Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023: निशुल्क कौशल प्रशिक्षण रजिस्ट्रेशन, पात्रता, दस्तावेज, सूची, स्टेटस

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023: जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्र सरकार और अन्य राज्य सरकार लगातार यह कोशिश कर रहे हैं कि देश के युवाओं का भविष्य बेहतर हो सके और देश में चल रही बेरोजगारी की समस्या दूर की जा सके। इसी के चलते केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार समय पर विभिन्न योजनाओं का गठन कर रही है । आमतौर पर देखा गया है कि केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार  युवाओं के लिए कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है जिससे युवा अपना skill set development कर सके और स्वरोजगार प्राप्त कर सके । इसी श्रृंखला में उत्तराखंड सरकार ने युवाओं को बेहतर रोजगार अवसर उपलब्ध कराने के लिए एक नई योजना Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023 की शुरुआत की है । इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड सरकार युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए विभिन्न ट्रेनिंग उपलब्ध करवा रही है. Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023 में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है ,जिससे युवा स्वयं का रोजगार उत्पन्न कर सके। इस Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023 के पीछे उत्तराखंड सरकार की मंशा राज्य में बेरोजगारी दर को कम करना है और युवाओं को खुद का रोजगार उपलब्ध कराना है।

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana
Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023 Overview

योजनाउत्तराखंड देवभूमि उधमिता योजना
(Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023)
राज्यउत्तराखण्ड
वर्ष2023
उद्देश्यराज्य में स्वरोजगार को बढ़ावा देना
लक्ष्यकॉलेज के विद्यर्थियों को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण
वेबसाइटआधिकारिक घोषणा जल्द ही

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023 का प्रारूप

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हाल ही में 24 अगस्त 2023 को एक कैबिनेट बैठक में Uttarakhand Devbhumi Udyamita Scheme 2023 शुरू करने की घोषणा की।  उन्होंने इस योजना के माध्यम से उत्तराखंड के कॉलेज में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को मैनेजमेंट और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने की बात की, जिससे छात्र पढ़ाई के साथ-साथ स्किल सेट डेवलप कर स्वरोजगार उत्पन्न कर सके।  इस UK Devbhumi Udyamita Yojana 2023 का उद्देश्य छात्रों को समर्थ और सबल बनाना है जिससे वह खुद का लघु अथवा मध्यम बिजनेस शुरू कर सकें और देश में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या को कम कर अन्य लोगों को रोजगार उपलब्ध करा सके।

इस योजना को कार्यान्वित करने के लिए अहमदाबाद के इंडियन बिजनेस संस्थान के साथ मिलकर मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग किया गया है  जिसमें अहमदाबाद के इस बिजनेस मैनेजमेंट संस्थान के साथ मिलकर उत्तराखंड के कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों को निशुल्क ट्रेनिंग दी जा सकेंगे जिससे छात्रा खुद अपना स्किल सेट डेवलप कर सकेंगे और बेरोजगारी कम करने में मदद कर सकेंगे।

Garena free fire advance server activation code 2023

Bank of Baroda Personal Loan 2023

LNMU Syllabus 2023-2027 PDF [New]

IBPS SO Prelims Admit Card 2023 

Devbhumi Udyamita Yojana 2023 का उद्देश्य

जैसा कि हम सब जानते हैं देश में बेरोजगारी की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, ऐसे में युवाओं को नौकरी उपलब्ध करा पाना सरकार के लिए एक चुनौती बनती जा रही है इसीलिए विभिन्न प्रदेश की सरकार यह कोशिश कर रहे हैं कि छात्रों को नौकरी की जगह स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा सके जिसमें छात्रों को विभिन्न स्किल सेट डेवलप करने के लिए निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है । इस प्रशिक्षण से छात्र पढ़ाई पूरी करने के पक्ष खुद का बिजनेस कर सकेंगे या छोटा-मोटा उद्योग शुरू कर सकेंगे जिससे वे न सिर्फ खुद को आर्थिक रूप से सबल बना सकेंगे बल्कि वह अन्य लोगों को भी रोजगार देने में सक्षम हो सकेंगे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने अहमदाबाद के Business Training Center के साथ मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग साइन किया है जिसके साथ मिलकर वे उत्तराखंड के विद्यार्थियों को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

चयन प्रक्रिया: Uttarakhand Free Training Yojana 2023 (Udyamita Yojana)

Uttarakhand Devbhoomi Entrepreneurship Scheme के अंतर्गत उत्तराखंड सरकार अहमदाबाद के इंडियन बिजनेस संगठन के साथ मिलकर प्रतिवर्ष 3000 छात्रों को इस योजना के अंतर्गत चयनित करेगी जिसमें इन 3000 छात्रों को कौशल प्रशिक्षण निशुल्क रूप से दिया जाएगा । इस योजना में उत्तराखंड के विभिन्न कॉलेज में से छात्रों का चयन किया जाएगा। चयनित छात्रों को कौशल प्रशिक्षण की सुविधा दी जाएगी और उन्हें स्वरोजगार शुरू करने के लिए तैयार किया जाएगा।

उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत कॉलेज के छात्रों के साथ-साथ उत्तराखंड के अध्यापकों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी । इस पूरी योजना में छात्रों को बिजनेस और विभिन्न स्किल सेट प्रशिक्षण दिए जाएंगे जिसमें उन्हें बूट कैंप, पिचिंग इवेंट और सीड फंडिंग से जुड़ी सारी जानकारियां दी जाएगी जिससे उस स्वयं का रोजगार जनरेट कर सके इसके साथ-साथ कॉलेज के प्रोफेसर्स को भी बिजनेस मेंटरशिप ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे वह प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहयोग कर सके।

उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना के लाभ और विशेषताएं

  • उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना को लगभग 7 करोड़ 11 लाख 95 हजार रुपए के बजट से शुरू किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड के कॉलेज के छात्रों को प्रशिक्षण ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से उत्तराखंड राज्य में पढ़ने वाले छात्रों को उद्यमिता योजना का लाभ भी दिया जाएगा।
  • छात्रों को इस योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण निशुल्क रूप से प्रदान किया जाएगा जिसमें लगभग 3000 छात्रों का चयन किया जाएगा।
  • इस योजना द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किए हुए छात्रों को नौकरी पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं होगी वह खुद का रोजगार कर सबल बन सकेंगे।
  •  इस योजना के अंतर्गत छात्रों को बूट कैंप ,पिचिंग इवेंट और सीड फंडिंग के बारे में जानकारी दी जाएगी।
  •  इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में बेरोजगारी दर को कम करना है और स्वरोजगार को बढ़ावा देना है।

RRB Group D Result 2023

TSPSC Group 3 Hall Ticket 2023

CG Forest Guard Admit Card 2023

SBI Apprentice Recruitment 2023

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana Eligibility

  • उत्तराखंड देवभूमि Udyogini Yojana 2023  के अंतर्गत आवेदन करने के लिए छात्र को उत्तराखंड का मूल निवासी होना चाहिए।
  •  छात्र किसी भी उत्तराखंड राज्य के कॉलेज और विश्वविद्यालय में रेगुलर छात्र होना चाहिए।
  •  छात्र को स्वरोजगार से जुड़ने तथा रोजगार प्रशिक्षण पाने का इच्छुक होना चाहिए।

Udyogini Yojana 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज

 इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है

  •  छात्र का आधार कार्ड
  • छात्र का निवास प्रमाण पत्र
  • छात्र का आयु प्रमाण पत्र
  • छात्र के शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  • छात्र का मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana Registration 2023

वे सभी छात्र जो उत्तराखंड के रहवासी हैं और उत्तराखंड Devbhumi Udyamita Yojanaमें लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें इस योजना के कयान्वित होने का और प्रतीक्षा करनी होगी। जानकारी के लिए बता दें इस योजना का केवल अभी रोड मैप बनाया गया है और इसे आधिकारिक तौर पर लागू नहीं किया गया है । परंतु जल्द ही इस योजना को आधिकारिक रूप से लांच किया जाएगा ।इसके लिए वेबसाइट भी शुरू की जाएगी ।आधिकारिक तौर से लांच होने के पश्चात छात्रों को इस योजना के लिए सार्वजनिक रूप से सूचित किया जाएगा इसके पश्चात छात्र अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष: Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023

इस प्रकार उत्तराखंड उद्यमिता योजना 2023 के अंतर्गत उत्तराखंड के छात्र आवेदन कर स्वरोजगार कर आर्थिक रूप से सफल बन सकते हैं । इसके पश्चात उन्हें नौकरी पर आश्रित होने की आवश्यकता नहीं होगी ।वजल्द ही उत्तराखंड सरकार द्वारा इस योजना की आधिकारिक रूप से घोषणा की जाएगी और आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी । आशा करते हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा तथा इस लेख के माध्यम से आप उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना 2023 के बारे में सारी जरूरी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

jeecup

Leave a Comment