Ration Card se Ayushman Card: राशन कार्ड से बनेगा आयुष्मान कार्ड (फ्री में), जानें कब, कैसे, कहाँ?

Ration Card se Ayushman Card:  दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं प्रत्येक नागरिक के लिए राशन कार्ड (Ration Card) काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। राशन कार्ड के माध्यम से नागरिक कई अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज बनवा सकता है। ऐसा ही एक अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज है आयुष्मान कार्ड (Ayushman card)। आप अब Ration Card se Ayushman Card बनवा सकते हैं। यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है यह आयुष्मान कार्ड अब राशन कार्ड की मदद से बन सकता है। Ration Card se Ayushman Card बनवाने के लिए आपको सरकार द्वारा जारी किये कुछ नियम कानून को जानना होगा , जोकि आपको इस लेख में मिल जायेगा।

जी हां, जैसा कि हम सब जानते हैं Ayushman Bharat Yojana भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके माध्यम से गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य सहायता प्रदान की जाती है।  आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी परिवारों की Ayushman Card List जारी की जाती है और इन सभी लाभार्थियों को Ayushman golden Card उपलब्ध कराया जाता है जिसके माध्यम से वह आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा सकते हैं । हाल ही में इसी श्रृंखला में बिहार सरकार ने राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान योजना (Ration Card se Ayushman Card) का लाभार्थी मानने की घोषणा की है।

Ration Card se Ayushman Card

 बिहार सरकार ने बताया है कि यदि आपके पास में राशन कार्ड है तो आप Ayushman Card List 2023 में लाभार्थी हो या ना हो आप राशन कार्ड की मदद से आप आयुष्मान कार्ड (Ration Card se Ayushman Card) बनवा सकते हैं। जी हां , बिहार सरकार ने अपने नागरिकों के लिए यह Ration Card to Ayushman Card Yojana शुरू की है जिसमें नागरिक राशन कार्ड की मदद से ही आयुष्मान योजना का लाभ उठा सकता है। नागरिक आसानी से  राशन कार्ड की मदद से आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है।

SSB ARMY BHARTI 2023

Kotak Kanya Scholarship 2023-24

BOB 5 Lakh Mudra Loan 2023

राशन कार्ड से आयुष्मान गोल्डन कार्ड (Ayushman Card from Ration card)

बिहार सरकार ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है जिसमें उन्होंने बताया है कि बिहार राज्य के वे सभी नागरिक जिनके पास में राशन कार्ड है उन सभी को Ayushman Card प्रदान किया जाएगा । इस कार्ड की मदद से नागरिक आसानी से Ayushman Bharat Scheme का लाभ ले सकेंगे। हाल ही में इसी बात पर चर्चा करते हुए बिहार योजना के अपर सचिव श्री संजय कुमार ने बात करते हुए बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत राज्य के करीबन 84% लोगों की एक सूची तैयार की गई है जिनके पास में राशन कार्ड पहले से ही है । इन 84% लोगों में से 29% लोग ऐसे हैं जिनके पास में आयुष्मान कार्ड पहले से ही है इसके अलावा अन्य 55 %प्रतिशत परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जा रहा है जिसमें वह 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकते हैं।

Ration Card Se Ayushman Card Kaise Banwayen

राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं यह जानने से पहले आइये जानते हैं आयुष्मान कार्ड से कौन से फायदे मिलते हैं

  • Ayushman Card धारक परिवार को प्रत्येक वर्ष 5 लाख रुपए तक का बीमा लाभ दिया जाता है।
  •  इस योजना के अंतर्गत परिवार को इंश्योरेंस का लाभ भी उपलब्ध कराया जाता है।
  •  इस योजना के माध्यम से यदि लाभार्थी के परिवार में से कोई बीमार है तो उनका इलाज निशुल्क किया जाता है ।
  • Ayushman Card Scheme के माध्यम से देश भर में लगभग 50 करोड़ परिवारों को लाभ दिया जा रहा है ।
  • इस योजना का लाभ व्यक्ति किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल से ले सकता है।
  •  इस योजना के अंतर्गत भर्ती होने वाले मरीज का पूरा खर्चा सरकार द्वारा भरा जाता है।
  •  वही इस योजना के अंतर्गत प्रसूति के दौरान प्रत्येक महिला को 9000 तक की छूट दी जाती है ।
  • आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत बच्चों और बुजुर्ग महिलाओं का विशेष ध्यान रखा जाता है।
  •  वही आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत नवजात शिशु के लिए भी विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।

JKPSC Assistant Professor Result 2023

75 lakh free LPG connections approved

5 KW Solar Panel 2023

राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं (Ration Card Se Ayushman Card Kaise Banega)

  • Ration Card to Ayushman Card बनाने के लिए सबसे पहले आवेदक को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र ,वसुधा केंद्र या आयुष्मान भारत केंद्र में जाना होगा ।
  • इसके पश्चात वहां केंद्र संचालक से आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया के बारे में बात करनी होगी।
  •  संचालक कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड और अन्य दस्तावेजों की प्रति मांगता है जो आवेदक को उपलब्ध करानी होगी ।
  • इसके बाद  राशन कार्ड के माध्यम से संचालक आपका आयुष्मान कार्ड बनाकर दे देता है।
  •  आवेदन के कुछ दिनों के पश्चात आपका नाम लिस्ट में आ जाता है और आपको Ayushman Card PDF Print कर उपलब्ध करा दिया जाता है।
  •  इस प्रकार बिहार के निवासी केवल राशन कार्ड के माध्यम से अपना आयुष्मान कार्ड बनाकर आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष: Ration Card se Ayushman Card

आशा करते हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा तथा इस लेख के माध्यम से आप बिहार सरकार द्वारा राशन कार्ड के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने वाली इस महत्वपूर्ण पहल के बारे में विस्तृत रूप से जान गए होंगे।

jeecup

Leave a Comment