Railway Recruitment 2023 Notification: RRB ग्रुप डी और ग्रुप सी में निकली 2 लाख से ज्यादा पदों पर बंपर भर्ती, 10वीं और 12वीं पास भी कर सकते है आवेदन !

Railway Recruitment 2023 Notification: जैसा कि हम सब जानते हैं रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड प्रत्येक वर्ष कई सारी नियुक्तियां करता है। साल 2023-24 के लिए भी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने एक लाख से अधिक भर्तियों को करने का निश्चय किया है जिसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे । वे सभी उम्मीदवार जो रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत भारतीय रेलवे के साथ जुड़ना चाहते हैं वह सभी ग्रुप D और ग्रुप C के विभिन्न पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं । रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ग्रुप डी और ग्रुप सी को लेकर लगभग 1 लाख से अधिक पदों पर नियुक्ति करने की घोषणा की है जिसके लिए जल्द से आधिकारिक तिथि जारी की जाएगी।

Railway Recruitment 2023 Notification

जैसा कि हमने आपको बताया रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत साल 2023-24 के लिए ग्रुप डी और ग्रुप सी की भर्तियां की जाने वाली है जिसमें लगभग 1,77,000 से अधिक पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। इसके लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना उपलब्ध कराएगा। वे सभी उम्मीदवार जो इन पदों पर नियुक्त होना चाहते हैं वे सभी आवेदन प्रक्रिया के शुरू होते ही रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के पदों पर पात्रता मानदंड के आधार पर ही आवेदन स्वीकार करता है। तत्पश्चात आवेदनों की छँटाई होती है और चयनित उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा ली जाती है। इसके पश्चात मेडिकल परीक्षण किया जाता है और अंतिम चरण के इंटरव्यू और दस्तावेज सत्यापन के पश्चात पदों पर भर्ती की जाती है।

Railway Recruitment 2023 Notification
Railway Recruitment 2023 Notification

Shubh Shakti Yojana 2023: घर में बेटियां हैं तो सरकार दे रही है बेटियों को ₹55000 की राशि। यहां से करें आवेदन !

Google Pay Loan Apply Online: ₹800000 का लोन तुरंत, फोन उठाओ लोन पाओ, एक क्लिक से पैसा खाते में

Railway Recruitment Notification 2023-24

पेपर पैटर्न

  • जानकारी के लिए बता दे रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ग्रुप डी के लिए तीन चरणों में भर्ती प्रक्रिया पूरी करती है ऐसे में प्रत्येक उम्मीदवार के लिए प्रत्येक चरण में उत्तीर्ण होना आवश्यक है जिसके लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड लिखित परीक्षा ,सीबीटी ,मेडिकल फिटनेस टेस्ट ,दस्तावेज सत्यापन के आधार पर नियुक्तियां करती है ।
  •  जानकारी के लिए बता दे लिखित परीक्षा में कुल चार विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें सामान्य विज्ञान ,सामान्य तर्क ,करंट अफेयर, और गणित के प्रश्नों को शामिल किया जाता है।
  • प्रत्येक विषय पर 25 से 30 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। यह प्रश्न पत्र MCQ अर्थात मल्टीप्ल चॉइस क्वेश्चन के प्रकार का होता है जिसको हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है।
  •  जानकारी के लिए बता दे यह प्रश्न कुल 100 अंकों के होते हैं जिसके लिए प्रत्येक गलत उत्तर पर नकारात्मक अंक भी दिए जाते हैं ।
  • इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत ग्रुप डी के पदों पर नियुक्त होना चाहते हैं वह जल्द से जल्द परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ग्रुप डी की नियुक्ति हेतु पात्रता

 रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ग्रुप डी की नियुक्ति के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार से निर्धारित किए हैं

  • उम्मीदवार की आयु 18 से 33 वर्ष के बीच की होनी आवश्यक है ।
  • उम्मीदवार आईटीआई उत्तीर्ण होना जरूरी है।
  • तथा उम्मीदवार कक्षा 10 वीं और अथवा 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। विशेष वर्गों के लिए 3 से 5 साल की छूट भी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा दी जाती है।

Railway Recruitment Board ग्रुप डी भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने फिलहाल ग्रुप डी की भर्ती के लिए किसी भी आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की है, परंतु माना  यही जा रहा है कि दिसंबर के पहले सप्ताह तक यह आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी और आवेदन प्रक्रिया दिसंबर के अंत तक शुरू रहेगी । अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह Railway Recruitment Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट करें।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ग्रुप डी की भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

Railway Recruitment Board Group D की भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण हेतु शुल्क का भुगतान भी करना पड़ेगा ।

  • सामान्य वर्ग को इसके लिए ₹500 के शुल्क का भुगतान करना होगा।
  •  इसके अलावा एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी को 250 रुपए के शुल्क का भुगतान करना होगा।

LPG Gas E-KYC 2023: जल्दी से करा ले E-KYC, नहीं तो बंद हो जायगी गैस सब्सिडी, बायोमैट्रिक कराने के बाद ही मिलेगी LPG सिलेंडर पर सब्सिडी

JEE Advanced 2024 Latest Update: इंटर के ये छात्र परीक्षा में नहीं हो सकेंगे शामिल, आवेदन शुल्क में 300 रुपये तक की वृद्धि

Railway Recruitment Board ग्रुप डी की भर्ती के लिए किस प्रकार करें आवेदन

 वे सभी उम्मीदवार जो रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ग्रुप डी 2023 की भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करनी होगी

  • सबसे पहले उम्मीदवार को Railway Recruitment Board की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  इसके पश्चात उन्हें होम पेज पर रिक्रूटमेंट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  •  रिक्रूटमेंट के लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवार के सामने ग्रुप डी रिक्रूटमेंट 2023 का विकल्प आ जाएगा उम्मीदवार को इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही उनके सामने ऑनलाइन पंजीकरण का विकल्प आ जाएगा पंजीकरण के लिए आवश्यक विवरण भरने के पक्ष उम्मीदवार के सामने आवेदन फॉर्म आ जाता है उम्मीदवार को इस आवेदन फार्म को सावधानी पूर्वक भरना होगा और मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे।
  •  इसके पश्चात आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।
  • भुगतान के बाद उम्मीदवार को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  इस प्रकार आसान सी प्रक्रिया से उम्मीदवार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत ग्रुप डी 2023 की नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेता है।

निष्कर्ष

इस प्रकार में सभी आवेदक जो रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ग्रुप डी 2023 की नियुक्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर रेलवे में ग्रुप डी के पद पर नियुक्त होना चाहते हैं वह सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विशेष जानकारी प्राप्त कर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते है।

JEECUP

Leave a Comment