इस बारे में किसी प्रकार की अधिकारी घोषणा नहीं की गई है परंतु जल्द ही इस सब्सिडी को बढ़ा दिया जाएगा।

PNB Instant Loan Apply Online 2023 घर बैठे पाये हाथो–हाथ पर्सनल लोन, जाने पूरी आवेदन प्रक्रिया – Full Process

Kanya Sumangala Yojana 2024: हर बेटी को सरकार से मिलेंगे 25000 की राशि, सरकार उठाएगी बेटियों की पढ़ाई से शादी तक का खर्च !

Solar Pump के लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि PM Kusum Solar Yojana के अंतर्गत किसान अपने खेतों में Solar Pump की स्थापना कर सकता है। इससे उन्हें बिजली और डीजल से चलने वाले पंप से मुक्ति मिल जाती है। वहीं सोलर पंप की वजह से प्रदूषण भी नहीं फैलता जिससे की कार्बन उत्सर्जन में भी कमी देखने को मिल रही है।

इसके साथ ही बिजली और डीजल के पंपों पर निर्भरता खत्म होने की वजह से किसान Solar Pump की मदद से दिन के किसी भी समय सिंचाई कर सकता है। इसके साथ ही सोलर पंप स्थापित करने पर अतिरिक्त पैदा हुई बिजली को किसान बिजली विभाग को बेचकर अतिरिक्त कमाई भी कर सकता है।

निष्कर्ष :-

उत्तर प्रदेश में वे सभी किसान जो अपने खेतों में PM Kusum Yojana 2024 का लाभ लेकर सोलर पंप स्थापित करना चाहते हैं, वे सभी Pradhan Mantri Kusum Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसके अलावा किसान नजदीकी कृषि विभाग केंद्र में भी जाकर PM Kusum Yojana 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकता है।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई जानकारी आपके लिए बेहद लाभदायक सिद्ध होगी। ऐसे ही अन्य अपडेट्स की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को जरूर फॉलो करें।

JEECUP

Leave a Comment