PNB E Mudra Loan [0 % Interest]: 50000 से 10 लाख़ रुपए तक का लोन बिना बैंक जाए, बिना किसी डॉक्यूमेंट

PNB E Mudra Loan: जैसा कि हम सब जानते हैं देश में सबसे बड़ी परेशानी हाल ही में बेरोजगारी की परेशानी है। ऐसे में सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि बेरोजगारी को जड़ से खत्म किया जा सके, परंतु रोजगार उतनी मात्रा में उत्पन्न नहीं किये जा रहे जितनी मात्रा में जनसंख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए भारत सरकार ने सरकारी तथा गैर सरकारी बैंकों के साथ मिलकर e mudra loan की शुरुआत की है। इस PNB E Mudra LoanE Mudra Loan के अंतर्गत वह व्यक्ति जो खुद का कोई रोजगार या बिजनेस शुरू करना चाहता है वह बैंक के माध्यम से ₹50000 से 10 लाख रुपए तक का ई मुद्र लोन प्राप्त कर सकता है । इसी श्रृंखला में पंजाब नेशनल बैंक PNB  में अपने ग्राहकों को ई मुद्र लोन e mudra loan उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है।

PNB e mudra loan 2023

PNB E Mudra Loan
PNB E Mudra Loan

पंजाब नेशनल बैंक PNB अपने ग्राहकों को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत मुद्रा लोन देने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है । पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों को खुद का बिजनेस खोलने के लिए अथवा स्वरोजगार शुरू करने के लिए ₹50000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन दे रहा है । इस लोन के लिए पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक आवेदन कर सकते हैं ,जिसमें ग्राहकों को किसी भी प्रकार के दस्तावेजों को जमा करने की कोई आवश्यकता नहीं होती। ग्राहक पंजाब नेशनल बैंक से आराम से घर बैठे यह लोन प्राप्त कर सकते हैं।

PNB e mudra loan category

जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्र सरकार ने सारे सरकारी तथा गैर सरकारी बैंकों को ई मुद्र लोन e mudra loan ग्राहकों को उपलब्ध कराने का आदेश दिया है ,जिसके अंतर्गत बैंक ₹50000 से 10 लाख रुपए तक का लोन दे रही है । जिसमें बैंक तीन श्रेणियां में इस लोन को बांट रही है शिशु मुद्रा लोन ,तरुण मुद्रा लोन, तथा किशोर मुद्रा लोन ।

  1. यदि कोई व्यक्ति खुद का नया बिजनेस शुरू करना चाहता है तो उसे बैंक ₹50000 तक का शिशु मुद्रा लोन उपलब्ध कराती है।
  2.  वहीं कोई व्यक्ति यदि किसी नए बिजनेस को शुरू करना चाहता है या पहले से ही बने किसी बिजनेस को विस्तारित रूप देना चाहता है तो बैंक उसे 50000 से 5 लाख रुपए तक का लोन तरुण मुद्रा लोन के अंतर्गत उपलब्ध कराती है।
  3.  इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति जो पहले से ही बिजनेस के क्षेत्र में है वह अपने बिजनेस को और आगे बढ़ना चाहता है तो बैंक उसके 5 लाख से 10 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराती है। यह लोन बैंक किशोर मुद्रा योजना के अंतर्गत उपलब्ध कराती है।

जानकारी के लिए बता दे यह तीनों लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक को बैंक के पास में अपने बिजनेस की योजना साझा करनी पड़ती है । यदि अधिकारी आवेदक की इस योजना से संतुष्ट हो जाते हैं तो आवेदक को आसानी से लोन का अमाउंट उपलब्ध कराया जाता है।

ई-मुद्र लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों को ई मुद्र लोन उपलब्ध करा रही है जिसके लिए ग्राहकों को केवल

  • आवेदन फार्म
  • केवाईसी दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होती है।

ई मुद्र लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

 पंजाब नेशनल बैंक से ई मुद्र लोन प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को निम्नलिखित योग्यता मापदंड पूरे करने होते हैं जो इस प्रकार से हैं

  • ग्राहक भारत का मूल निवासी होना चाहिए ।
  • ग्राहक की आयु 18 वर्ष से लेकर उन 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  • ग्राहक पंजाब नेशनल बैंक का उपभोक्ता होना आवश्यक है ।
  • ग्राहक के पास में स्वयं की बिजनेस योजना होनी आवश्यक है ।
  • यदि ग्राहक का पहले से ही कोई व्यवसाय है तो ग्राहक के पास में उसे व्यवसाय का प्रमाण पत्र तथा बैंक स्टेटमेंट और इत्र के दस्तावेज होने जरूरी है।

किस प्रकार करें पंजाब नेशनल बैंक  PNB की  मुद्रा लोन e mudra loan के लिए आवेदन

  •  पंजाब नेशनल बैंक से ई मुद्र लोन के लिए आवेदन करने हेतु ग्राहक को सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  इसके पश्चात ग्राहक को होम पेज पर पंजाब प्रधानमंत्री की मुद्रा लोन पर क्लिक करना होगा।
  •  E mudra लोन के पर क्लिक करने के पश्चात ग्राहक के सामने लॉगिन फॉर्म आ जाता है।
  •  ग्राहक को लॉगिन फॉर्म भरकर लॉगिन करना होगा ।
  • इसके पश्चात ग्राहक के सामने एक आवेदन फॉर्म आ जाएगा ग्राहक को इस आवेदन फार्म को सावधानीपूर्वक भरना होगा और मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी।
  •  इसके साथ ग्राहक को अपने केवाईसी दस्तावेज अपलोड करनी होंगे और सबमिट के बर्तन पर क्लिक करना होगा।
  •  सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही ग्राहक का आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है ।
  • यदि लोन ₹50000 तक का है तो केवल 2 मिनट के अंदर ग्राहक के अकाउंट में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाती है अन्यथा इससे अधिक की राशि के लोन के लिए बैंक अधिकारी ग्राहक से जल्द ही संपर्क करते हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार वे सभी आवेदक जो पंजाब नेशनल बैंक pNB से e mudra loan  लोन प्राप्त करना चाहते हैं वे सभी ऊपर लिखी हुई स्टेप को फॉलो कर आसानी से मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।  आशा करते हैं हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा तथा इस लेख के माध्यम से आप पंजाब नेशनल बैंक के ई मुद्र लोन के बारे में सारी जरूरी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

JEECUP

Leave a Comment