RBI Assistant Prelims Result 2023 (Out): Check Cut Off & Merit List PDF

RBI Assistant Prelims Result 2023: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने हाल ही में हुई सहायक प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम (Result of Assistant Preliminary Examination) अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। यह RBI Assistant Prelims Result 2023 रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने pdf फॉर्मेट में आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए हैं। उम्मीदवार RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर RBI Assistant Prelims Result 2023 देख सकते हैं और Cut Off & Merit List PDF Download कर सकते हैं।

जैसा कि हम सब जानते हैं रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने कुछ समय पहले ही RBI Assistant Preliminary Exam गठित की थी ,जिसके RBI Assistant Prelims Result 2023 हाल ही में 15 दिसंबर 2023 को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। उम्मीदवार www.rbi.org.in इस वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम देख सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने आधिकारिक वेबसाइट पर पीडीएफ फॉर्मेट में यह RBI Assistant Prelims Merit List 2023 उपलब्ध कराई है । वे सभी उम्मीदवार जिनका रोल नंबर इस लिस्ट में है वह सभी उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण हो चुके हैं और अब उन्हें 31 दिसंबर को होने वाली RBI Assistant Mains Exam 2023 के लिए बुलाया जाएगा।

RBI Assistant Prelims Result 2023 (Out)

जानकारी के लिए बता दे रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 18 और 19 नवंबर 2023 को भारत भर में सहायक के पदों के लिए लगभग 450 पदों पर प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की थी। इस परीक्षा में काफी लोग सम्मिलित हुए थे जिसका RBI Assistant Prelims Result 2023 (Out) हाल ही में 15 दिसंबर 2023 को जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रोल नंबर के अनुसार अपना परिणाम देख सकते हैं । रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बताया है कि उत्तीर्ण हुए उम्मीदवार को RBI Assistant Prelims Score Card 2023 जनवरी 2024 में उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं वे सभी उम्मीदवार जो प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए जल्द ही RBI Assistant Mains Admit Card उपलब्ध करा दिया जाएगा ।इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने उत्तरी ने उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए भी गाइडलाइंस उपलब्ध करा दी है । शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवार अब मुख्य परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं।

[OUT SOON] NABARD Grade A Result 2023 : Check Assistant Manager Phase 2 Cut Off, Merit List, @nabard.org

Hero Fincorp Personal Loan 2024 : बिना Cibil Score के पाएं Online Loan और तुरंत लोन अप्रूवल !!

दोनो परीक्षा में कट ऑफ अंक हासिल करना है जरूरी

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बताया है कि RBI अंतिम चयन प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों के परिणाम के आधार पर करती है। इन दोनों परीक्षाओं के अंकों के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार की जाती है और इस मेरिट सूची में चुने गए उम्मीदवार को RBI द्वारा नियुक्त किया जाता है इसीलिए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया में नियुक्ति के लिए प्रारंभिक परीक्षा कट ऑफ और मुख्य परीक्षा कट ऑफ दोनों ही काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

किस प्रकार जाँचे अपने RBI Assistant Prelims Result 2023

 RBI सहायक प्रारंभिक परिणाम 2023 देखने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करनी होगी।

  •  सबसे पहले उम्मीदवार को आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट opportunities. rbi.org.in पर जाना होगा।
  •  इसके बाद उम्मीदवार को RBI Assistant Prelims Result 2023 Link पर क्लिक करना होगा।
  •  इस लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार को प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2023 के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवार के सामने मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट की उम्मीदवारों के रोल नंबर का पृष्ठ आ जाता है।
  •  उम्मीदवार को इस पीडीएफ फॉर्मेट को डाउनलोड करना होगा।
  •  पीडीएफ फॉर्मेट को डाउनलोड करने के पश्चात अब उम्मीदवार ctrl+f दबाकर अपना रोल नंबर इस लिस्ट में खोज सकते हैं।
  •  वह सभी उम्मीदवार जिनका रोल नंबर इस लिस्ट में है वह उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए एलिजिबल उम्मीदवार माने जाएंगे।

[RELEASED] UPSC NDA 1 Notification 2024 : Check application form, eligibility, exam date, @upsc.gov.in

Bank Of Baroda Loan Apply: इस बैंक से पाइए कुछ ही मिनिट में 1 लाख तक का लोन, जाने कैसे अप्लाई करे

निष्कर्ष: RBI Assistant Result 2023

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जिन्होंने हाल ही में 18 और 19 नवंबर को 450 सहायक पदों के लिए आरबीआई की प्रारंभिक परीक्षा दी थी वह सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने RBI Assistant Prelims Result 2023 (Out) देख सकते हैं। जानकारी के लिए बता दे आरबीआई ने सहायक मुख्य परीक्षा की तिथि 31 दिसंबर 2023 निर्धारित की है इसीलिए उत्तीर्णेन उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह जल्द से जल्द मुख्य परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकता है।

jeecup

Leave a Comment