Skill India Digital Free Certificate Course: अब घर बैठे ही स्किल इंडिया डिजिटल पोर्टल से फ्री स्किल कोर्स करें, मिलेगी 5 लाख सैलरी तक की जॉब !

Skill India Digital Free Certificate Course: देशभर में सरकार विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है ,जिससे बेरोजगार युवा आसानी से कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना रोजगार उत्पन्न कर सके। इसी कड़ी में सरकार ने डिजिटल सुविधा का इस्तेमाल करते हुए बेरोजगार युवाओं को पर्सनल स्किल और पर्सनल सक्सेस के लिए तथा नए कौशल सीखते रहने के लिए स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म शुरू किया है। स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेरोजगार युवा अपनी रोजगार क्षमता को बढ़ा सकता है जिसमें वह विभिन्न पाठ्यक्रमों को डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर निशुल्क रूप से सीख सकते हैं और कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार के बेहतर अवसर तलाश सकते हैं।

Skill India Digital Free Certificate Course

जैसा कि हमने आपको बताया स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म आज के समय में एक गेम चेंजर प्लेटफार्म की तरह उभरा है । जहां कोई भी युवा देश मे किसी भी जगह पर रह रहा हो वह इस प्लेटफार्म से जुड़कर निशुल्क रूप से विभिन्न पाठ्यक्रम सीख सकता है और बिना किसी वित्तीय बोझ के कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना स्किल सेट डेवलप कर सकता है। स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से विभिन्न पाठ्यक्रमों को सिखाया जा रहा है जिसमें प्रोग्रामिंग ,डेटा विश्लेषण ,वेब डेवलपमेंट, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट, लीडरशिप ,कम्युनिकेशन डेवलपमेंट और सॉफ्ट स्किल जैसे महत्वपूर्ण कोर्सेज को जोड़ा गया है। Skill India Digital Free Certificate Course के माध्यम से छात्र आसानी से अपने जरूरत के हिसाब से प्रैक्टिकल पाठ्यक्रम चुन सकते हैं इसके पश्चात वे मार्केट एनालिसिस करते हुए रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

Skill India Digital Free Certificate Course
Skill India Digital Free Certificate Course

₹80000 का Low CIBIL Score Loan बिना किसी प्रूफ गारेंटी – सिर्फ 2 डॉक्यूमेंट से Emergency loan

CRPF GD Constable Bharti 2023: जारी हुई 26000 + पदों के लिए एसएससी जीडी भर्ती नोटिफिकेशन, 10वीं पास भी कर सकते है आवेदन !

स्किल इंडिया डिजिटल कोर्स पैटर्न

स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि छात्रों को इंटरएक्टिव मीडियम के द्वारा पाठ्यक्रम उपलब्ध कराया जा सके । यहां छात्र को वीडियो, प्रश्न उत्तर ,असाइनमेंट और इंटरएक्टिव फॉर्मेट के माध्यम से पाठ्यक्रम पूरा कराया जा रहा है। जिसकी वजह से छात्र प्रैक्टिकल बेसिस पर पढ़ाई को और अच्छे से समझ सकते हैं जिससे वह इन सारे कोर्सेज को अपने रोजमर्रा के जीवन में उपयोग में लाकर इसमें महारथ हासिल कर सकते हैं।

Skill India Digital Free Certificate Course प्रमाण पत्र और सर्टिफिकेट

जानकारी के लिए बता दें स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रत्येक कोर्स को पूरा करने के पश्चात प्रमाण पत्र दिया जाता है । यह प्रमाण पत्र काफी महत्वपूर्ण होते हैं । इन प्रमाण पत्रों को अभ्यर्थी अपने रिज्यूम में जोड़कर अपने रिज्यूम की महत्वता बढ़ा सकते हैं ।इसके साथ ही इन प्रमाण पत्रों के माध्यम से अभ्यर्थी की विश्वसनीयता और रोजगार क्षमता का पता चलता है। वही साथ ही इस प्लेटफार्म से प्राप्त प्रमाण पत्र को अभ्यर्थी linkdin और अन्य प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं जिससे कि उन्हें बेहतर करियर के अवसर प्राप्त हो सके।

स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कोर्सेज

Skill India Digital Platform पर 100 से अधिक कोर्सेज उपलब्ध है जिसमें अपने पाठ्यक्रम के अनुसार छात्र अपना जरूर का कोर्स को चुन सकता है ।सके पश्चात छात्र घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से इन कोर्सेज से जुड़े पढ़ाई को पूरी कर परीक्षा देने के पश्चात अंत में सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं ।

स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफार्म पर निम्नलिखित कोर्सेज उपलब्ध है

  • कंटेंट क्रिएशन
  • ई-कॉमर्स
  • नेटवर्क एंड इनफॉरमेशन सिक्योरिटी
  • Ux/UI डिजाइन
  • डिजिटल मार्केटिंग
  •  सोशल मीडिया मार्केटिंग
  • डाटा एनालिटिक्स
  • डाटा विजुलाइजेशन
  • बेसिक प्रोग्रामिंग स्केलिंग
  • डाटा इंजीनियरिंग
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
  • क्लाउड कंप्यूटिंग इत्यादि

Rojgar Sangam Scheme 2023: बेरोजगार युवाओं को नए साल का बड़ा तोहफा, 72000 पदों पर होगी नियुक्ति, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन !

5 KW Solar Panel 2023: 5 KW का सस्ता सोलर पैनल लगाओ, 40000 तक कमाओ- कही भटकने की जरूरत नहीं

Skill India Digital platform पर online courses के लिए किस प्रकार इनरोल करें

  • स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन कोर्स करने के लिए सबसे पहले छात्र को स्किल इंडिया डिजिटल  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • इसके पश्चात उन्हें होम पेज पर ऑफिशियल स्किल कोर्सेज पेज के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • यहां लिंक पर क्लिक करने के पश्चात छात्र को गो टू कोर्स के विकल्प पर क्लिक कर अपने मनपसंद कोर्स को चुनना होगा ।
  • अपने कोर्स के ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात छात्र के सामने एक नया पेज आ जाएगा यहां छात्र को अपना मोबाइल नंबर भर के इनरोल नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इनरोल के ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात छात्र के सामने इनरोलमेंट फॉर्म खुलकर आ जाता है छात्र को इस इनरोलमेंट फॉर्म को सावधानी से भरना होगा और मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे।
  • इसके पश्चात छात्र को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद छात्र को एनरोलमेंट के लिए रसीद प्राप्त हो जाती है जिसे उसे अपने पास सुरक्षित रखना होगा।
  • इस प्रकार फ्री डिजिटल कोर्सेज के लिए छात्र स्किल इंडिया प्लेटफार्म पर एनरोलमेंट प्रक्रिया पूरी कर लेता है

निष्कर्ष

इस प्रकार वे सभी बेरोजगार युवा जो स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म पर फ्री डिजिटल कोर्सेज पूरा कर बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त करना चाहते हैं वह जल्द से जल्द स्किल इंडिया डिजिटल फ्री कोर्सेज के वेबसाइट पर एनरोलमेंट कर विस्तृत मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

JEECUP

Leave a Comment